बरसात से हुए नुकसान का लिया जायजा

By: Oct 2nd, 2022 12:45 am

पोस्ट डिजास्टर नीड असेस्मेंट दल ने सिरमौर के विभिन्न क्षेत्रों में जाकर बनाई रिपोर्ट

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-नाहन
गृह मंत्रालय भारत सरकार के संयुक्त सचिव, राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण कुनाल सत्यार्थी के नेतृत्त्व में गठित पोस्ट डिजास्टर नीड असेस्मेंट दल द्वारा गत 24 से 26 सितंबर को हुई भारी बरसात से हुए नुकसान का शनिवार को जिला सिरमौर के विभिन्न स्थानों पर जाकर आंकलन किया। इस दौरान हिमाचल प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के वरिष्ठ सलाहकार विवेक शर्मा भी उपस्थित रहे। यह जानकारी देते हुए उपायुक्त एवं अध्यक्ष जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण सिरमौर रामकुमार गौतम ने बताया कि पोस्ट डिजास्टर नीड अस्समेंट दल ने जिला सिरमौर के बड़ू साहिब में बादल फटने के कारण जल शक्ति तथा लोक निर्माण विभागों की प्रभावित हुई विभिन्न योजनाओं व भू-स्खलन के कारण क्षतिग्रस्त हुई सडक़ों का निरीक्षण व
आंकलन किया।

बड़ू साहिब के इटरनल विश्वविद्यालय और खैरी में बनेठी-बागथन-राजगढ़ (बीबीआरसी) सडक़ का भी निरीक्षण किया। इसके पश्चात दल द्वारा श्रीरेणुकाजी क्षेत्र में भू-स्खलन के कारण क्षतिग्रस्त हुई पेयजल, सडक़ विद्युत परियोजनाओं का भी आंकलन किया गया। कुनाल सत्यार्थी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह जिला में बरसात से हुए नुकसान के आंकलन की रिपोर्ट चार अक्तूबर, 2022 तक राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण शिमला को भेजना सुनिश्चित करें, ताकि इसे समय पर राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण को प्रेषित किया जा सके। इस दौरान उपमंडल दंडाधिकारी पच्छाद डाक्टर संजीव धीमान, जिला प्रशासन द्वारा दल के साथ नियुक्त किए गए नोडल अधिकारी अधिशाषी अभियंता लोक निर्माण दिनकर शर्मा, जल शक्ति, लोक निमार्ण तथा विद्युत बोर्ड के अधिकारी तथा जिला समन्वयक जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण राजन कुमार, दस्तावेज समन्वयक अरविंद चौहान भी उपस्थित रहे। इसके पश्चात दल द्वारा पांवटा साहिब में उपायुक्त एवं अध्यक्ष जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण सिरमौर रामकुमार गौतम तथा उपमंडल दंडाधिकारी पांवटा साहिब विवेक महाजन के साथ बैठक की गई और जिला में हुए नुकसान पर विस्तृत चर्चा की गई।

सब-इंस्पेक्टर की आयु सीमा में छूट दे सरकार
नाहन। हिमाचल प्रदेश स्टाफ सिलेक्शन कमीशन हमीरपुर के पुलिस विभाग में सब-इंस्पेक्टर के 28 पदों की भर्ती में जिला सिरमौर के इच्छुक उम्मीदवारों ने कोविड-19 के चलते भर्ती में आयु सीमा में छूट की मांग की है। वहीं, शनिवार को इच्छुक अभ्यर्थियों के प्रतिनिधिमंडल ने उपायुक्त सिरमौर को ज्ञापन भी सौंपा है। सब-इंस्पेक्टर पोस्ट कोड 1087 के लिए इच्छुक उम्मीदवारों ने अधिकतम आयु सीमा में कम से कम दो वर्षों की छूट की मांग की है। अभ्यर्थी रोबिन, मुकेश इत्यादि ने बताया कि पुलिस सेवा में जाने के जिला सिरमौर के इच्छुक युवा पहले तो अक्तूबर, 2018 में प्रदेश सरकार की पुलिस कांस्टेबल भर्ती की घोषणा अनुसार इंतजार करते रहे। जिसके बाद एसआई के 72 पदों को भरने की बात की गई, जिसके बाद पुलिस कांस्टेबल के 1334 पदों को भरने की कवायद शुरू की गई, जिसमें कोविड-19 के चलते दो वर्षों की आयु सीमा छूट भी अभ्यर्थियों को प्रदान की गई। वहीं इसी आयु सीमा के छूट का इंतजार सब-इंस्पेक्टर के पदों के लिए इच्छुक एसआई के अभ्यर्थी करते रहे, मगर एसआई की भर्ती की अधिसूचना ही जारी नहीं की गई है। अभ्यर्थियों ने उपायुक्त सिरमौर को बताया कि जिस तरह से हिमाचल प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती में उम्मीदवारों को कोविड-19 के चलते आयु सीमा में छूट प्रदान की गई है। उसी तर्ज पर सब-इंस्पेक्टर पदों पर भी इच्छुक अभ्यर्थियों को आयु सीमा को 26 से बढ़ाकर 30 किया जाए। अभ्यर्थियों ने मीडिया को बताया कि प्रदेश के पड़ोसी राज्यों में जिनमें उत्तराखंड में एसआई की भर्ती में कोरोना के चलते प्रभावित हुई भर्तियों में आयु सीमा में छूट प्रदान की गई। वहीं, पंजाब, जम्मू-कश्मीर, मध्य-प्रदेश में भर्ती में आयु सीमा में छूट प्रदान की गई है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App