HP_Election 2022: चुनाव आयोग का cVIGIL ऐप एक्टिवेट, चुनाव में धांधली की करें शिकायत

By: Oct 15th, 2022 6:07 pm

स्टाफ रिपोर्टर-शिमला

शिमला। हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनावों की घोषणा के बाद चुनाव आयोग का सी विजिल ऐप एक्टिवेट हो गया है। इस ऐप के जरिए आप चुनाव आयोग को चुनाव में हो रही गड़बडिय़ों और आदर्श आचार संहिता के उलंघ्घन की शिकायत कर सकते हैं। गूगल प्ले स्टोर पर यह ऐप उपलब्ध है। चुनाव आयोग का दावा है कि इस ऐप पर आई शिकायत के ऊपर 100 मिनट के अंदर कार्रवाई की जाएगी। आचार संहिता के उलंघ्घन की शिकायतों के लिए चुनाव आयोग की ओर से मोबाइल ऐप तैयार किया हैं। इस ऐप पर फोटो, वीडियो और लिखित रूप में लोग शिकायत कर सकते हैं। गूगल प्ले स्टोर से यह ऐप डाऊनलोड किया जा सकता हैं। अगर आपके आसपास कोई भी ऐसी गतिविधि हो रही है, जो आदर्श आचार संहिता के नियमों के विपरित हैं, तो आप इस ऐप शिकायत कर सकते हैं। कोई भी व्यक्ति इस ऐप के जरिए कहीं भी आचार संहिता के उल्लंघन की जानकारी दे सकेगा।

सी विजिल एप चुनावी गड़बडिय़ों पर तत्काल लगाम लगाने में सहायक होगा। सी विजिल के लिए कैमरा, इंटरनेट कनेक्शन और जीपीएस वाला एन्ड्रायड स्मार्ट फोन जरूरी होना अनिवार्य हैं। शिकायत के लिए जागरूक नागरिक को आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की एक तस्वीर या अधिक से अधिक दो मिनट का वीडियो रिकॉर्ड कर इस ऐप पर भेजना है। इसमें शिकायतकर्ता की पहचान गुप्त रखी जाएगी। जीपीएस की मदद से शिकायत वाले स्थान की पहचान की जा सकेगी। इसके लिए शिकायतकर्ता को एक यूनिक आईडी मिलेगी, जिससे वह आगे की कार्रवाई जान सकेगा। शिकायत दर्ज होने के बाद सूचना जिला नियंत्रण कक्ष के पास जाएगी। फिर इसे फील्ड इकाई को दिया जाएगा।

बता दें कि इस एप पर केवल आदर्श आचार संहिता उल्लंघन की ही शिकायत की जा सकेगी। फोटो और वीडियो बनाने के बाद यूजर्स को सिर्फ पांच मिनट का समय मिलेगा। पहले से ली गई फोटो और वीडियो अपलोड करने की अनुमति नहीं है। इसे एंड्रॉयड यूजर प्ले स्टोर से और आईफोन यूजर एप्पल स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

ऐसे करें शिकायत-

सी विजिल ऐप पर शिकायत करने के लिए यूजर के पास एंड्रॉयड स्मार्टफोन या आईफोन होना चाहिए। इसमें कैमरे, इंटरनेट कनेक्शन और जीपीएस एक्सेस की जरूरत होती है। कोई भी नागरिक, आचार संहिता के उल्लंघन, मतदान की गड़बडिय़ों की शिकायत या रिपोर्ट, घटना के कुछ ही मिनटों में कर सकते है। ऐप इन्स्टॉल करने के बाद आपको नाम, पता, राज्य, जिला, विधानसभा और पिनकोड की जानकारी देते हुए रजिस्ट्रेशन करना होगा। शिकायत करने के लिए एक ओटीपी की मदद से इसका वेरिफिकेशन किया जाएगा।

वेरिफाई होने के बाद फोटो या कैमरे वाले विकल्प को सेलेक्ट करना होगा। आप कोई फोटो या फिर 2 मिनट तक की वीडियो ऐप पर अपलोड कर सकते हैं। फोटो या वीडियो से जुड़ी डिटेल्स को संबंधित कॉलम में भरना होगा। चुनाव आयोग को फोटो/वीडियो की लोकेशन भी पता चल जाती है. इसके बाद आपको एक यूनीक आईडी मिलेगी, जिसके जरिये आप अपनी शिकायत को ट्रैक कर सकते हैं। ।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App