चुनावी व्यय की सीमा राशि 40 लाख

By: Oct 2nd, 2022 12:45 am

समूरकलां में जिला निर्वाचन अधिकारी ने व्यय निगरानी प्रशिक्षण कार्यशाला में अधिकारियों को दायित्व निभाने के दिए निर्देश
दिव्य हिमाचल ब्यूरो-ऊना
आगामी विधानसभा चुनाव 2022 के दृष्टिगत लता मंगेशकर कला केंद्र समूरकलां में व्यय निगरानी प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त ऊना राघव शर्मा ने की। इस अवसर पर उपायुक्त ने सभी टीम प्रमुखों को चुनाव के दौरान अपनी-अपनी जिम्मेदारियां नियमों के मुताबिक निभाने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि चुनाव प्रक्रिया के दौरान उम्मीदवारों के खर्च की निगरानी आयोग भी शैडो रजिस्टर के माध्यम से करता है, जिसके लिए विभिन्न टीमें तैनात की जाती हैं। राघव शर्मा ने बताया कि प्रत्येक अभ्यार्थी के लिए उसके नामांकन की तारीख से निर्वाचन के परिणाम की घोषणा की तारीख के मध्य उसके द्वारा या उसके निर्वाचन एजेंट द्वारा किए गए सभी व्ययों का सही लेखा-जोखा रखना अनिवार्य है। विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के प्रत्येक अभ्यार्थी को छाया प्रेक्षण रजिस्टर और साक्ष्य फोल्डर के रख रखाव में लेखा टीमों सहायक व्यय प्रेक्षक के मार्ग दर्शन में कार्य करना होगा। राघव शर्मा ने बताया चुनाव के दौरान एक प्रत्याशी 40 लाख रूपये तक खर्च कर सकता है।

चुनाव के दौरान प्रत्याशी द्वारा व्यय की जाने वाली राशि के ब्यौरे हेतू रजिस्टर बनाएगा और इस रजिस्टर का निरीक्षण समय-समय पर सहायक व्यय पर्यवेक्षक द्वारा किया जाएगा। इसके अलावा प्रत्याशी द्वारा प्रिंट, सोशल व इलैक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से पेड न्यूज व विज्ञापन लगवाने संबंधी विज्ञापनों पर मीडिया मॉनिटरिंग कमेटी निगरानी रखेंगी। यदि ऐसा पाया जाता है तो उसका खर्च प्रत्याशी के खाते में डाला जाएगा। कार्यशाला में स्टार नेशनल लेवल मास्टर ट्रेनर मुनशी राम शर्मा ने अधिकारियों को व्यय प्रेक्षक, सहायक व्यय प्रेक्षक, वीडियो निगरानी टीम, अवलोकन टीम, लेखाकरण टीम, कॉल सेंटर, मीडिया प्रमाणन, अनुवीक्षण समिति, उडऩ दस्ते व नोडल अधिकारी व्यय अनुवीक्षण के संबंध में प्रशिक्षण दिया गया। इस प्रशिक्षण शिविर में सभी टीम प्रमुखों को उनके दायित्व के बारे में विस्तार से बताया गया। अतिरिक्त उपायुक्त डॉ अमित कुमार शर्मा, एसडीएम विकास शर्मा, योगराज धीमान, डॉ निधि पटेल, डॉ मदन कुमार, सोमिल गौतम सहित अन्य उपस्थित रहे।

गगरेट में वरिष्ठ मतदाता किए सम्मानित
गगरेट। लोकतंत्र के महाकुंभ को लेकर तैयार हो रहे हिमाचल प्रदेश में चुनाव आयोग ने भी मतदाताओं में उत्साह भरने का काम शुरू कर दिया है। गगरेट में बूथ स्तर से लेकर उपमंडल स्तर तक वरिष्ठ मतदाता सम्मान समारोह आयोजित किए गए। जिसमें वरिष्ठ मतदाताओं को प्रशस्ति-पत्र देकर सम्मानित किया गया तो उन्हें लोकतंत्र के मजबूत स्तंभ बताते हुए अपने-अपने क्षेत्र में मतदाताओं को जागरूक कर अधिक से अधिक मतदान करवाने का आह्वान भी किया गया। उपमंडल स्तर पर एसडीएम कार्यालय गगरेट में आयोजित वरिष्ठ मतदाता सम्मान समारोह में शिरकत करते हुए एसडीएम एवं रिटर्निंग अफसर सौमिल गौतम ने कहा कि लोकतंत्र का मजबूत स्तंभ मतदाता ही है और वरिष्ठ मतदाता इस लोकतंत्र की वह पूंजी हैं जिन्होंने कई लोकप्रिय सरकारों का गठन कर इस प्रदेश की तरक्की में अहम योगदान दिया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App