2024 टी-20 नए फॉर्मेट में; अमेरिका-वेस्टइंडीज में होंगे मुकाबले, 20 देशों की टीमें लेंगी हिस्सा

By: Nov 24th, 2022 12:08 am

एजेंसियां-नई दिल्ली

अगला टी-20 वल्र्ड कप नए फॉर्मेट के साथ खेला जाएगा। दुनिया में क्रिकेट को संचालित करने वाली संस्था इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने 2024 में होने वाले इस टूर्नामेंट के फॉर्मेट में बदलाव किया है। अहम बात यह है कि वेस्टइंडीज की मेजबानी में खेले जाने वाले टी-20 के सबसे बड़े टूर्नामेंट में 20 देशों की टीमें हिस्सा लेंगी। इसके मैच अमेरिका और वेस्टइंडीज में खेले जाएंगे। बता दें कि कुछ दिन पहले ऑस्ट्रेलिया में खेला गया टी-20 वल्र्ड कप लीग कम नॉकआउट फॉर्मेट में खेला गया था। इसमें सबसे पहले क्वालिफाइंग राउंड खेला गया था। दो ग्रुप के क्वालिफाइंग राउंड से चार टीमों ने सुपर-12 के लिए क्वालिफाई किया। जहां आठ टीमें पहले से मौजूद थीं। सुपर-12 में 6.6 टीमों के दो ग्रुप थे। दोनों ग्रुप से दो-दो टीमें सेमीफाइनल में पहुंची और इन मैचों की विजेता टीमों ने फाइनल मैच खेला।

टीमों की संख्या बढ़ी

अगले वल्र्ड कप में 20 टीमें हिस्सा लेने जा रही है। अब तक 16 टीमें ही वल्र्ड कप खेलती थीं। इनमें से आठ सीधे सुपर लीग राउंड में प्रवेश करती थीं। शेष चार टीमें पहले राउंड से क्वालिफाई करके आती थीं।

यह हुआ बदलाव

अब 20 टीमों को चार ग्रुप में बांटा जाएगा। यानी कि हर ग्रुप में 5 टीमें। हर ग्रुप से टॉप-2 टीमें सुपर-8 राउंड में प्रवेश करेंगी। इन आठ टीमों को दो सुपर लीग डिवीजन में बांटा जाएगा। हर डिवीजन में चार टीमें। ये सभी आपस में तीन-तीन लीग मैच खेलेंगी। यहां से हर डिवीजन की टॉप-2 टीमें सेमीफाइनल राउंड में जाएंगी और सेमीफाइनल जीतने वाली टीम फाइनल खेलेगी।