डिजिटल मार्केटिंग: नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं को डिजिटल मार्केटिंग करियर बनाने का दे रहा है शानदार मौका

By: Dec 7th, 2022 12:08 am

आज के दौर में डिजिटल मार्केटिंग का काफी तेजी से विस्तार हो रहा है। नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं को डिजिटल मार्केटिंग करियर बनाने का शानदार मौका दे रहा है। इसलिए अगर आप बेरोजगार हैं, तो डिजिटल मार्केटिंग स्किल सीखकर कम समय में आकर्षक सैलरी वाली नौकरी पा सकते हैं। डिजिटल मार्केटिंग की इंडस्ट्री आज सैकड़ों बिलियन डॉलर की इंडस्ट्री बन चुकी है। इस फील्ड में आने के बाद युवा किसी बड़ी कंपनी से जुडक़र या एक फ्रीलांसर के तौर पर भी लाखों की कमाई कर सकते हैं। बढ़ते हुए डिजिटलाइजेशन ने आम जनमानस के जीवन में काफी परिवर्तन लाया है। साथ ही इसने मार्केटिंग के तरीके को भी काफी हद तक बदल दिया है। दरअसल डिजिटलाजेशन की वजह से आज कंपनियां मार्केटिंग के लिए काफी हद तक डिजिटल मार्केटिंग पर निर्भर हो गई है। वर्तमान समय में डिजिटल मार्केटिंग तकरीबन 400 बिलियन डॉलर की इंडस्ट्री है, जिसे 2027 तक 700 मिलियन डालर के हो जाने की उम्मीद जताई जा रही है। डिजिटल मार्केटिंग का भारत में भी काफी विस्तार हुआ है और देश में युवाओं की आबादी देखते हुए इसमें और भी ज्यादा विस्तार होने की उम्मीद जताई जा रही है। डिजिटल मार्केटिंग के बढ़ते हुए दायरे के साथ इसके एक्सपट्र्स की डिमांड भी लगातार बढ़ रही है। विभिन्न रिपोट्र्स के मुताबिक भारत में अभी दो लाख से भी अधिक डिजिटल मार्केटिंग एक्सपट्र्स की डिमांड है, जिसमें भविष्य में और भी वृद्धि होने की उम्मीद है। इसी को देखते हुए देश की जानी-मानी ऐडटेक कंपनी सफलता डॉट कॉम ने अब देश के युवाओं को डिजिटल मार्केटिंग में दक्ष बनाने के लिए एक खास कोर्स की शुरुआत की है। आप इस लिंक डिजिटल मार्केटिंग कोर्स :ज्वाइन नाउ पर क्लिक करके इस खास कोर्स से जुड़ सकते हैं और डिजिटल मार्केटिंग तथा सोशल मीडिया मार्केटिंग के फील्ड में अपना शानदार करियर बना सकते हैं।

सफलता के साथ संवारें भविष्य

देश की जानी-मानी ऐडटेक कंपनी सफलता ने युवाओं की मदद के लिए कई प्रोफेशनल और स्किल ओरिएंटेड शॉर्ट और लॉन्ग टर्म कोर्सेस की शुरुआत की है, जहां से आप घर बैठे खुद को एक किसी फील्ड का प्रोफेशनल बना सकते हैं। यहां ग्रॉफिक डिजाइनिंग और डिजिटल मार्केटिंग के साथ कई कोर्स मौजूद हैं। सफलता के डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स करने के बाद आप सोशल मीडिया मैनेजर, एसईओ एग्जीक्यूटिव, पीपीसी एक्सपट्र्स, कंटेंट मार्केटर, ई-कॉमर्स मैनेजर, सोशल मीडिया मार्केटिंग, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन/मार्केटिंग और ई-मेल मार्केटिंग जैसे काम को बड़े आसानी से कर सकेंगे। इतना ही नहीं सरकारी नौकरी का सपना देख रहे युवाओं के लिए भी सफलता पर लगभग सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए कोर्सेस हैं। यहां से पढक़र सैकड़ों युवाओं ने सरकारी और प्राइवेट सेक्टर में शानदार नौकरियां हासिल की हैं। तो फिर देर किस बात की आज ही सफलता से जुड़ें और अपना शानदार करियर बनाएं।

