टेस्ट रैंकिंग में जो रूट का वर्चस्व समाप्त कर सकते हैं बाबर, श्रीलंका के पूर्व कप्तान की भविष्यवाणी

By: Aug 11th, 2022 6:17 pm

दुबई। श्रीलंका के पूर्व कप्तान महेला जयवर्धने ने कहा है कि पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में जो रूट का वर्चस्व समाप्त कर पहला स्थान हासिल कर सकते हैं। इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट इस दशक में सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं, और 2021 में उन्हें आईसीसी टेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर भी चुना गया था।

जब जयवर्धने से आईसीसी रिव्यू के नये एपिसोड में पूछा गया कि टेस्ट में रूट को पहले पायदान से से कौन उतार सकता है, तो उन्होंने कहा, “यह एक मुश्किल सवाल है, लेकिन मेरे अनुसार बाबर आज़म के पास एक मौका है। वह तीनों प्रारूपों में अच्छा खेले हैं और यह उनकी रैंकिंग में भी देखा जा सकता है। वह स्वाभाविक रूप से प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं, हर परिस्थिति में खेलते हैं और अपने खेल को स्थिति के अनुसार ढाल भी लेते हैं।” उन्होंने कहा, “यह इसपर निर्भर करेगा कि कौन, कब और कितना क्रिकेट खेलता है, लेकिन बाबर ऐसा कर सकते हैं।”

गौरतलब है कि बाबर एकलौते बल्लेबाज हैं जो तीनों प्रारूपों की आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष तीन में शामिल हैं। एकदिवसीय और टी20 क्रिकेट में जहां वह पहले स्थान पर हैं, वहीं टेस्ट रैंकिंग में वह तीसरे स्थान पर बने हुए हैं। टेस्ट क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन के बीच बाबर ने तीनों प्रारूपों में नंबर-1 बनने की मंशा भी जताई है। जयवर्धने ने बाबर पर विश्वास जताते हुए कहा है कि वह इस मुश्किल कार्य को पूरा करने की क्षमता रखते हैं।

जयवर्धने ने कहा, “अंतरराष्ट्रीय टी20 और एकदिवसीय क्रिकेट में पहले स्थान पर बने रहना मुश्किल है क्योंकि बहुत से अच्छे खिलाड़ियों को एक समान रहना पड़ता है। जब तक वह ऐसा कर सकते हैं, वह सीमित ओवरों में अपने स्थान पर बने रह सकते हैं और टेस्ट में सुधार कर सकते हैं।” उन्होंने कहा, “उन्होंने श्रीलंका में बहुत अच्छी बल्लेबाजी की। मेरे अनुसार उनकी लड़ाई प्रभात जयसूर्या से थी, जिन्होंने बाबर को चार में से तीन पारियों में आउट किया। यह लड़ाई देखने में शानदार थी। बाबर ने पहले मैच में एक बेहतरीन शतक भी जड़ा। वह लगातार अपने प्रदर्शन को बेहतर करने की ओर काम करते रहेंगे। हाल ही में उनके कुछ साक्षात्कारों में सुना है कि वह हर प्रारूप में शीर्ष पर जाना चाहते हैं।”

जयवर्धने ने कहा कि बाबर ने बतौर कप्तान भी जिम्मेदारी संभाली है और साथ-साथ अच्छा प्रदर्शन किया है जो आसान काम नहीं है। उन्होंने कहा, “मैं कम से कम कुछ समय के लिये तीनों प्रारूपों का नंबर एक बनने के लिये उनपर दांव लगाऊंगा, लेकिन विश्व में और भी अच्छे खिलाड़ी हैं जो उन्हें बेहतर प्रदर्शन के लिये प्रेरित करते रहेंगे।”


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App