मतगणना को 1100 कर्मचारी ट्रेंड

By: Dec 4th, 2022 12:10 am

कांगड़ा जिला के सभी 15 विधानसभा क्षेत्रों में पर्यवेक्षक, सहायक और माइक्रो ऑब्जर्वरों को करवाया मतगणना का पूर्वाभ्यास

दिव्य हिमाचल ब्यूरो – धर्मशाला
हिमाचल विधानसभा निर्वाचन के तहत कांगड़ा जिला के सभी 15 विधानसभा क्षेत्रों के वोटों की गिनती के लिए शनिवार को मतगणना कार्य में लगे मतगणना पर्यवेक्षक, मतगणना सहायक तथा माइक्रो ऑब्जर्वरों को मतगणना का पूर्वाभ्यास करवाया गया। राजकीय पोलिटेक्निक कालेज कांगड़ा में उपायुक्त कांगड़ा डा. निपुण जिंदल और राजकीय डिग्री कालेज धर्मशाला के त्रिगर्त सभागार में अतिरिक्त उपायुक्त गंधर्वा राठौड़ की उपस्थिति में मतगणना का पूर्वाभ्यास संपन्न हुआ। बता दें, कि पोलटेक्निक कालेज कांगड़ा में डाकमतपत्र की गिनती में लगे कर्मचारियों और धर्मशाला कालेज सभागार में ईवीएम द्वारा मतगणना में लगे कर्मचारियों की रिहर्सल करवाई गई।

जिला में 1100 के करीब निर्वाचन कर्मचारियों को इस दौरान प्रशिक्षण दिया गया। इस दौरान उपायुक्त कांगड़ा डा. निपुण जिंदल ने मतगणना कार्य में लगे सभी अधिकारी-कर्मचारियों को निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों से अवगत कराते हुए उन्हें मतगणना कार्य में विशेष सावधानी बरतने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आठ दिसंबर को सुबह कड़ी सुरक्षा निगरानी में ईवीएम मशीनों को स्ट्रांग रूम से निकालकर बूथवाइज मतगणना अधिकारियों के टेबल पर पहुंचाई जाएंगी। मतगणना अधिकारी ईवीएम को एजेंटों की उपस्थिति में सबसे पहले कंट्रोल यूनिट सील को चैक कराएंगे। इसके बाद में रिजल्ट का बटन दबाकर उम्मीदवार के नाम सहित मशीन में दर्शाए जाने वाले मतों का रिजल्ट दिखाएंगे। दूसरी रिहर्सल सात दिसंबर कोउपायुक्त ने बताया कि कांगड़ा जिला में विधानसभा चुनाव 2022 को लेकर दूसरी मतगणना संबंधी रिहर्सल मतगणना में लगे सभी अधिकारियों-कर्मचारियों को अपने-अपने उपमंडल में सात दिसंबर को करवायी जाएगी। जिला कांगड़ा में मतगणना के लिए कुल 209 टेबल लगाए जाएंगे, जिनमें 161 टेबल ईवीएम और 48 टेबल डाक मतपत्रों की गिनती के लिए स्थापित होंगे।

अधिकृत लोगों को ही मिलेगा प्रवेश मतगणना स्थल पर सिर्फ अधिकूत पास धारी व्यक्ति ही प्रवेश पा सकेंगे। इसके लिए निर्वाचन कार्यालय द्वारा ड्यूटी पर तैनात सभी कर्मियों को पास जारी किए जा रहे हैं। मतगणना के प्रत्येक चक्र के बाद निर्वाचन अधिकारी द्वारा उम्मीदवार को प्राप्त मतपत्रों की संख्या की घोषणा की जाएगी। मतगणना हाल में मोबाइल पर रहेगा प्रतिबंध डाक्टर निपुण जिंदल ने कहा कि मतगणना के दिन यानी आठ दिसंबर को मतगणना हाल में मोबाइल सहित अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ले जाने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। कोई भी अधिकारी, कर्मचारी, पार्टी के उम्मीदवार, एजेंट, आदि मतगणना हाल में अपने साथ मोबाइल व कोई अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण साथ नहीं ले जा सकेंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App