भारत संग दुनियाभर में 8.6 लाख स्पेशलिस्ट की जरूरत

एक आंकड़े के अनुसार इस समय डिजिटल मार्केटिंग फील्ड में सिर्फ डिजिटल मार्केटिंग स्पेशलिस्ट की आठ लाख 60 हजार वैकेंसी हैं। जिन पर स्किल्ड युवाओं को लिया जाना है। ऐसे युवा जिनके पास 12वीं या ग्रेजुएशन के साथ डिजिटल स्किल भी है, उन्हें इस नौकरी में वरीयता दी जाएगी। इसके अलावा इस फील्ड में कंटेंट स्ट्रेटजी, एसईओ, एनालिटिक्स, सोशल मीडिया मैनेजर आदि जैसे पदों पर भी खूब भर्तियां हो रहीं हैं। केवल यूएस में इस समय दो लाख 30 हजार डिजिटल मार्केटिंग प्रोफेशनल्स की जगह खाली है। इसी से आप इस क्षेत्र में भविष्य का अंदाजा लगा सकते हैं। अगर आप भी बेरोजगार हैं या अपनी मौजूदा नौकरी से संतुष्ट नहीं हैं तो सफलता द्वारा शुरू किए गए डिजिटल मार्केटिंग कोर्स : ज्वाइन नाउ की मदद ले सकते हैं। इसकी सहायता से कम समय में ही आप एक आकर्षक सैलरी वाली नौकरी हासिल कर सकते हैं।

सैलरी बेशुमार

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करने के बाद शुरुआत में उम्मीदवार को 2.5 लाख से 5 लाख रुपए वार्षिक सैलरी आसानी से मिल जाती है। अनुभव के साथ यह सैलरी 8 से 10 लाख रुपए वार्षिक पैकेज में भी बदल जाती है।

शानदार करियर

डिजिटल मार्केटिंग आज युवाओं के लिए कमाई का बड़ा जरिया बन गया है और इससे जुडक़र युवा महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं। इस फील्ड में अगर आप नए हैं तो किसी कंपनी के साथ जुडक़र या एक फ्रीलांसर के तर्ज पर आप अपने काम की शुरुआत कर सकते हैं और 15 से 20 हजार रुपए महीने के कमा सकते हैं। वहीं कुछ एक्सपीरियंस होने के बाद आपकी सैलरी में ग्रोथ भी होगी। डिजिटल मार्केटिंग के फील्ड में काम करने वाले एक्सपर्ट आज लाखों रुपए भी कमा रहे हैं। इसलिए इस फील्ड में आपको ग्रोथ के भी काफी अवसर मिलेंगे।

मल्टीनेशनल कंपनियों में भी काम का मौका

डिजिटल मार्केटिंग एक्सपट्र्स की आज भारतीय कंपनियों के साथ बड़ी मल्टीनेशनल कंपनियों में भी काफी जरूरत है। बड़ी मल्टीनेशनल
कंपनियों को आज डिजिटल मार्केटिंग एनालिस्ट, सीनियर डिजिटल एनालिस्ट, डिजिटल प्रोडक्ट एनालिस्ट, डिजिटल मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव, डिजिटल
मार्केटिंग मैनेजर, सीनियर डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर, डिजिटल मार्केटिंग हैड, डिजिटल मार्केटिंग स्पेशलिस्ट, डिजिटल कैंपेन लीड समेत कई पदों के लिए कर्मचारियों की आवश्यकता है। अगर आप भी डिजिटल मार्केटिंग का
कोर्स करते हैं तो आप मल्टीनेशनल कंपनियों में पदों के जरूरत के हिसाब से काम के लिए अप्लाई कर सकते हैं और एक अच्छी सैलरी वाली नौकरी हासिल कर सकते हैं।

