AIIMS : आज हिमाचल को एम्स सौंपेंगे मोदी; सवा ग्यारह बजे एम्स के हेलिपैड पर उतरेंगे प्रधानमंत्री

By: Oct 5th, 2022 12:08 am

बिलासपुर में दो घंटे चालीस मिनट, तो कुल्लू में सवा घंटा रुकने का है प्रधानमंत्री का कार्यक्रम

अश्विनी पंडित — बिलासपुर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महर्षि वेदव्यास की धरा बिलासपुर में बुधवार को 1471 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित राज्य के सबसे बड़े स्वास्थ्य संस्थान एम्स को जनता को समर्पित करेंगे। प्रधानमंत्री ने 2017 में एम्स की सौगात दी थी और एक रिकार्ड समय में तैयार होने के बाद अब इस संस्थान का उद्घाटन भी होने जा रहा है। चुनाव नजदीक होने के चलते मोदी के इस दौरे से राज्य की जनता को किसी बड़े तोहफे की उम्मीद बंधी है। तय शेड्यूल के तहत पीएम सवा 11 बजे हेलिकॉप्टर के माध्यम से एम्स के हेलिपैड पर उतरेंगें। यहां राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया, सीएम जयराम ठाकुर, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सौदान सिंह, प्रदेश प्रभारी अविनाश राय खन्ना, प्रदेशाध्यक्ष सुरेश कश्यप सहित अन्य प्रमुख पदाधिकारी पीएम का स्वागत अभिनंदन करेंगे। प्रधानमंत्री पूरे एम्स परिसर का विजिट करने के साथ ही एम्स का मॉडल देखेंगे और बी व सी ब्लॉक में मरीजों को दी जा रही सुविधाओं का जायजा भी लेंगे।

इसके बाद प्रधानमंत्री बिलासपुर के लुहणू मैदान पहुंचेंगे, जहां से वर्चुअली एम्स की आईपीडी सेवाओं का शुभारंभ करेंगे। प्रधानमंत्री बंदलाधार पर 125 करोड़ की लागत से बने हाइड्रो इंजीनियरिंग कालेज का उद्घाटन करने के अलावा 349.83 करोड़ की लागत से नालागढ़ में बनने वाले मेडिकल डिवाईस पार्क की आधारशिला भी रखेंगे। यह प्रोजेक्ट हिमाचल में 5000 करोड़ के निवेश को आकर्षित करेगा। इसी तरह भारत माला परियोजना के तहत पिंजौर-नालागढ़ फोरलेन करने के लिए एनएच-105 का शिलान्यास भी करेंगे। यह प्रोजेक्ट 1692 करोड़ रुपए लागत का है। इस परियोजना से बद्दी-नालागढ़ औद्योगिक इकाइयों को बड़े पैमाने पर लाभ होगा। प्रधानमंत्री का दो घंटे चालीस मिनट तक बिलासपुर में रुकने का कार्यक्रम है, जबकि कुल्लू में सवा घंटा रुकने के बाद पीएम दिल्ली लौटेंगे। जानकारी के मुताबिक कार्यक्रम में मंच संचालन पार्टी के प्रदेश महामंत्री त्रिलोक जम्वाल संभालेंगे, जबकि मंच से राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष सुरेश कश्यप, सीएम जयराम ठाकुर, केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया व अनुराग ठाकुर जनता को संबोधित करेंगे। दो बजे पीएम का कुल्लू रवाना होने का कार्यक्रम है, लिहाजा बिलासपुर में पीएम दो घंटे चालीस मिनट तक रुकेंगे और जनता से रू-ब-रू होंगे, बल्कि नड्डा के गृहजिला से चुनावी शंखनाद भी करेंगे। खास बात यह है कि डबल इंजन सरकार का असर साफ दिखाई दे रहा है, क्योंकि इस बार प्रधानमंत्री हिमाचल को चार बड़े तोहफे देंगे और यहां लुहणू मैदान से कोई बड़ी सौगात भी दे सकते हैं। (एचडीएम)

पहले एम्स विजिट के लिए पहुंचेंगे पीएम

सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि पीएम के पांच अक्तबर के दौरे का शेड्यूल जारी हो चुका है। बिलासपुर के बाद पीएम कुल्लू जाएंगे और वहां सवा घंटा रुकने के बाद दिल्ली लौट जाएंगे। बिलासपुर में सवा ग्यारह बजे एम्स हेलिपैड पर पहुंचेंगे, जहां एम्स विजिट के बाद लुहणू मैदान में आएंगे और चार बड़े तोहफे राज्य की जनता को देंगे। इसके बाद एक विशाल जनसभा को संबोधित करेंगे।

दोपहर दो बजे कुल्लू के लिए होंगे रवाना

पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष सुरेश कश्यप ने बताया कि प्रधानमंत्री बिलासपुर में एम्स में आईपीडी सेवाओं व हाइड्रो इंजीनियरिंग कालेज का शुभारंभ करने के अतिरिक्त पिंजौर-नालागढ़ फोरलेन व मेडिकल डिवाइस पार्क की नींव रखेंगे। लुहणू मैदान में एक विशाल जनसभा को संबोधित करेंगे। दोपहर दो बजे कुल्लू जाएंगे। यह पहली बार है, जब कोई प्रधानमंत्री हिमाचल में कुल्लू दशहरा देखेगा।