वाह! महिलाओं का किराया आधा

By: Jul 1st, 2022 12:55 am

धर्मशाला में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने नारी को नमन कार्यक्रम के राज्य स्तरीय प्रोग्राम का किया शुभारंभ

दिव्य हिमाचल ब्यूरो- ऊना
नारी को नमन कार्यक्रम का राज्य स्तरीय कार्यक्रम गुरुवार को धर्मशाला में आयोजित किया गया, जिसका सीधा प्रसारण ऊना आईएसबीटी पर भी किया गया। धर्मशाला में मुख्यतिथि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर रहे, तो ऊना में आयोजित हुए कार्यक्रम में ग्रामीण विकास, पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। इस अवसर पर छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती, विधायक बलबीर सिंह व हिमाचल प्रदेश औद्योगिक विकास निगम के उपाध्यक्ष प्रो. राम कुमार विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। वीरेंद्र कंवर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश सरकार ने महिलाओं को राज्य पथ परिवहन की साधारण बसों में किराए में 50 प्रतिशत छूट देने का निर्णय किया है, जिसे आज से लागू किया जा रहा है तथा इस अवसर को नारी को नमन कार्यक्रम के रूप में मनाया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि महिलाओं को बस किराए में 50 प्रतिशत छूट देना राज्य सरकार का एक ऐतिहासिक निर्णय है, जिससे महिलाओं को लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में प्रदेश सरकार ने महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए अनेकों योजनाएं आरंभ की हैं। इससे पहले भी मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने बजट में प्रत्येक स्वयं महिला सहायता समूह को 25 हजार रुपए की एक मुश्त राशि रिवॉल्विंग फंड में देने की घोषणा की है, जिससे प्रदेश के स्वयं सहायता समूहों को 25 करोड़ मिलेंगे। इसके अतिरिक्त आगामी एक वर्ष के लिए ग्रामीण विकास विभाग के तहत बने स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना तथा पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत कवर किया जाएगा, जिसका पूरा प्रीमियम प्रदेश सरकार देगी।

इस पर प्रदेश सरकार 10 करोड़ रुपए खर्च कर रही है। इसके अलावा गृहिणी सुविधा योजना भी महिलाओं के लिए एक महत्वपूर्ण तथा सफल योजना सिद्ध हुई है। वहीं, मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने ऊना से शकुंतला ठाकुर से वर्चुअल संवाद किया। मुख्यमंत्री ने शकुंतला से पूछा कि आप कहां से कहां की यात्रा कर रही हैं। जिस पर शकुंतला ने कहा कि वह गगरेट जा रही हैं और उन्हें इस बात की खुशी है कि अब सरकारी बसों में आधा किराया लगेगा। उन्होंने कहा कि वह प्रदेश सरकार का हार्दिक धन्यवाद करती हैं, कि सरकार ने महिलाओं का आधा किराया माफ कर दिया है। इस अवसर पर जिला भाजपा अध्यक्ष मनोहर लाल, महामंत्री राजकुमार पठानियां, जनक राज खजांची, नगर परिषद ऊना की अध्यक्ष पुष्पा देवी, उर्मिला चौधरी, कुटलैहड़ भाजपा मंडल के अध्यक्ष मास्टर तरसेम लाल, उपायुक्त राघव शर्मा, आरएम एचआरटीसी सुरेश धीमान सहित अन्य उपस्थित रहे।