लोक सेवा आयोग अध्यक्ष की ताजपोशी पर ड्रामा, टली शपथ, एक फोन काल पर बदलीं परिस्थितियां

By: Aug 19th, 2022 12:08 am

दिल्ली से आई एक फोन काल पर अचानक बदल गई परिस्थितियां, डा. रचना गुप्ता ने ई-मेल कर अध्यक्ष पद लेने से किया इनकार

राजेश मंढोत्रा — शिमला

हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग में अध्यक्ष और सदस्यों की नियुक्ति को लेकर चल रहे घटनाक्रम में गुरुवार का दिन काफी व्यस्त रहा। पहले राजभवन ने एक अप्रत्याशित घटनाक्रम के तहत लोक सेवा आयोग में नई अध्यक्ष का शपथ ग्रहण समारोह अचानक टाल दिया और फिर नई अध्यक्ष चुनी गई लोक सेवा आयोग की मेंबर डा. रचना गुप्ता ने भी इस पद को ग्रहण करने से इनकार कर दिया। उन्होंने एक ई-मेल के जरिए राजभवन को लिखा कि वह व्यक्तिगत कारणों से अध्यक्ष पद पर ज्वाइनिंग नहीं दे पाएंगी। इसके बाद इसकी जानकारी राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर को दी गई, जो कांगड़ा दौरे पर थे। उनकी सहमति के बाद राजभवन ने अब फाइल वापस राज्य सरकार को भेज दी गई है। अब राज्य सरकार को चेयरमैन के पद के लिए नए सिरे से योग्य चेहरे की तलाश करनी है। डा. रचना गुप्ता के साथ नियुक्त किए गए तीन अन्य सदस्यों को लेकर क्या नए सिरे से आर्डर होंगे या पहले से जारी नोटिफिकेशन ही मान्य होगी, इस बारे में भी अब राज्य सरकार को फैसला लेना है। इस पूरे घटनाक्रम के कारण गुरुवार का दिन काफी चर्चाओं भरा रहा।

दिनभर यह चर्चा रही कि पब्लिक सर्विस कमीशन में नियुक्तियों के लिए राज्य सरकार की अधिसूचना और राजभवन से निमंत्रण के बावजूद शपथ ग्रहण समारोह किसने रोका? एक दिन पहले ही राज्य सरकार ने लोक सेवा आयोग में डा. रचना गुप्ता को नई अध्यक्ष और कर्नल राजेश कुमार शर्मा, राकेश शर्मा और डाक्टर ओम प्रकाश शर्मा को नए सदस्य के रूप में शपथ दिलाने के लिए राजभवन फाइल भेजी थी। राजभवन ने गुरुवार सुबह साढ़े आठ बजे यह शपथ ग्रहण समारोह रखा था, लेकिन पिछली रात को ही ऐसा घटनाक्रम हुआ की राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर को आए एक फोन मे सारा गणित बदल दिया। राज्यपाल ने अपने कार्यालय को यह शपथ ग्रहण टालने के लिए कहा। यह भी पहली घटना है कि राजभवन की ओर से तय किया गया शपथ ग्रहण समारोह, जिसके निमंत्रण पत्र भी बांट दिए गए थे, वह टालना पड़ा। अब यह फोन किसका था, यह सबसे बड़ा सवाल है। भाजपा के सूत्र कहते हैं कि दिल्ली से ही इस चयन पर कोई हस्तक्षेप हुआ है।

इसके बाद जारी की जा चुकी नोटिफिकेशन को खारिज करने के दो ही विकल्प थे। या तो नई नामित अध्यक्ष पद लेने से इनकार कर दें या फिर राज्य सरकार नोटिफिकेशन को वापस ले। चूंकि इस नोटिफिकेशन को जारी करने से पहले राजभवन की सहमति ली गई थी, इसलिए दूसरा विकल्प ठीक समझा गया। इसके बाद ही डा. रचना गुप्ता ने खुद ई-मेल के जरिए इस पद को लेने से इनकार किया। अब सवाल यह है कि तीन नए सदस्यों को लेकर सरकार क्या फैसला लेती है इनमें से एक आईएएस अधिकारी राकेश शर्मा सरकारी सेवा छोडक़र मेंबर पद के लिए चयनित हुए हैं और इनकी प्रीमेच्योर रिटायरमेंट की प्रक्रिया भी पूरी हो चुकी है। (एचडीएम)


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App