तीन बड़े, 11 छोटे पुलों पर मंडराया खतरा

By: Sep 26th, 2022 12:10 am

बैजनाथ-जयसिंहपुर के लोगों, सेवानिवृत्त सैन्य अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को पत्र लिख कर सडक़ के नुकसान से करवाया अवगत

उपेंद्र कटोच- पंचरुखी
पालमपुर उपमंडल के बैजनाथ, जयसिंहपुर के ग्रामीणों तथा कुछ सेवानिवृत्त सैन्य अधिकारियों ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को पत्र लिखकर बैजनाथ-मझेरना-जयसिंहपुर सडक़ को भारी गाडिय़ों से हो रहे नुकसान के बारे में अवगत करवाया है। उन्होंने अपना रोष व्यक्त करते हुए कहा कि खनन माफिया 40 से 42 टन से अधिक रेत-बजरी व अन्य भवन सामग्री लोड लेकर छोटी और तंग सडक़ पर अपनी बड़ी गाडिय़ां दौड़ा रहा है। इससे न केवल सडक़ अपितु इस रोड पर बनी छोटी पुलियों को भी नुकसान पहुंच रहा है। सडक़ पर छोटे वाहनों के अलावा आम लोगों को चलने-फिरने में भी काफी कठिनाई आ रही है तथा यहां कोई बड़ी सडक़ दुर्घटना भी हो सकती है।

सेना के सेवानिवृत्त अधिकारी कर्नल हरीश कटोच का कहना है कि बैजनाथ, पपरोला, अंद्रेटा, मनियाड़ा तक लगभग 8 से 12 किलोमीटर दूरी की इस सडक़ पर बिनवा खड्ड, अवाही खड्ड तथा मच्छयाल खड्ड पर बने तीन बड़े स्पेन पुल और 11 छोटे पुलों जो केवल सिंगल स्पेन के हैं पर भी खतरा मंडरा रहा है। पिछले चार वर्षों से इस सडक़ पर भारी व्यावसायिक वाहनों जिनमें डम्पर और बड़े टिप्पर 40 और 42 टन लोड वाले शामिल हैं का आना जाना लगातार जारी है। ये भारी वाहन बैजनाथ, जोगिंद्रनगर तक इस छोटे मार्ग से क्रशर से सामान लादकर ले जाते हैं। लोगों ने मुख्यमंत्री को लिखे  त्र में कहा है कि इस सडक़ पर भारी वाहनों को तुरंत बंद किया जाए और इन्हें केवल अधिकृत नेशनल हाईवे 154 पर ही चलने के आदेश दिए जाएं।

लोक निर्माण विभाग के सांकेतिक बोर्डों को ठेंगा
हालांकि छोटी सडक़ों पर दोनों ओर लोक निर्माण विभाग ने सांकेतिक बोर्ड भी लगाए हैं कि यह सडक़ केवल छोटे वाहनों के लिए है, लेकिन खनन माफिया इन सांकेतिक बोर्डों को ठेंगा दिखाकर वहां से बड़ी शान से अपने वाहनों को गुजार रहा है। इन भारी वाहनों का चलन बेरोकटोक जारी है जिससे स्थानीय जनता भी काफी परेशान है। लोगों का कहना है कि इन भारी वाहनों के चलने से अंद्रेटा, व्याड़ा, मझेरन, बुरली कोठी के लोगों को भारी कठिनाई और खतरे का सामना करना पड़ रहा है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App