वाह! महिलाओं ने उठाया 50 फीसदी किराए का लाभ

By: Jul 2nd, 2022 12:55 am

ऊना में पहले दिन नारी को नमन योजना का जमकर उठाया फायदा, बाहरी राज्यों को जाने वाली बसों में नहीं मिलेगी सुविधा

सिटी रिपोर्टर- ऊना
हिमाचल पथ परिवहन निगम की लोकल बसों में महिलाओं के लिए आधे हुए किराए से महिलाओं में खासा उत्साह देखने को मिला। वहीं, इंटरस्टेट बसों में ये छूट न मिलने पर महिलाएं मायूस हुई और कई महिलाएं तो परिचालकों के साथ पूरा किराया लेने पर बहस करती दिखीं। इसके अलावा न्यूनत्तम किराया सात रुपए ही वसूला गया। मुख्यमंत्री ने न्यूनत्तम किराए को पांच रुपए करने की घोषणा की है, लेकिन अभी तक इसकी नोटिफिकेशन होना बाकी है, जिसके चलते अभी तक सरकारी बसों में न्यूनत्तम किराया सात रुपए ही लिया जा रहा है। लोकल रूट की सरकारी बसें महिलाओं से खचाखच भरी रहीं तो निजी बसों में महिला यात्रियों की काफी कमी देखी गई। कई निजी बसों के रूट ऐसे हैं जिनके समय से मात्र 10 मिनट पहले व बाद में सरकारी बसों के रूट है। इसके चलते महिलाएं अब कम किराये वाली सरकारी बसों में ही सफर करने को ज्यादा तरजीह दे रही हैं।

बस स्टैंड ऊना से हलेड़ गांव के लिए जा रही ईना का कहना है कि पहले ऊना से हलेड़ का किराया 10 रुपए था, लेकिन अब न्यूनत्तम किराया सात होने के कारण सात रुपए ही लिया जा रहा है। टक्का गांव की आंचल का कहना है कि सरकारी बसों में महिलाओं को किराये में छूट देना सरकार का सराहनीय निर्णय है। पहले वह निजी बस में सफर करती थी लेकिन अब जब किराये में 50 फीसदी की छूट मिल रही है तो अब सरकारी बस में ही सफर करना ठीक रहेगा। वहीं बीएससी नर्सिंग कर रही छात्रा आरुषि का कहना है कि अब उसने भी सरकारी बस में सफर करना शुरू कर दिया है। अभी तो न्यूनत्तम किराया सात रुपए है, लेकिन जब न्यूनत्तम किराया भी पांच रुपए होगा तो ऊना से उसके घर तक के सफर के मात्र पांच रुपए लगेंगे, जो कि इस मंहगाई के दौर में काफी कम हैं। बता दें कि ऊना डिपो में सरकारी बसों के कुल 115 रूट हैं। इनमें से 46 लोकल व 69 रूट इंटरस्टेट के हैं। वहीं, इस बारे में ऊना डिपो के अधिकारियों का कहना है कि इससे इनकम में कुछ ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा। क्योंकि महिलाओं के लिए 25 फीसदी छूट पहले से ही थी, अब 25 ओर कर दी गई है।

सवारी बढ़ी पर इनकम घटी

प्रदेश सरकार द्वारा सरकारी बसों में महिलाओं को किराये में दी गई 50 प्रतिशत छूट से सरकारी बसों में महिला यात्री तो बढ़ गए, लेकिन इनकम में कमी आई है। ऊना से सलेटी बस रूट पर किराये में छूट से पहले जहां 1900 से 2000 रुपए की इनकम होती थी। अब छूट के बाद 1200 से 1300 रुपए इनकम हो रही है।

योजना से निजी बस चालक हुए परेशान

हिमाचल पथ परिवहन निगम द्वारा महिलाओं को बस किराये में 50 फीसदी छूट से निजी बस चालक खफा हैं। ऊना-गगरेट-दौलतपुर रूट बस के परिचालक का कहना है कि उनकी बस के 10 मिनट पहले और 10 मिनट बाद में ही सरकारी बसों के रूट है। इसके चलते उनकी बस आज खाली ही रही।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App