जिले में 13 केंद्रों पर होगी मतगणना

By: Dec 3rd, 2022 12:16 am

मतगणना के लिए जिला प्रशासन तैयार, एक टेबल पर एक पार्टी के एक एजेंट की होगी एंट्री

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-धर्मशाला
विधानसभा चुनाव के लिए हुए मतदान के बाद कांगड़ा जिले में मतगणना के लिए प्रशासन ने सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली हैं। उपायुक्त कार्यालय धर्मशाला में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में मतगणना कर्मचारियों की रैंडमाइजेशन के दौरान डीसी कांगड़ा डा. निपुण जिंदल ने यह बात कही। उन्होंने कहा मतगणना आठ दिसंबर को सुबह आठ बजे से प्रारंभ होगी। गुरुवार को यहां आयोजित बैठक में उपायुक्त ने बताया कि जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों में मतगणना का कार्य 13 केंद्रों पर किया जाएगा।

इसके लिए सभी आवश्यक प्रबंध पूरे कर लिए गए हैं। मतगणना प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने के उद्देश्य से राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के सामने मतगणना में लगे कर्मचारियों की रैंडमाइजेशन कर दी गई है। उन्होंने बताया कि मतगणना कार्य के लिए जिलेभर में एक हजार के करीब अधिकारी एवं कर्मचारी तैनात किए गए हैं। मतगणना कार्य कड़ी सुरक्षा में किया जाएगा डा. निपुण जिंदल ने बताया कि हर मतगणना केंद्र के प्रत्येक टेबल में चुनाव लड़ रही राजनीतिक पार्टी का एक ही एजेंट रहेगा। उन्होंने राजनीतिक दलों को अपने एजेंट निश्चित कर उनकी सूची संबंधित रिटर्निंग अधिकारी के पास जमा करवाने को कहा। उन्होंने बताया कि मतगणना केंद्र पर मोबाइल फोन का उपयोग प्रतिबंधित रहेगा। उन्होंने बताया कि मतगणना प्रक्रिया की पूरी वीडियोग्राफी की जाएगी।

ऐसी रहेगी मतगणना के लिए व्यवस्था
डा. निपुण जिंदल ने बताया कि ईवीएम के लिए स्थापित प्रत्येक टेबल पर एक-एक माइक्रो ऑब्जर्वर, मतगणना पर्यवेक्षक और मतगणना सहायक होंगे। वहीं, पोस्टल बैलट की गिनती के लिए स्थापित प्रत्येक टेबल में एक-एक माइक्रो ऑब्जर्वर और मतगणना पर्यवेक्षक तथा दो मतगणना सहायक रहेंगे। उन्होंने बताया कि डाकमत पत्रों की गिनती की गति बढ़ाने और पारदर्शिता के लिए प्रत्येक टेबल पर एक सहायक रिटर्निंग अधिकारी भी रहेंगे।
उपायुक्त बोले, 8 तारीख को सुबह 8 बजे

तक ही स्वीकार किए जाएंगे डाक मतपत्र
उपायुक्त ने कहा कि निर्वाचन अधिकारी द्वारा 8 दिसंबर सुबह 8 बजे तक हप्राप्त डाक मतपत्र ही स्वीकार किए जाएंगे। प्रशासन ने डाक विभाग को निर्देश दे दिए हैं कि डाक मतपत्र जिस दिन प्राप्त हों उन्हें उसी दिन संबंधित रिटर्निंग अधिकारी तक पहुंचाया जाए। बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त गंधर्वा राठौड़, अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी रोहित राठौर तथा राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

जिले में कुल लगेंगे 209 टेबल
उपायुक्त ने बताया कि जिले में मतगणना के लिए कुल 209 टेबल लगेंगे। जिनमें 161 टेबल इवीएम के लिए और 48 टेबल डाक मतपत्रों की गिनती के लिए स्थापित किए जाएंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App