सीएचओ भर्ती के विज्ञापन के लिए अभी इंतजार; 880 पदों पर होगी भर्ती, बीएससी नर्सिंग ही होगी योग्यता

By: Aug 7th, 2022 12:06 am

केंद्र सरकार के स्तर पर होगी एजेंसी की इंपेनलमेंट; 880 पदों पर होगी भर्ती, बीएससी नर्सिंग ही होगी योग्यता

स्टाफ रिपोर्टर — शिमला

राष्ट्रीय स्वास्थय मिशन के तहत सीएचओ के 880 पदों पर होने वाले भर्ती के विज्ञापन के लिए अभी इंतजार करेगा। भर्ती करवाने के लिए एजेंसी की इंपेनलमेंट नहीं हो पाई है। एनएचएम के अधिकारियों का कहना है कि एंजेसी के इंपेनलमेंट की प्रक्रिया केंद्र सरकार के स्तर की जा रही है। केंद्र सरकार से आदेश आते ही भर्ती विज्ञापित की जाएगी। जिस एजेंसी को भारत सरकार भर्ती करवाने के लिए इंपेनल करेगी, वहीं एजेंसी भर्ती करवाएगी। केबिनेट से मिली मंजूरी के बाद अब कम्युनिटी हैल्थ अफसर यानी सीएचओ के 880 पद भरने की प्रक्रिया शुरू होनी है। इन पदों के लिए बीएससी नर्सिंग पात्रता रखी गई है। हालांकि चयनित होने वाले प्रत्याशियों को छह महीने का ब्रिज कोर्स करना पड़ेगा, जिनके पास पहले से यह ब्रिज कोर्स होगा, वे भी इसके लिए पात्र हैं। यह नियुक्ति एनएचएम कान्ट्रैक्ट के जरिए होगी, जिसमें 25000 रुपए फिक्स सैलरी और 15000 रुपए इंसेंटिव दिया जाएगा।

इससे पहले लगभग 800 कम्युनिटी हेल्थ अफसर यानी सीएचओ एनएचएम ने एचएलएल के जरिए आउटसोर्स पर रखे हैं। वर्तमान में हैल्थ सब-सेंटर पर सिर्फ हैल्थ वर्कर होता है और फील्ड ड्यूटी के दौरान सब-सेंटर बंद रहता है। ऐसे में जिन 1500 सब सेंटर इसको हैल्थ एंड वैलनेस सेंटर में बदला जाएगा, वहां सीएचओ की नियुक्ति होगी और ये सेंटर दिनभर खुले रहेंगे। सब-सेंटर पर नियुक्त कम्युनिटी हैल्थ अफसर पीएचसी के मेडिकल अफसर से सब-सेंटर में आने वाले मरीज को लेकर कंसल्टेशन देगा और सामान्य बीमारियों में दवाएं भी दे सकेगा।

भर्ती के इंतजार में युवा

केबिनेट से सीएचओ के 880 पदों पर भर्ती को मंजूरी मिलने के बाद इस भर्ती के लिए प्रदेश भर से हजारों उम्मीदवार विज्ञापन के इंतजार में हैं। गौरतलब है कि वर्ष 2021 में राष्ट्रीय स्वास्थय मिशन की ओर से कुल 940 पदों पर भर्ती विज्ञापति की गई थी, लेकिन इसकी योग्यता को लेकर उपजे विवाद के बाद यह भर्ती रद्द की गई थी। ऐसे में पिछले दो सालों से प्रदेश में सीएचओ के पदों पर भर्ती नहीं हुई है। 880 पदों पर होने वाली भर्ती के विज्ञापन के लिए उम्मीद्वार अब बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App