यूजी एग्जाम का रिजल्ट 15 तक, महीने से इंतजार कर रहे छात्रों को एचपीयूू ने दी राहत

By: Jul 3rd, 2022 12:03 am

कालेज में एडमिशन दस जुलाई से

यूजीसी पे स्केल की हड़ताल के चलते महीने की हो चुकी है देरी
एक लाख 75 हजार छात्रों का होना है मूल्यांकन कार्य

स्टाफ रिपोर्टर— शिमला
प्रदेश के कालेजों में पिछले एक महीने सेे यूजी परीक्षा के रिजल्ट का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए राहत भरी खबर है। एचपीयू प्रशासन ने साफ किया है कि 15 जुलाई तक यूजी कक्षाओं का रिजल्ट जारी करने का पूरा प्रयास है। यूजी के करीब एक लाख 75 हजार छात्रों का मूल्याकंन कार्य लटका हुआ था। कारण शिक्षकों ने यूजीसी पे स्केल के विरोध में मूल्याकंन कार्य करना ही बंद कर दिया। शिक्षकों की हड़ताल अब खत्म हो चुकी है और मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने एक महीने के भीतर यूजीसी पे स्केल जारी करने की बात कही है। ऐसे में अब मूल्यांकन कार्य भी शुरू हो जाएगा। कालेजों में पेपर पड़े हैं, लेकिन वे चैक ही नहीं हुए हैं।

इसी के चलते एचपीयू प्रशासन भी कुछ नहीं कर पा रहा था। लेकिन कालेज शिक्षकों ने अपनी हड़ताल वापस ले ली हैै, ऐसे में अब उम्मीद जताई जा रही है कि छात्रों का परीक्षा परिणाम 15 जुलाई तक घोषित कर दिया जाएगा। एचपीयू की मानें तो परीक्षा परिणाम जारी करनेे में पहले एक महीना देरी हो गई है। शिक्षकों की हड़ताल का सीधा असर छात्रों पर पड़ा है। खासकर यूजी अंतिम वर्ष की परीक्षा दे चुके छात्र जो बाहरी राज्य की यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के इच्छुक थे, अधिकतर छात्र एडमिशन लेने से चूक गए हैं। ऐसे में अब पांच जुलाई से कालेज भी खुलने वाले हैं और 10 जुलाई से कालेजों में एडमिशन भी शुरू हो जाएगी। इसके साथ ही एचपीयू प्रशासन जल्द से जल्द रिजल्ट के कार्य को निपटाना चाहता है, ताकि छात्र रिजल्ट पाकर अगली कक्षाओं में भी एडमिशन ले सके। कोविड के बाद पहली बार कालेजों में ऑफलाइन मोड में परीक्षाएं करवाई गई हैं, लेकिन परीक्षा परिणाम समय पर नहीं निकल पाए हैं और इस कारण छात्र बेहद परेशान हैं।

एचपीयू प्रशासन का प्रयास है कि छात्रों का रिजल्ट हर हाल में 15 जुलाई तक निकाल दिया जाए। पहले ही मूल्यांकन कार्य न होने के चलते रिजल्ट में देरी हो चुकी है।
डा. जेएस नेगी, परीक्षा नियंत्रक, एचपीयू


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App