नौकरी का अवसर : टाटा स्टील ने ट्रेड अप्रेंटिस पदों के लिए मांगे आवेदन

टाटा स्टील ने ट्रेड अप्रेंटिस के लिए आवेदन मांगे हैं। इस पर कर्मचारी पुत्रों (इंप्लाई वार्ड) के साथ बाहरियों को मौका दिया गया है। इस बारे में कंपनी की ओर अधिसूचना जारी की गई। जारी अधिसूचना के मुताबिक, 12 दिसंबर तक आवेदन करने की अंतिम तिथि निर्धारित की गई है। दोनों श्रेणी के आवेदकों के लिए मैट्रिक गणित, विज्ञान और अंग्रेजी विषय के साथ पास होना जरूरी है। दोनों के लिए न्यूनतम फिटनेस मानक समान हैं। ट्रेड अप्रेंटिस में अंतिम रूप से चयनित आवेदकों का ट्रेनिंग बिष्टूपुर स्थित एसएनटीआई में होगी। दोनों श्रेणी के आवेदकों को ट्रेनिंग के दौरान मासिक छात्रवृति समान मिलेगी। ट्रेनिंग की अवधि दो वर्ष की होगी। आवेदकों को मेधा सूची के आधार पर ट्रेड आबंटित किया जाएगा। सफलतापूर्वक ट्रेनिंग पूरा करने पर उन्हें जरूरत के आधार पर टाटा स्टील की किसी भी लोकेशन में किसी भी सब्सिडीयरी कंपनी में नियुक्त किया जाएगा। बाहरी आवेदकों के लिए 500 रुपए आवेदन शुल्क तय किया गया है जो ऑनलाइन भुगतान करना होगा। अंतिम चयन लिखित टेस्ट में पास करने के बाद इंटरव्यू होगा। इंटरव्यू में सफल आवेदकों का मेडिकल टेस्ट होगा। मेडिकल टेस्ट में सफल आवेदक अंतिम रूप से चयनित होंगे।

न्यूनतम योग्यता

इंप्लाई वार्ड के लिए न्यूनतम योग्यता गणित, विज्ञान और अंग्रेजी विषय के साथ मैट्रिक पास होना जरूरी है, जबकि बाहरी के लिए गणित, विज्ञान और अंग्रेजी समेत 70 प्रतिशत अंकों के साथ मैट्रिक या इसके समतुल्य परीक्षा पास होना जरूरी होगा। अगर अप्लीकेबल है तो 9.5 प्रतिशत सीजीपीए होना चाहिए। हालांकि एसटी-एससी के लिए 60 प्रतिशत अंकों के साथ मैट्रिक पास होना जरूरी है।

इंप्लाई वार्ड में ये पात्र

बेटा, बेटी, दामाद (पुत्र नहीं होने की स्थिति में, वर्तमान कर्मचारी की पत्नी, पूर्व कर्मचारी)
इस उम्र के आवेदक कर सकेंगे आवेदन
इंप्लाई वार्ड और बाहरी के लिए जन्मतिथि पहली जुलाई, 2003 से पहली जनवरी 2007 के
बीच होना चाहिए, जबकि एससी-एसटी के लिए पहली जुलाई, 2002 से पहली जनवरी, 2007 के बीच जन्मतिथि होना चाहिए। रजिस्टर्ड इंप्लाई वार्ड के
लिए उम्र सीमा पहली जुलाई, 1992 से पहली जुलाई, 2004 तक होना चाहिए।

