कीरतपुर-नेरचौक फोरलेन सडक़ निर्माण से धंसी जमीन

देहवी में दो मंजिला मकान सहित कई बीघा जमीन में आईं बड़ी-बड़ी दरारें, पीडि़त ने प्रशासन से लगाई गुहार

निजी संवाददाता-डैहर
कीरतपुर-नागचला फोरलेन निर्माण कार्य की जद में आने से डैहर उपतहसील की ग्राम पंचायत कांगू के देहवी गांव में एक दो मंजिला मकान सहित कई बीघा भूमि धंसने से मकान व जमीन में बड़ी-बड़ी दरारें आ गई हंै, जिससे परिवार की जान पर आफत बनी हुई है व खतरा लगातार मंडराया हुआ है। देहवी गांव के 90 वर्षीय डागु राम पुत्र बुष्णु राम पिछले एक साल से एनएचएआई और प्रशासन से उनके जानमाल के नुकसान को लेकर रहम की गुहार लगाए हुए है। डागु राम ने बताया कि उनकी कई बीघा भूमि फोरलेन सडक़ निर्माण के लिए की गई कटिंग के कारण लगातार धंस रही है और उसी जमीन पर उनके बेटे नंदलाल का दो मंजिला मकान के 15 कमरों में दरारें आ गई हंै और पिछले कई महीनों से वे मकान खाली कर पुराने कच्चे मकान में रहने को मजबूर हंै। पूरी जमीन व घर के आसपास की जमीन में बड़ी-बड़ी दरारें आ गई हैं और घर भी असुरक्षित व गिरने की कगार पर है, जिससे वे पूरी रात जाग कर गुजार रहे हंै। उनके घर के निचली तरफ फोरलेन सडक़ निर्माण हेतु मशीनों ने मिट्टी की कटिंग करते हुए 200 से 300 फीट की खड़ी खाई बना दी है।

पूर्वजों की जमीन व खून पसीने की कमाई से लाखों खर्च कर बनाए गए आशियाने को यूं फोरलेन निर्माण की भेंट चढ़ता देख घर के 90 व 88 वर्षीय दोनों बुजुर्ग पल-पल सिसक-सिसक कर रो रहे हंै और प्रशासन से राहत की गुहार लगा रहे हंै। पीडि़त डागु राम का कहना है कि उन्हें मुआवजे का कोई लालच नहीं है अपितु वे चाहते हैं कि उनकी बेशकीमती जमीन व खून पसीने से बनाए आशियाने को बचाया जा सके, लेकिन अब बहुत देर हो चुकी है। मकान व जमीन में बडी-बड़ी दरारें आ गई हैं। उन्हें उनकी जमीन व मकान वापस चाहिए। खड़ी खाई में लागातर जमीन के धंसने का क्रम जारी है। इसी माह प्रशासन की ओर से एडीएम सुंदरनगर धर्मेश रामोत्रा सहित नायब तहसीलदार डैहर संजीव धीमान व एनएचएआई व निर्माण कार्य करने वाली कंपनी के अधिकारियों ने मौका करते हुए नुकसान का जायजा लिया थ, लेकिन अभी तक किसी प्रकार को कोई कार्रवाई धरातल पर नहीं दिखाई दी। वहीं, पर मौके पर उपस्थित क्षेत्र के समाजसेवी दुर्गा सिंह ठाकुर ने बताया कि जमीन व मकान के क्षतिग्रस्त होने पर 90 वर्षीय बुजुर्ग की यह चिंता दुख व पीड़ादायक भरी हालत देखी नहीं जा रही है। प्रशासन से निवेदन है कि जल्द से जल्द इनकी मांग को पूरा करते हुए राहत प्रदान की जाए।

क्या कहते हैं एसडीएम धर्मेश रामोत्रा
एसडीएम सुंदरनगर धर्मेश रामोत्रा ने बताया कि देहवी गांव में मकान व जमीनों को हुए नुकसान को लेकर एनएचएआई व के अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ मौका किया गया। मौके पर पाया कि जमीन धंसने से मकान व जमीन में बड़ी-बड़ी दरारें आई हंै व काफी नुकसान हुआ है। मामले को लेकर लोक निर्माण विभाग, राजस्व विभाग व अन्य विभागों को हुए नुकसान का आकलन करते हुए उनके कार्यालय में रिपोर्ट पेश करने के आदेश जारी किए गए हंै।