काउंटडाउन 40 घंटे का इंतजार: प्रदेश में किसकी बनेगी सरकार!

By: Dec 6th, 2022 12:17 am

आठ को सुबह आठ बजे खुलेगा 15 विस के 91 उम्मीदवारों की किस्मत का ताला

नरेन कुमार – धर्मशाला
प्रदेश विधानसभा चनुाव-2022 की गिनती को अब 40 घंटे और मात्र एक दिन शेष रह गया है? ऐसे में हर जगह यह सवाल आम हो गया है कि इस बार हिमाचल प्रदेश में किसकी सरकार बनेगी? अब मतगणना का अंतिम काउंटडाउन शुरू हो चुका है। ऐसे में सभी नेताओं, कार्यकर्ताओं सहित आम लोगों की भी धुकधुकी बढ़ गई है। प्रदेश में सरकार बनाने के लिए कांगड़ा दुर्ग भी अहम भूमिका निभाता है। ऐसे में सियासी गलियारों में सबकी निगाहें जिला कांगड़ा की ओर लगी हुई है। जिला कांगड़ा के 13 केंद्रों में मंगलवार से मतगणना का अभ्यास भी किया जाएगा। आठ दिसंबर को फाइनल मतगणना से पहले होने वाला दूसरे चरण का अभ्यास महत्त्वपूर्ण रहेगा।

सात के अभ्यास के आधार के तहत ही आठ दिसंबर को मतों की गिनती होगी। वहीं, अब आठ दिसंबर को सुबह आठ बजे से सबसे बड़े जिला कांगड़ा के 15 विधानसभा क्षेत्रों में मैदान में उतरे 91 उम्मीदवारों की किस्मत का ताला खुलने शुरू हो जाएगा। जबकि दोपहर 12 बजने तक तस्वीर पूरी तरह से साफ हो जाएगी कि किसके पाले में गेंद जा रही है। हिमाचल विधानसभा निर्वाचन के तहत कांगड़ा जिले के सभी 15 विधानसभा क्षेत्रों के वोटों की गिनती के लिए पर्यवेक्षक, मतगणना सहायक तथा माइक्रो ऑब्जर्वरों की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। डाक्टर निपुण जिंदल ने कहा कि मतगणना के दिन यानि आठ दिसंबर को मतगणना हॉल में मोबाइल सहित अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ले जाने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। कोई भी अधिकारी, कर्मचारी, पार्टी के उम्मीदवार, एजेंट आदि मतगणना हॉल में अपने साथ मोबाइल व कोई अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण साथ नहीं ले जा सकेंगे। डीसी ने बताया कि मतगणना स्थल पर सिर्फ अधिकृत पास धारी व्यक्ति ही प्रवेश पा सकेगें। निर्वाचन कार्यालय द्वारा डियूटी पर तैनात सभी कर्मियों को पास जारी किए जा रहे हैं। मतगणना के प्रत्येक चक्र के बाद निर्वाचन अधिकारी द्वारा उम्मीदवार को प्राप्त मतपत्रों की संख्या की घोषणा की जाएगी। -एचडीएम

कांगड़ा में मतगणना के लिए लगेंगे 209 टेबल
उपायुक्त कांगड़ा डा. निपुण जिंदल ने बताया कि कांगड़ा जिले में विधानसभा चुनाव-2022 को लेकर दूसरी मतगणना संबंधी रिहर्सल मतगणना में लगे सभी अधिकारियों-कर्मचारियों को अपने-अपने उपमंडल में सात दिसंबर बुधवार को करवाई जाएगी। उन्होंने बताया कि जिला कांगड़ा में मतगणना के लिए कुल 209 टेबल लगाए जाएंगे। जिनमें 161 टेबल ईवीएम और 48 टेबल डाक मतपत्रों की गिनती के लिए स्थापित होंगे।

आठ को पूरी सतर्कता से होगी मतगणना
उपायुक्त कांगड़ा डा. निपुण जिंदल ने मतगणना कार्य में लगे सभी अधिकारी-कर्मचारियों को निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों से अवगत कराते हुए उन्हें मतगणना कार्य में विशेष सावधानी बरतने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आठ दिसंबर को सुबह कड़ी सुरक्षा निगरानी में ईवीएम मशीनों को स्ट्रांग रूम से निकालकर बूथ वाइज मतगणना अधिकारियों के टेबल पर पहुंचाई जाएंगी। मतगणना अधिकारी ईवीएम को एजेंटों की उपस्थिति में सबसे पहले कंट्रोल यूनिट सील को चैक कराएंगे। बाद में रिजल्ट का बटन दबाकर उम्मीदवार के नाम सहित मशीन में दर्शाए जाने वाले मतों का रिजल्ट दिखाएंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App