नकली दवा निर्माण: बद्दी के कारखाने में छापामारी, भारी मात्रा में कच्चा माल और मशीनरी बरामद

By: Nov 24th, 2022 4:13 pm

विपिन शर्मा—बद्दी

बद्दी। नकली दवा गिरोह का पर्दाफ़ाश करने के बाद राज्य दवा नियंत्रण प्राधिकरण की टीम ने गुरुवार को बद्दी में उस अवैध दवा फैक्टरी में दबिश दी, जिसमें यह गिरोह नक़ली दवाओं का निर्माण कर रहा था। फैक्टरी में फार्मा उपकरणों की आड़ में धड़ल्ले से नक़ली दवा निर्माण का कारोबार चल रहा था। प्राधिकरण की टीम ने फ़ैक्टरी से भारी मात्रा में रॉ मैटीरियल और मशीनरी बरामद की है। शातिरों ने इस फ़ैक्टरी में दवा निर्माण का पूरा सेटअप लगा रखा था, जिसकी किसी को भी भनक नहीं लगी।

अब प्राधिकरण ने सभी सबंधित सरकारी विभागों से संपर्क साधा है, ताकि जिस फार्मा उपकरण निर्माता यूनिट की आड़ में यह गोरखधंधा चल रहा था, उसके बारे में पूरी जानकारी हासिल की जा सके। बता दें कि बीते मंगलवार प्राधिकरण की टीम ने बद्दी बैरियर पर छापेमारी के दौरान एक कार से भारी मात्रा में नकली दवाओं की खेप बरामद की थी।

इसके बाद प्राधिकरण की टीम ने बद्दी में ही एक गोदाम में दबिश दी और सात नामी कंपनियों की एक करोड़ कीमत की नकली दवाएं बरामद कीं। मामले में अभी तक तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है। राज्य दवा नियंत्रक नवनीत मारवाह ने नकली दवा गिरोह के खिलाफ ड्रग एंड कास्मेटिक एक्ट के तहत कार्रवाई करते हुए तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है।