पहाड़ों पर आसान नहीं जिंदगी; बारिश के बाद शुरू हुआ चुनौतियों का दौर, कुदरत के आगे बेबसी

By: Aug 12th, 2022 2:30 pm

आनी। जिला कुल्लू में बारिश के बाद दुश्वारियां कम नहीं हो रही हैं। आनी का संपर्क जिला मुख्यालय से कट गया है। एनएच-305 कई जगह से बंद हो चुका है। आनी बाह्य सराज की 69 ग्राम पंचायतों में व दो नगर पंचायतों को जिला मुख्यालय कुल्लू से जोडऩे वाला एनएच-305 भारी वर्षा के चलते कोट नाला व बानिगाड के समीप भारी भूस्खलन और रोवा के समीप बाढ़ से मार्ग पूरी तरह कट जाने से अवरुद्ध हो गया है, जिससे वाहनों की आवाजाही पूर्णतया ठप हो गई है।

सेब उत्पादकों सहित आम लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि मार्ग को बहाल करने के लिए एनएच प्राधिकरण ने सभी अवरुद्ध स्थानों पर मशीनरी लगाकर बहाली के कार्य में तेजी ला रहा है, मगर रोबा के पास 25 फुट ऊंची ढांक को काटने में प्राधिकरण को खासी मशक्कत करनी पड़ रही है। एनएच प्राधिकरण मंडल रामपुर के अधिशासी अभियंता ई.केएल सुमन का कहना है कि रोबा के पास बाढ़ के कारण अवरुद्ध हुए सडक़ मार्ग की बहाली के लिए प्राधिकरण को यहां 25 फुट उन्हें ढांक की कटिंग करनी पड़ रही है।

हालांकि इस स्थान पर दो-दो एलएनटी मशीनरी कार्य पर लगाई गई हैं, मगर ढांक को काटने में ऑपरेटरज को भारी जोखिम उठाना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि रोबा व कोट नाला में मार्ग को पूर्णतया बहाल करने में लगभग एक सप्ताह का समय लगेगा, जिसकी रिपोर्ट सरकार व विभाग के उच्च अधिकारियों को भेजी गई है। वाहनों की आवाजाही को फिलहाल निमला जीरो प्वाइंट से बाया रुना जुंडवा वैकल्पिक मार्ग से डायवर्ट किया गया है। उन्होंने कहा कि एनएच 305 सडक़ मार्ग जल्द बहाल हो, इसके लिए प्राधिकरण प्रयासरत है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App