जम्मू-कश्मीर में बाहरी लोगों को वोट देने के हक पर बवाल, फारूख अब्दुल्ला ने बुलाई सर्वदलीय बैठक

By: Aug 19th, 2022 12:08 am

सरकार के फैसले के खिलाफ फारूखअब्दुल्ला ने सोमवार को घाटी में बुलाई सर्वदलीय बैठक

एजेंसियां — श्रीनगर

केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में इस साल के आखिर में संभावित विधानसभा चुनावों में बाहरी लोगों को वोटिंग का हक देने के फैसले का विरोध शुरू हो गया है। नेशनल कान्फ्रेंस अध्यक्ष डा. फारूख अब्दुल्ला ने जम्मू-कश्मीर में गैर-स्थानीय लोगों को विधानसभा चुनाव में मतदान करने की अनुमति पर चर्चा करने के लिए सोमवार को एक सर्वदलीय बैठक बुलाई है। पीपल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने श्री अब्दुल्ला से गैर-स्थानीय लोगों को मतदान करने के अनुमति पर बैठक बुलाने का आग्रह किया था। सुश्री मुफ्ती के आग्रह के एक घंटे बाद ही डा. अब्दुल्ला ने घाटी के विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं से बात की और उनसे सोमवार को सर्वदलीय बैठक में शामिल होने का अनुरोध किया। उधर, आतंकी संगठनों ने भी इस फैसले के खिलाफ गैर कश्मीरियों पर हमले तेज करने की धमकी दी है।

गौर हो कि जम्मू-कश्मीर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी हृदेश कुमार ने कहा था कि जो गैर कश्मीरी लोग राज्य में रह रहे हैं, वे वोटर लिस्ट में अपना शामिल कराकर वोट डाल सकते हैं। इसके लिए उन्हें निवास प्रमाण पत्र देने की जरूरत नहीं होगी। आयोग ने अपने निर्देश में आगे कहा है कि सुरक्षाबलों के जवान भी वोटर लिस्ट में अपना नाम जुड़वा सकते हैं। आयोग ने कहा कि इस साल केंद्र शासित प्रदेश में 25 लाख नए वोटर जुडऩे की उम्मीद है। इसमें छात्र, मजदूर और अन्य सरकारी कर्मचारी शामिल होंगे। इस फैसले के खिलाफ घाटी के राजनीतिक दल उतर गए हैं।

बाहरियों के बूते सत्ता पाने की मंशा

पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने ट्वीट कर कहा कि भाजपा चुनाव से पहले डर गई है। इन लोगों को कश्मीर का सपोर्ट नहीं मिलने जा रहा है। ऐसे में बाहरी लोगों के बूते पर सरकार में आने की कोशिश कर रही है।

कश्मीरियों को उकसा रही भाजपा

पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती ने कहा कि पहले कश्मीर में चुनाव स्थगित करवाना और फिर अब बाहरी लोगों को वोटर लिस्ट में नाम शामिल करने के पीछे क्या मंशा है? दिल्ली वाले कश्मीर पर शासन करना चाहते हैं। ऐसा कर भाजपा कश्मीरियों को उकसा रही है।

आतंकी भडक़े, हमले तेज करने की धमकी

जम्मू। जम्मू-कश्मीर में अन्य राज्यों के लोगों को मतदान का अधिकार देने का फैसले पर लश्कर-ए-तैयबा समर्थित आतंकी ग्रुप कश्मीर फाइट ने गैर कश्मीरियों पर हमले तेज करने की धमकी दी है। आतंकी वेबसाइट पर डाली पोस्ट में कहा गया है कि सभी गैर कश्मीरियों को वोट देने के अधिकार के बाद यह सामने आ गया है कि दिल्ली में गंदा खेल खेला जा रहा है। ऐसे में यह आवश्यक हो गया है कि हम अपने हमले तेज करें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App