स्वच्छ भारत मिशन में हमीरपुर का डंका, देश भर में तीसरा और प्रदेश में हासिल किया प्रथम स्थान

By: Nov 22nd, 2022 12:06 am

देश भर में तीसरा और प्रदेश में हासिल किया प्रथम स्थान, पेयजल व स्वच्छता मंत्रालय ने जारी की जिलों की रैंकिंग

नीलकांत भारद्वाज — हमीरपुर

डिस्ट्रिक गुड गवर्नेंस और प्राइम मिनिस्टर आदर्श ग्राम योजना जैसे राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रमों में शीर्ष स्थान हासिल कर चुके जिला हमीरपुर के नाम सोमवार को एक और उपलब्धि जुड़ गई। स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) में लगातार सराहनीय कार्य कर रहे जिला हमीरपुर को थ्री-स्टार रैंकिंग में पूरे देश में तीसरा और प्रदेश में पहला स्थान हासिल हुआ है। पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय की ओर से देश भर के जिलों के लिए जारी की गई रैंकिंग के दौरान जिला हमीरपुर की इस उपलब्धि का खुलासा हुआ है। बताते हैं कि वर्ष 2021 के लास्ट में इस पर काम शुरू हुआ था। इसमें तीन पैरामीटर पर काम किया जाता है। इन तीनों में जिला अव्वल रहा। स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के अंतर्गत जिला हमीरपुर की सभी ग्राम पंचायतों में व्यक्तिगत एवं सामुदायिक शौचालयों के निर्माण के साथ-साथ इनके उपयोग के अतिरिक्त ठोस एवं तरल कचरे का सही प्रबंधन भी सुनिश्चित किया जा रहा है।

इसी क्रम में नवंबर, 2021 में जिला हमीरपुर में स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण के अंतर्गत सभी पंचायतों का मूल्यांकन किया गया। सर्वेक्षण के दौरान संबंधित सेवाओं का मूल्यांकन, लोगों से सीधी बातचीत और लोगों की फीडबैक सहित सभी पहलुओं को शामिल किया गया। जिला प्रशासन की ओर से लोगों से ऑनलाइन फीडबैक भी मांगे जाते थे, जिनकी नंबरिंग की जाती थी। दूसरे जिलों और स्टेट से ऑब्जर्वर भी यहां आते थे और गांवों में जाकर लोगों से फीडबैक लेते थे, जिसकी पूरी रिपोर्ट मंत्रालय को भेजी जाती रही। इस व्यापक सर्वेक्षण में जिला हमीरपुर पूरे देश में तीसरे और प्रदेश में पहले स्थान पर रहा है। बताते चलें कि प्रदेश में हमीरपुर पहला ऐसा जिला है, जिसके सभी छह ब्लॉकों में सोलिड बेस्ड मैनेजमेंट प्लांट स्थापित किए गए हैं। प्रदेश का यही पहला जिला है, जिसकी नगर परिषदें और नगर पंचायतें सबसे पहले डस्टबिन फ्री हुई थीं और डोर-टू-डोर कचरा उठाने की इसी जिले से पहल हुई थी।

पहले भी मिल चुके हैं कई खिताब

शिक्षा में अव्वल 248 पंचायतों और दो नगर परिषदों व दो नगर पंचायतों वाले जिला हमीरपुर को इससे पहले भी कई खिताब मिल चुके हैं। अभी दो वर्षों के भीतर की ही बात करें, तो पिछले वर्ष जिला को डिस्ट्रिक गुड गवर्नेंस और प्राइम मिनिस्टर आदर्श ग्राम योजना में देश भर में प्रथम स्थान हासिल हुआ। इसके अलावा जिला मुख्यालय से सटी दड़ूही पंचायत और नगर पंचायत नादौन को नेशनल पंचायत राज दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों सम्मानित किया जा चुका है। दड़ूही पंचायत को दीन दयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार और चाइल्ड फ्रेंडली ग्राम पंचायत अवार्ड और नादौन नगर पंचायत को भी दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है।