बर्फबारी के बाद लाहुल की सडक़ें फिसलनभरी

By: Nov 21st, 2022 12:19 am

ग्रामीणों ने एकजुट होकर रोड से बर्फ हटाई, पर्यटकों को नहीं झेलनी पड़े परेशानी

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-कुल्लू
बीते दिनों हुई लाहुल-स्पीति सहित मनाली की उझी घाटी में बर्फबारी के बाद से सैलानियों की तांता पर्यटन नगरी की ओर बढऩे लगा है। वहीं, मनाली घूमने आने वाले सैलानी अब सीधे लाहुल-स्पीति भी घूमने के लिए भारी संख्या में पहुंच रहे हंै। यहां पर अटल टनल के दीदार करने के साथ-साथ सीसू सहित त्रिलोकीनाथ भी दर्शन के लिए सैलानी पहुंच रहे हंै। वहीं, बर्फबारी के कारण से कई जगह पर सडक़ें इस कद्र से फिसलनभरी हो गई हंै कि सैलानियों को वाहन सडक़ किनारे खड़ा करना पड़ रहा है और उसके बाद मंदिरों तक पहुंच रहे हंै। वहीं, सैलानियों को पैदल चलता देख यहां स्थानीय त्रिलोकनाथ के युवाओं का मन पिसर गया। कई किलोमीटर सफर करने के बाद सैलानियों को पैदल मंदिर तक पहुंचना पड़ रहा है।

इसी के चलते रविवार को मौसम साफ होने पर यहां के युवाओं ने मिलकर सडक़ को साफ करने के साथ-साथ फिसलनभरी सडक़ में मिट्टी भी डाला। ताकि किसी भी तरह की घटना फिसलनभरी सडक़ के कारण से भी न हो सके। रविवार को विश्व प्रसिद्ध भगवान त्रिलोकनाथ के दर्शन के लिए आ रहे तीर्थ यात्रियों की परेशानियों को देखते हुए रविवार को त्रिलोकनाथ गांव के युवाओं ने फिसलन भरी सडक़ में मिट्टी फेंकने का कार्य किया। क्योंकि बीते दिनों से त्रिलोकनाथ आने वाले श्रद्धालु फिसलन भरी रास्ते के वजह से ठंड में कई किलोमीटर पैदल चल कर मंदिर तक पहुंच रहे हैं। यही नहीं यहां सैलानियों सहित हिमाचल प्रदेश के भी विभिन्न जिलों से वीकेंड मनाने के लिए लोग मनाली सहित लाहुल-स्पीति में बर्फबारी का आनंद लेने के लिए पहुंच रहे हंै। वहीं, सैलानियों के आने से मनाली सहित लाहुल-स्पीति के पर्यटन कारोबार को विंटर में भी पंख लग रहे हंै। बर्फबारी जल्द पडऩे के चलते पर्यटन से जुड़े लोगों की आर्थिकी भी मजबूत हो रही है। वहीं, स्थानीय लोगों ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों से अपील की है कि श्रद्धालुओं और स्थानीय लोगों की सुरक्षा को देखते हुए सडक़ों का मुआयना किया जाए, जो कि बेहद जरूरी है।

क्या बोले, लोक निर्माण विभाग के अधिशाषी अभियंता

उधर, लाहुल-स्पीति लोक निर्माण विभाग के अधिशाषी अभियंता बीएल नेगी का कहना है कि मिट्टी सडक़ों में फेंकी जा रही है। कुछ एरिया में धूप न होने के चलते दिक्कतें आ रही हैं। लेकिन विभाग अपनी ओर से कार्य में जुटा हुआ है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App