75 करोड़ से संवर रही बंगाणा शहर की तस्वीर

By: Jul 5th, 2022 12:15 am

मिनी सचिवालय, ब्लॉक आफिस, सिविल अस्पताल, सीवरेज, रूरल लाइवलीहुड सेंटर,सोलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्रोजेक्ट, ईको पार्क, सोलर लाइट्स, सब्जी मंडी, साइंस ब्लॉक, कालेज भवन, आईटीआई सहित विभिन्न सरकारी कार्यालयों की स्थापना से बदलेगी सूरत

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-ऊना
कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र का बंगाणा (मुच्छाली पंचायत)क्षेत्र अब आधुनिक शहर बनने की तरफ अग्रसर है। उपमंडल मुख्यालय बंगाणा में 75 करोड़ रुपए से अधिक के विकास कार्य प्रगति पर है,जिनके पुरा होने पर बंगाणा मुख्यालय की तस्वीर बदल जाएगी। बंगाणा में सरकारी कार्यालयों को एक छत के नीचे लाने के लिए 18 करोड़ रूपए की लागत से मिनी सचिवालय का निर्माण किया जा रहा है। इसके बनने से बंगाणा में मिनी सचिवालय की लंबे अरसे से चल रही मांग पुरी होगी,वहीं एसडीएम बंगाणा को भी अपने कार्यालय के लिए अपना भवन उपलब्ध हो पाएगा। इसके साथ ही बंगाणा में 10 करोड़ रूपए की लागत से ब्लाक कार्यालय का निर्माण किया जा रहा है। इसका आधे से अधिक कार्य पुरा हो चुका है,जबकि शेष कार्य भी युद्व स्तर पर जारी है।

बंगाणा में स्वास्थय सुविधाओं को भी मजबूत बनाया जा रहा है। बंगाणा में सिविल अस्पताल का भव्य भवन तैयार किया जा रहा है,इसके लिए 14.70 करोड़ रूपए की राशि खर्च की जा रही है। इसके अलावा सिविल अस्पताल में चिक्तिसकों व पैरा मेडिकल व अन्य स्टाफ के 16 पदों को भी स्वीकृत किया गया है। शिक्षा क्षेत्र में भी बंगाणा को सभी आधुनिक सुविधाओ से लैस किया जा रहा है। बंगाणा में 10 करोड़ रूपए से अधिक की लागत से भव्य कालेज भवन तैयार किया गया है। अब इसमें स्नातकोत्तर कक्षाएं भी शुरू की जा रही है,जबकि आर्टस,कार्मस व साईंस की स्नातक कक्षाओं के साथ-साथ पीजीडीसीए,बीबीए व बीसीए कोर्स भी चलाएं जा रहे है। बंगाणा के सीनीयर सकैंडरी स्कूल में करीब एक करोड़ रूपए की लागत से नया साईंस ब्लाक तैयार किया जा रहा है। वहीं, आईटीआई को भी अपना भवन प्रदान किया गया है। बंगाणा के कड़ोह में बस स्टैंड के लिए भी करीब 11 कनाल भूमि का चयन कर लिया गया है। यहां पर भव्य बस स्टैंड का निर्माण करके बस अडडे की चिरलंबित मांग को भी पुरा किया गया है। बंगाणा अर्बन एरिया को सीवरेज सुविधा से लैस भी किया जा रहा है। इसके लिए साढे पंाच करोड़ रूपए की राशि स्वीकृत की गई है। जिसके तहत प्रथम चरण में अर्बन एरिया के क्षेत्र में सीवरेज लाईन बिछाई जाएगी। बंगाणा में रूरल लाईवलीहुड सेंटर की स्थापना भी की जा रही है,जिसमें तीन करोड़ रूपए से अधिक की राशि खर्च होगी। इसमें क्षेत्र के युवाओं व महिलाओं को आजीविका कमाने के लिए प्रशिक्षण सुविधा मिलेगी तथा स्वरोजगार के क्षेत्र में लोगों को स्थापित करने के लिए शानदार पहल होगी। बंगाणा में कूड़े-कचरे के वैज्ञानिक ढंग से निष्पादन के लिए भी प्रभावी कदम उठाने की व्यवस्था की गई है।

