उदयपुर अस्पताल भवन-आवासों के निर्माण पर खर्च होंगे 14.50 करोड़

By: Sep 22nd, 2022 12:17 am

तकनीकी शिक्षा मंत्री डा. रामलाल मार्कंडेय लाहुल दौरे के दौरान बोले, घरद्वार बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करना प्रदेश सरकार की प्राथमिकता

कार्यालय संवाददाता-केलांग
उदयपुर नागरिक अस्पताल के भवन और आवासों पर सरकार करोड़ों रुपए खर्च करेगी। स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने का तकनीकी शिक्षा मंत्री ने दावा किया है। तकनीकी शिक्षा एवं जनजातीय विकास मंत्री डा. रामलाल मार्कंडेय ने कहा कि उदयपुर नागरिक अस्पताल के भवन तथा आवासों के निर्माण पर 14.50 करोड़ रुपए व्यय किए जाएंगे, जिसके लिए 3.5 करोड़ रुपए की राशि जारी कर दी गई है। मंत्री ने बुधवार को उदयपुर मंडल के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र उदयपुर का दर्जा बढ़ाकर सिविल अस्पताल कर इसका शुभारंभ करने के उपरांत उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि गैमूर गोंपा के सौंदर्यीकरण के लिए 286 लाख रुपए स्वीकृत किए गए हैं। उन्होंने उदयपुर महिला मंडल को 21 हजार रुपए देने की घोषणा की। गौरतलब है कि इस सिविल अस्पताल का उद्घाटन केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्री अर्जुन मुंडा द्वारा किया जाना था, लेकिन भारी बारिश के कारण वे उदयपुर नहीं पहुंच पाए, जिस कारण उनकी अनुपस्थिति में तकनीकी शिक्षा मंत्री डा. रामलाल मार्कंडेय द्वारा किया गया।

वर्तमान प्रदेश सरकार के कार्यकाल में आमजन को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने की दिशा में सफलल प्रयास हुए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में नागरिकों की स्वास्थ्य सुरक्षा को सुनिश्चित बनाया गया है और प्रदेश के दूरदराज और दुर्गम क्षेत्रों तक स्वास्थ्य सेवाओं की उपलब्धता को सुनिश्चित बनाया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के लोगों को स्वास्थ्य सुरक्षा को सुनिश्चित बनाने के लिए महत्त्वाकांक्षी हिमकेयर योजना आरंभ की है। यह योजना जरूरतमंद लोगों के लिए संजीवनी साबित हो रही है और इसमें प्रदेश के सवा 5 लाख परिवारों का पंजीकरण हुआ है। उन्होंने कहा कि इस योजना में प्रदेश के लगभग अढ़ाई लाख लोगों ने 200 करोड़ से अधिक के स्वास्थ्य लाभ प्राप्त किए हैं।

उन्होंने कहा कि सहारा योजना के अंतर्गत भी गंभीर बीमारी से ग्रसित लोगों को सहारा योजना में प्रति माह तीन हजार रुपए सहायता उपलब्ध करवाई जा रही है। इस योजना में 16 हजार से अधिक लोगों की सहायता के लिए 56 करोड़ से अधिक राशि व्यय की जा रही है। मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार जरूरतमंदों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। इस दौरान सूचना एवं जनसंपर्क विभाग से अधिकृत मन्नत कला मंच नाट्य दल के कलाकारों ने गीत-संगीत के माध्यम से सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का व्याख्यान किया। इस दौरान मंत्री ने उदयपुर में लोगों की समस्याओं को सुना। अधिकतर का मौके पर ही निपटारा कर दिया तथा शेष समस्याओं के समाधान के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। इस अवसर पर एसडीएम उदयपुर निशांत तोमर, डिप्टी सीएमओ रंजीत वैद्य, टीएसी मेंबर शमशेर सिंह, अधिशाषी अभियंता लोक निर्माण विभाग बीसी नेगी, बीडीसी अध्यक्ष टशी सोनम, प्रधान उदयपुर लक्ष्मण ठाकुर, जिला परिषद मोहिंद्र सिंह, प्रधान थिरोट शेर सिंह, बीडीसी उपाध्यक्ष राकेश कुमार, बीडीसी रीता ठाकुर, प्रधान गोंदला सूरज सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, विभिन्न महिला, युवक मंडलों के प्रतिनिधि तथा बड़ी संख्या में स्थानीय लोग मौजूद रहे।