दाड़लाघाट को बीडीओ आफिस की सौगात

By: Sep 30th, 2022 12:50 am

प्रदेश सरकार ने अधिसूचना जारी कर लोगों को दी राहत; दफ्तर में 14 पदों को भरने की मंजूरी, 30 पंचायतों को मिलेगी सुविधा

केश्व वशिष्ठ-दाड़लाघाट
दाड़लाघाट को विकास खंड कार्यालय की सौगात मिल गई है। प्रदेश सरकार ने इस संबंध में दाड़लाघाट को विकास खंड बनाने की अधिसूचना जारी कर दी है। विकास खंड में बीडीओ सहित कुल 14 पदों के सृजन को भी सरकार ने मंजूरी दे दी है। इससे दाड़लाघाट क्षेत्रवासियों की दशकों पुरानी मांग पूरी हो गई है। दाड़लाघाट विकास खंड में कुल 30 पंचायतों को शामिल किया गया है। अभी तक ये पंचायतें कुनिहार विकास खंड में शामिल थी। गौरतलब है कि इस मांग को पूरा होने के लिए दाड़लाघाट क्षेत्र के साथ लगती पंचायतों के प्रतिनिधि व स्थानीय ग्रामीण बेसब्री से इंतजार कर रहे थे, अगस्त 2021 में मुख्यमंत्री द्वारा अर्की में एक जनसभा में की गई बीडीओ आफिस खोलने की घोषणा को लगभग एक साल एक माह बाद इस मांग को मंत्रिमंडल की बैठक में मंजूरी दे दी गई।

गौर रहे कि बीडीओ कार्यालय से संबंधित कार्यों को निपटाने के लिए क्षेत्रवासियों, पंचायत प्रतिनिधियों को बीडीओ कार्यालय खुलने से यहां से करीब 30 किलोमीटर के सफर से छुटकारा मिल जाएगा। जबकि दाड़लाघाट क्षेत्र की पंचायतों के लोगों का कहना है कि दाड़लाघाट करीब डेढ़ दर्जन पंचायतों का केंद्र बिंदु है। दाडलाघाट उपतहसील की 25 पंचायतों का विकास खंड कार्यालय वर्तमान में कुनिहार में है। बैरल व मांगल पंचायतों को कुनिहार 80 से 90 किलोमीटर दूर पड़ता है। इसलिए अर्की विधानसभा क्षेत्र के प्रस्तावित दूसरे बीडीओ कार्यालय को दाड़लाघाट में खोले जाने से क्षेत्र के लोगों को घर द्वार पर सुविधा मिलेगी। गौरतलब है कि कुनिहार विकास खंड बहुत बड़ा विकासखंड है,जिसमें 64 पंचायतें शामिल हैं। इलाके के लोग कई साल से दाड़लाघाट में विकास खंड कार्यालय खोलने की मांग कर रहे थे। अगस्त 2021 में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने अर्की के एक दिवसीय दौरे के दौरान बीडीओ दफ्तर खोलने की मांग को अर्की में आयोजित एक जनसभा में पूरा करने की घोषणा की थी,अब प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में इस मांग को मंजूरी प्रदान कर दी गई है साथ ही इसकी अधिसूचना अब सरकार ने जारी कर दी है। नव गठित दाड़लाघाट विकास खंड में शामिल 30 पंचायतों की पंचायत समिति अगले पंचायतीराज चुनाव तक कुनिहार विकास खंड में
ही रहेगी। (एचडीएम)

नए बीडीओ आफिस में ये पंचायतें शामिल
नए बीडीओ कार्यालय के अधीन 30 पंचायतों को जोड़ा गया है। जिसमें बागा (करोग), दानोघाट, दाड़ला, धुंदन ,ग्याना, हनुमान बड़ोग, कहूंर,क्यारड़, समोग, सरयांज, सेवड़ा चंडी, सारमा, दसेरन ,घनागुघाट, कोटली, मांगल, मांगू, नवगांव, रौड़ी, सन्याड़ी मोड़, सूरजपुर, बैरल, बरायली, चाखड़, दधोगी, दावटी, कश्लोग, कोटलु,पारनु,संघोई को शामिल किया गया।इसके अलावा सरकार ने इस कार्यालय के लिए खंड विकास अधिकारी,अधीक्षक ग्रेड टू,समाज शिक्षा एवं खंड योजना अधिकारी,वरिष्ठ सहायक प्रगति,वरिष्ठ सहायक लेखा,एलएसईओ, पंचायत निरीक्षक-उपनिरीक्षक, कनिष्ठ कार्यालय सहायक, कम्प्यूटर आपरेटर,चालक दैनिक भोगी,सेवादार और चौकीदार के पद भी सृजित किए है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App