IND vs NZ 1st ODI: लैथम के तूफान में उड़ा भारत, न्यूजीलैंड ने सात विकेट से जीता पहला वनडे

By: Nov 25th, 2022 11:14 am

आकलैंड।विकेटकीपर बल्लेबाज टॉम लैथम (145 नाबाद) और कप्तान केन विलियमसन (94 नाबाद) के बीच 221 रनों की तूफानी भागीदारी की बदौलत न्यूजीलैंड ने शुक्रवार को भारत के 307 रनों के लक्ष्य को बौना साबित करते हुये तीन एक दिवसीय मैचों की श्रृखंला का पहला मुकाबला आसानी के साथ सात विकेट से अपने नाम कर लिया। ईडन पार्क की रनो से भरी पिच पर टास हार कर पहले बल्लेबाजी करते हुये भारत ने सात विकेट पर 306 रन बनाये थे, जिसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम ने 47.1 ओवर के खेल में तीन विकेट पर 309 रन बनाकर विजय लक्ष्य को हासिल कर लिया।

एक समय मेजबान टीम के तीन खिलाड़ी 88 रन पर पवेलियन लौट चुके थे और मैच भारत के पक्ष में जाता दिख रहा था मगर क्रीज पर आए लैथम ने भारतीय गेंदबाजों की बेरहमी से पिटाई करते हुए मैदान के चारों ओर रनों की बौछार कर दी। उनके इस कृत्य में कप्तान विलियम्सन ने भरपूर साथ दिया। नतीजन, भारत द्वारा दिया गया भारी भरकम लक्ष्य ओवर दर ओवर छोटा दिखने लगा और अंतत: 48वें ओवर की पहली गेंद के साथ ही कीवी टीम को जीत का स्वाद मिल गया। लैथम ने एक दिवसीय करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 139.42 के स्ट्राइक रेट से मात्र 104 गेंदों पर 145 रनो की नाबाद पारी खेली। एक दिवसीय करियर में यह उनका सातवां शतक था। अपनी बेमिसाल पारी के दौरान उन्होने 19 चौके और पांच छक्के लगाए। दूसरे छोर पर उन्हे अपने कप्तान विलियम्सन का भरपूर साथ मिला जिन्होने रन गति को बढ़ाते हुये 98 गेंदो पर 94 रन बनाए।

कप्तान शिखर धवन ने इस घातक भागीदारी को तोडऩे के लिए अपने गेंदबाजों का भरपूर इस्तेमाल किया, मगर शुरूआती ओवरों में असरदार दिख रहे उमरान मलिक ( 66 रन पर दो विकेट) और शार्दुल ठाकुर (63 रन पर एक विकेट) के अलावा अर्शदीप सिंह, यजुवेंद्र चहल और वशिंगटन सुंदर दोनो बल्लेबाजों के आगे असहाय दिखे। इससे पहले कप्तान शिखर धवन (72) और शुभमन गिल (50) के बीच शतकीय साझेदारी के बाद मध्यक्रम में श्रेयस अय्यर (80) और संजू सैमसन (36) की जुझारू पारियों की मदद से भारत ने मेजबान न्यूजीलैंड के खिलाफ सात विकेट पर 306 रनो का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया था।