इसी कड़ी में सोलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट का भी निर्माण किया जा रहा है। क्षेत्र के किसानों को घर-द्वार के नजदीक सब्जी मंडी की सुविधा भी प्रदान की जा रही है। जिसके लिए सब्जी मंडी बंगाणा का भी विस्तार किया जा रहा है। इस पर करीब 40 लाख रुपए की राशि खर्च की जाएगी। क्षेत्र के लोगों को मनोरंजन व घूमने-फिरने के लिए भी सुविधा जुटाई जा रही है। बंगाणा में 70 लाख रुपए की लागत से ईको पार्क निर्मित किया गया है। वहीं इसके साथ ही वन विभाग द्वारा करीब 60 लाख रुपए की लागत से निरीक्षण हट भी बनाई जा रही है। अब लोगों को ठहरने के लिए माकूल व्यवस्था हो पाएगी। बंगाणा क्षेत्र के मुख्य बाजार व ऊना-बंगाणा-लठियाणी मार्ग को रात के समय अब दूधियां रोशनी से चमकाने के लिए 250 सोलर लाइट्स लगाने के प्रस्ताव को भी मंजूरी मिल चुकी है। शीघ्र ही इसपर भी काम शुरू हो जाएगा। इसके अलावा बंगाणा में फायर सब-स्टेशन, उपरोजगार कार्यालय, रेंज आफिस, होमगार्ड आफिस व अन्य कई सरकारी कार्यालयों को स्थापित कर लोगों को घर-द्वार के नजदीक ही प्रशासनिक कार्यो के लिए सुविधा प्रदान की गई है।

इन विकास कार्यो से बदलेगी सूरत
मिनी सचिवालय,ब्लाक आफिस,सिविल अस्पताल,सीवरेज,रूरल लाईवलीहुड सेंटर,सोलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्रोजेक्ट, ईको पार्क,सोलर लाइट्स,सब्जी मंडी,साइंस ब्लॉक,कालेज भवन,आईटीआई सहित विभिन्न सरकारी कार्यालयों की स्थापना से बंगाणा की सूरत बदलेगी।
18 करोड़ से मिनी सचिवालय
बंगाणा में 18 करोड़ रुपए की लागत से बहुमंजिला मिनी सचिवालय का निर्माण किया जा रहा है। इसके बनने से बंगाणा में लंबे अरसे के बाद एसडीएम बंगाणा को अपना कार्यालय भवन मिल पाएगा,वहीं अन्य कई सरकारी कार्यालयों को भी एक ही छत के नीचे स्थापित किया जाएगा,जिससे लोगों को लाभ मिलेगा।
14.70 करोड़ से सिविल अस्पताल
बंगाणा में 14.70 करोड़ रुपए की लागत से सिविल अस्पताल भवन का निर्माण किया जाएगा। इसका शिलान्यास कर दिया गया है। यहां पर 50 बैड बिस्तर क्षमता का अस्पताल बनेगा। जबकि इंडोर रोगियों के अलावा चिक्तिसकों के प्रशासनिक ब्लॉक, ओपीडी रूमस,टैस्ट लैब,एक्स-रे,अल्ट्रासाऊंड व अन्य सुविधाओं को जुटाया जाएगा। सिविल अस्पताल में 16 अलग-अलग श्रेणियों के पदों की स्वीकृति भी हाल ही में कैबिनेट ने दी है।
क्या कहते हैं मंत्री वीरेंद्र
प्रदेश सरकार कुटलैहड़ विस क्षेत्र के सर्वागीण विकास के लिए कटिबद्व है। उपमंडल मुख्यालय बंगाणा क्षेत्र में ही 75 करोड़ रुपए से अधिक की विकास परियोजनाएं चल रही है। जिसके पुरा होते ही बंगाणा क्षेत्र की तस्वीर बदल जाएगी तथा यह ग्रामीण क्षेत्र प्रदेश के किसी भी आधुनिक शहर से कम नही प्रतीत होगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App