कांग्रेस ने दी दस गारंटियां, हिमाचल प्रदेश के लिए छत्तीसगढ़ के सीएम ने लांच किया पार्टी का प्रोग्राम

By: Sep 1st, 2022 12:01 am

विशेष संवाददाता— शिमला

हिमाचल विधानसभा चुनाव में मतदाताओंं को साधने का बड़ा दांव कांग्रेस ने चल दिया है। कांग्रेस ने चुनाव दस गारंटियां देने का फैसला किया है। इस सूची में सबसे पहली गारंटी ओल्ड पेंशन बहाली की है। सत्ता पर काबिज होते ही कांग्रेस ने दस दिन में ओपीएस बहाल करने का वादा किया है। प्रदेश में इस समय कर्मचारी आंदोलन चरम पर हैं और ओपीएस पर सरकार को घेरने की कवायद लगातार चल रही है। कांग्रेस ने सरकार की दुखती रग पर हाथ रखने के साथ ही कर्मचारियों के हमकदम होने का भरोसा भी दिया है।

कांग्रेस के मुख्य पर्यवेक्षक और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अगवाई में यह दस गारंटी लांच की हैं। भूपेश बघेल ने कहा कि इन सभी गारंटी को घोषणापत्र में शामिल किया जाएगा और जल्द ही घोषणापत्र की भी लांचिंग कांग्रेस करेगी। कांग्रेस ने इस बार इन सभी गारंटी को घोषणापत्र में शामिल किया जाएगा और जल्द ही घोषणापत्र की भी लांचिंग कांग्रेस करेगी। कांग्रेस ने इस बार जिन दस गारंटी की बात कही है, उनमें से ओपीएस के बाद पांच लाख युवाओं को रोजगार के साधन मुहैया करवाने की बात कही गई है। कांग्रेस निजी और सरकारी क्षेत्रों में यह रोजगार उपलब्ध करवाएगी। इसके साथ ही महिलाओं को हर महीने 1500 रुपए मासिक भुगतान, 300 यूनिट तक बिजली फ्री देने का भी ऐलान किया गया है। भूपेश बघेल ने कहा कि फलों की कीमतें अब बागवान खुद तय कर पाएं, इसके लिए कांग्रेस तैयार है।

सभी 68 विधानसभा क्षेत्रों में 680 करोड़ रुपए का स्टार्टअप फंड मुहैया करवाया जाएगा। यह फंड दस करोड़ रुपए प्रति विधानसभा के हिसाब से होगा और इस पर युवाओं को किसी भी तरह का ब्याज नहीं देना पड़ेगा। बच्चों की उत्कृष्ट शिक्षा के लिए हर जिला में चार अंग्रेजी माध्यम के विद्यालय खोले जाएंगे। मोबाइल एंबुलेंस की गारंटी भी कांग्रेस ने दी है। इसके तहत हर घर तक एंबुलेंस सेवा शुरू होगी। पशुपालकों के लिए कांग्रेस ने दूध खरीद योजना शुरू करने की बात कही है।

इसमें 10 लीटर दूध की खरीद हर किसान से रोजाना की जाएगी। दो रुपए किलोग्राम के हिसाब से कांग्रेस गोबर की भी खरीद करेगी, ताकि लावारिस पशुओं को सडक़ पर घूमने से रोका जा सके। इस मौके पर हिमाचल मामलों के प्रभारी राजीव शुक्ला, पंजाब विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष प्रताप सिंह बाजवा, कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष प्रतिभा सिंह, नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री, प्रचार समिति के अध्यक्ष सुखविंद्र सिंह सुक्खू, चुनाव घोषणापत्र समिति के अध्यक्ष कर्नल धनी राम शांडिल समेत सभी कार्यकारी अध्यक्ष और अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे। इस दौरान प्रदेशाध्यक्ष प्रतिभा सिंह ने कहा है कि लोगों की समस्याओं के समाधान की गारंटी कांग्रेस देगी। महिलाओं को डेढ़ हजार रुपए मासिक भुगतान किया जाएगा। नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्रिहोत्री ने कहा कि कांग्रेस सत्ता में आते ही ओल्ड पेंशन बहाल करेगी।

कांगेस की गारंटियां

1. पुरानी पेंशन स्कीम होगी बहाल
2. महिलाओं को हर महीने 1500 रुपए
3. हर घर को 300 यूनिट बिजली फ्री
4. पांच लाख युवाओं को रोजगार
5. दो रुपए किलो में होगी गोबर खरीदी
6. बागवान तय करेंगे फलों की कीमत
7. 680 करोड़ का स्टार्टअप फंड
8. मोबाइल क्लीनिक से मुफ्त इलाज
9. हर विस में चार अंग्रेजी मीडियम स्कूल
10. किसानों से रोज खरीदेंगे 10 लीटर दूध

महिलाओं को हर महीने 1000 रुपए देगी आप

पालमपुर। हिमाचल प्रदेश में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने पर 18 वर्ष से अधिक आयु की सभी महिलाओं को हर महीने एक हजार रुपए स्त्री सम्मान राशि दी जाएगी। केजरीवाल की गारंटी के तौर पर यह घोषणा दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने पालमपुर में की। बुधवार को उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने पालमपुर में की। बुधवार को आयोजित कार्यक्रम में मनीष सिसोदिया के साथ पंजाब के मुख्यमंत्री भगंवत मान ने भी शिरकत की। श्री सिसोदिया ने कहा कि महिलाओं को यह राशि जनता से मिलने वाले टैक्स से ही अदा की जाएगी, जिससे सरकार पर कोई बोझ नहीं पड़ेगा। उन्होंने कहा कि जनता द्वारा एकत्रित टैक्स को खर्च करने के दो ही तरीके हैं। एक तरीका केजरीवाल का है, जिसके तहत जनता का पैसा जनता की सुविधाओं के लिए ही खर्च किया जाता है, जबकि दूसरा तरीका मोदी का है, जिसमें जनता के पैसे से अपने मित्रों व करीबियों के करोड़ों के कर्जे माफ किए जाते हैं। इसलिए अब यह फैसला जनता को ही करना है कि उनके पैसे से उनको सुविधाएं मिले या फिर बड़े घरानों के कर्जे माफ हों। उन्होंने कहा कि प्रदेश के एक मंत्री के बेटे की शादी पर सात जगह रिसेप्शन दी जाती है, यदि सरकार में दम है, तो अपने मंत्रियों की पांच साल की कमाई की जांच करवाएं।

उधर, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि चुनावों से पूर्व कांग्रेस और भाजपा के नेता बड़े-बड़े वादों की झड़ी लगा देते हैं, जबकि केजरीवाल कहते हैं कि यदि उन्होंने काम किया है, तो उनको वोट दें अन्यथा न दें। ऐसी बात वही नेता कर सकता है, जिसने पांच साल काम किया हो। इस अवसर पर प्रदेश अध्यक्ष सुरजीत ठाकुर, महिला अध्यक्ष निर्मला शर्मा, प्रवक्ता पंकज पंडित, बलदेव राज सहित अनेक नेता मौजूद रहे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App