सामाजिक समारोह के रंग में रंगा कुल्लू

By: Nov 20th, 2022 12:55 am

आनी का शबाड़ लवी शिशिर उत्सव देवताओं की विदाई के साथ संपन्न, लोक गायक अमर राठौर और महिला मंडलों ने पेश की रंगारंग सांस्कृतिक प्रस्तुति

स्टाफ रिपोर्टर-आनी
आनी के शबाड़ में दो जिलों की सरहद पर मनाया जाने वाला प्राचीन तीन दिवसीय शबाड़ लवी शिशिर उत्सव शनिवार को अतिथि देवता बैंशी महादेव व देवता माहूंनाग की विदाई के साथ संपन्न हो गया। मेले के समापन अवसर पर जिला परिषद कुल्लू के चेयरमैन पंकज परमार ने बतौर मुख्यातिथि और उनके साथ आए विधानसभा चुनाव के आजाद प्रत्याशी परस राम तथा बीडीसी अध्यक्षा विजय कंवर ने व अल्प संख्यक आयोग के अध्यक्ष दलीप डिसूजा विशेष अतिथि के रूप में शिरकत की। समापन अवसर पर सुभाष ठाकुर, अशोक ठाकुर, हितेश कायस्थ, प्रकाश, कुकी ठाकुर, मोनिका, संगत राम, धर्म चंद तथा रिंकू भी मौजूद रहे। मेला कमेटी के अध्यक्ष सेवानिवृत्त सुवेदार डोला सिंह चौहान व खेम राज ने मुख्यातिथि सहित अन्य अतिथियों को टोपी, मफलर व बैच पहनाकर सम्मानित किया और उन्हें स्मृति चिन्ह भी भेंट किये।

कार्यक्रम में मंच का संचालन चेतन शर्मा ने किया। इस मौके पर मुख्यातिथि पंकज परमार ने अपने संबोधन में लोगों को मेले की बधाई दी और कहा कि मेले और त्यौहार हमारी प्राचीन संस्कृति के संवाहक हैं, जिन्हें सजोए रखने की जरूरत हैं। उन्होंने कहा कि शबाड़ लवी शिरीर उत्सव यहां के दो जिलों के सीमांत क्षेत्र का प्रमुख मेला है। जिसमें सैकड़ों लोग भाग लेते हैं ऐसे में इस मेले के स्तर को आने वाले समय में और अधिक बढ़ाया जाएगा। दिन के मेले में महिला मंडल रोपा व निनवी की महिलाओं ने जहां अपने पारंपरिक परिधान में लोक गीतों पर सुंदर नृत्य कर खूब वाहवाही लूटी। वहीं लोक गायक अमर राठौर ने अपनी दिलकश आवाज में पहाड़ी गीतों की झड़ी लगाकर मेले में आए लोगों का भरपूर मनोरंजन किया और उन्हें खूब झुमाया। कार्यक्रम के अंत में मुख्यातिथि व अन्य अतिथियों के साथ एक सामूहिक नाटी भी लगाई गई।