इसरो में वैज्ञानिक बनने का सुनहरा मौका

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान केंद्र यानी इसरो से जुडऩे के इच्छुक युवाओं के लिए सुनहरा मौका है। इसरो ने साइंटिस्ट और इंजीनियर के पदों पर वैकेंसी निकाली है। इसके लिए उम्मीदवारों से ऑनलाइन एप्लिकेशन मांगे गए हैं। इसरो भर्ती में आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार 19 दिसंबर तक ऑनलाइन माध्यम से अप्लाई कर सकते हैं। उम्मीदवारों के पास बीई, बीटेक या फिर इलेक्ट्रॉनिक्स, मैकेनिकल और कम्प्यूटर साइंस में संबंधित डिग्री होनी चाहिए। इच्छुक उम्मीदवार इसरो की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। उम्मीदवारों के पास 19 दिसंबर तक ऑनलाइन अप्लाई करने का मौका होगा। इस भर्ती अभियान के तहत 68 पॉजिशन पर लोगों की भर्ती की जाएगी। इसरो में साइंटिस्ट/इंजीनियर (इलेक्ट्रॉनिक्स) के 21 पद, साइंटिस्ट/इंजीनियर (मैकेनिकल) के 33 पद और साइंटिस्ट/इंजीनियर (कत्प्यूटर साइंस) के 14 पद पर लोगों की भर्ती की जाएगी। उम्मीदवारों द्वारा भेजे गए एप्लिकेशन फॉर्म की स्क्रीनिंग साल 2021-2022 के गेट स्कोर के आधार पर की जाएगी। हायरिंग प्रोसेस गेट स्कोर और इंटरव्यू पर आधारित होगी।

योग्यता

इंजीनियर और साइंटिस्ट के पदों पर अप्लाई करने वाले उम्मीदवार के पास बीई/बीटेक या इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन, कम्प्यूटर साइंस या मैकेजनिकल इंजीनियरिंग के बराबर डिग्री होनी चाहिए। उम्मीदवार के ग्रेजुएशन में कम से कम 65 फीसदी नंबर या 6.84/10 सीजीपीए होने चाहिए। इसरो रिकू्रटमेंट के लिए एलिजिबल होने के लिए उम्मीदवार की उम्र कम से कम 28 साल होनी चाहिए। उम्मीदवार के पास कम्प्यूटर साइंस एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग या इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग में वैलिड गेट स्कोर होना चाहिए।

यंू करें आवेदन

— इंजीनियर और साइंटिस्ट के पदों पर अप्लाई करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट isro.gov.in पर जाएं।

— होमपेज पर आपको ्रAdvt.No.ISRO:ICRB:01(1)(EMC):2022 dated 29.11.2022 for recruitment to the post of Sci/Engr SC on the basis of GATE Score  लिंक पर क्लिक करना होगा।
— अब आपको ऑनलाइन एप्लिकेशन लिंक पर क्लिक करना होगा।
— उम्मीदवारों को साइन अप करके एप्लिकेशन प्रोसेस पूरा करना होगा।
— आखिर में एप्लिकेशन फीस की पेमेंट कर दें।
— एप्लिकेशन फॉर्म को सबमिट करें और इसका प्रिंट निकालकर रख लें।
— जिन उम्मीदवारों ने नेशनल करियर सर्विस पोर्टल पर एनरॉल किया हुआ है, वे ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर एप्लिकेशन सबमिट कर सकते हैं। उम्मीदवारों को एग्जाम फीस के तौर पर 250 रुपए देने होंगे।

मैनेजर बनने के लिए करें अप्लाई

सरकारी नौकरी : भारतीय खाद्य निगम ने 113 मैनेजर पदों के लिए जारी किया एडमिट कार्ड

भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) ने उत्तर क्षेत्र, दक्षिण क्षेत्र, पश्चिम, पूर्वी और उत्तर पूर्व क्षेत्र में मैनेजर के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। इन पदों के लिए ऑनलाइन परीक्षा 10 और 17 दिसंबर, 2022 को आयोजित की जाएगी। एफसीआई में जनरल, डिपो, मूवमेंट, अकाउंट्स, टेक्निकल, सिविल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल और मैकेनिकल इंजीनियरिंग के तहत मैनेजर के पदों के लिए कुल 113 वैकेंसी हैं।

एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की प्रोसेस

एफसीआई की ऑफिशियल वेबसाइट fci.gov.in जाएं और ‘करंट रिक्रूटमेंट’ पर क्लिक करें।
यहां एक नया पेज खुलेगा। जहां ‘श्रेणी II भर्ती विज्ञापन संख्या 02/2022 श्रेणी IIदिनांक 27.08.2022’ पर क्लिक करें।
पेज स्क्रॉल करके उस क्षेत्र का चयन करें जिसके लिए अप्लाई किया है।

उपलब्ध एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करें। अपना रोल नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ या पासवर्ड दर्ज करें। आपका FCI Manager Admit Card w®ww स्क्रीन पर दिखाई देगा। इसे डाउनलोड करके सेव कर लें।

एनसीएल में सर्वेयर सहित 405 पदों पर भर्ती

नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर माइनिंग सरदार और सर्वेयर सहित विभिन्न पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। योग्य उम्मीदवार 22 दिसंबर, 2022 को या उससे पहले आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती के तहत 405 पदों को भरा जाएगा।

योग्यता

नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड में विभिन्न पदों के लिए निकली भर्ती के तहत आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों से 10वीं पास, डिग्री, डिप्लोमा या समकक्ष योग्यता मांगी गई है।

सैलरी

एनसीएल में विभिन्न पदों पर होने जा रही भर्ती के लिए चयनित अभ्यर्थियों को 31,852 से लेकर 34,391 रुपए प्रतिमाह
दिया जाएगा।

चयन प्रक्रिया

इन पदों पर कैंडीडेट्स के सिलेक्शन के लिए कम्प्यूटर आधारित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इसके बाद मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। मेरिट के आधार पर फाइनल सिलेक्शन किया जाएगा।

आवेदन की आखिरी तारीख : 22 दिसंबर, 2022

आवेदन शुल्क: एप्लीकेशन फीस

इन पदों के लिए आवेदन करने वाले जनरल, ईडब्ल्यूएस और ओबीसी कैटेगरी के कैंडीडेट्स को आवेदन शुल्क के रूप में 1180 रुपए का भुगतान करना होगा। वहीं, रिजर्व कैटेगरी जैसे एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी/ईएसएम/डिवेलपमेंटल कैंडीडेट्स को आवेदन शुल्क में छूट दी गई है।

जरूरी डॉक्यूमेंट्स : योग्यता प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, रोजगार कार्यालय का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट।

युवा ध्यान दें…

ग्रेजुएट और 12वीं पास के लिए सेंट्रल रेलवे में नौकरियों के मौके

रेलवे में नौकरी चाहने वालों के लिए अच्छी खबर है। सेंट्रल रेलवे ने कई पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। 26 नवंबर से दो दिसंबर के रोजगार समाचार पत्र में प्रकाशित विज्ञापन के अनुसार, सेंट्रल रेलवे में स्पोट्र्स कोटे के तहत भर्तियां निकली हैं। इस भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 12 दिसंबर, 2022 है। नोटिफिकेशन के अनुसार, इस भर्ती के लिए कम से कम 18 साल और अधिकतम 25 साल उम्र तक के उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे। नोटिस में कहा गया है कि एससी, एसटी और ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए कोई आरक्षण नहीं है। उम्मीदवारों का सेलेक्शन ट्रायल में परफॉर्मेंस के आधार पर होगा। नोटिस के अनुसार, सेंट्रल रेलवे में कुल 21 वैकेंसी हैं।

आवश्यक शैक्षणिक योग्यता

लेवल 5/4- कम से कम ग्रेजुएट होना चाहिए
लेवल 3/2 -कम से कम 12वीं पास होना चाहिए। साथ में आईटीआई किया होना चाहिए

नोट- इंजीनियरिंग में डिप्लोमा करने वाले इस भर्ती के लिए आवेदन के पात्र नहीं हैं।