कर्मचारियां दियां मौजां ही मौजां : छुट्टी पर गए कर्मचारी को किया फोन, तो लगेगा एक लाख जुर्माना

By: Dec 30th, 2022 12:06 am

दिव्य हिमाचल ब्यूरो — नई दिल्ली

ऑफिस टाइम के बाद या छुट्टी के दौरान भी अकसर ऑफिस के फोन कॉल, ई-मेल, व्हाट्सऐप चैट से आप परेशान रहते हैं, तो यह खबर आपके लिए किसी खुशखबरी से कम नहीं है। भारतीय टेक कंपनी ड्रीम 11 ने अपने कर्मचारियों के लिए जो पॉलिसी बनाई है, उसे जानकर आप नाच उठेंगे। इस फैंटेसी स्पोट्र्स प्लेटफार्म ड्रीम 11 की नई पॉलिसी के मुताबिक छुट्टी पर गए किसी भी कर्मचारी को अगर ऑफिस का कोई भी कर्मचारी फोन, ई-मेल , स्लैग या चैट के जरिए परेशान करता है, तो उस कर्मचारी को एक लाख रुपए का जुर्माना भरना होगा। कंपनी का कहना है कि छुट्टी पर रहने के दौरान लोगों को ऑफिस के फोन कॉल और ई-मेल से परेशान होना पड़ता है। ऑफिस के इन फोन और ई-मेल के कारण वह अपनी छुट्टी में भी ठीक से न तो आराम कर पाता है और न ही मजे कर पाता है। कंपनी का कहना है कि लीव पर रहने वाले कर्मचारियों के लिए ये सबसे कष्टकारी होता है, जब उसे छुट्टी के दौरान ऑफिशियल ई-मेल और कॉल को झेलना पड़ता है।

इसी के कारण हमने यह पॉलिसी बनाई है। ड्रीम 11 ने अपने लिंक्डइन पोस्ट में इस बारे में लिखा है कि हमने अनप्लग नीति बनाई है, ताकि कर्मचारी छुट्टी का मजा ठीक से ले सकें। उन्होंने कहा कि ड्रीम 11 कंपनी में हम वास्तव में ड्रीमस्टर को लॉग ऑफ करते हैं। हम कोशिश करते हैं कि अगर कोई छुट्टी पर हैं यानी अनप्लग हैं, तो वे वास्तव में अनप्लग रहें। ऑफिस से सभी कम्यूनिकेशन से वे दूर रहें। ऐसा इसलिए ताकि हम सुनिश्चत कर सकें कि ड्रीमस्टर को कोई भी उसके छुट्टी या हॉलीडे के दौरान परेशान न कर सके। वे अपनी छुट्टी को पूरी तरह से आराम और परिवार के साथ बिता सके। इससे उसकी गुणवत्ता और उसकी उत्पादकता में बढ़ोतरी होती है।

यूएई में सरकारी कर्मियों को एक साल की छुट्टी

इस दौरान अपना बिजनेस शुरू कर सकेंगे, 50 फीसदी सैलरी मिलती रहेगी

एजेंसियां — दुबई

यूनाइटेड अरब अमीरात यानी यूएई सरकार ने देश में व्यापार को बढ़ावा देने के लिहाज से एक बड़ा फैसला किया है। इसके मुताबिक, ऐसे सरकारी कर्मचारी जो खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, वे एक साल की छुट्टी ले सकेंगे। इस दौरान उन्हें आधी सैलरी मिलती रहेगी। यह कॉन्सेप्ट सबसे पहले यूएई के वाइस प्रेजिडेंट शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मखतूम ने जुलाई में पेश किया था, जिसे अब लागू किया जा रहा है। इसका मकसद यह है कि यूएई के निवासी बजाए सरकारी नौकरी करने के बिजनेस में हाथ आजमाएं, ताकि मुल्क में दूसरे लोगों को जॉब मिल सकें और इसका फायदा इकोनॉमी को हो। दुनिया में इस तरह की कोई पहल शायद ही पहले किसी देश ने नहीं की हो। शेख मोहम्मद चाहते हैं कि यूएई की यंग जेनरेशन सरकार की कॉमर्शियल बेनिफिट स्कीम्स का फायदा उठाए। सरकार ने साफ किया है कि जो कर्मचारी बिजनेस शुरू करने के लिए एक साल की छुट्टी लेंगे, उन्हें इस दौरान आधी सैलरी मिलती रहेगी। लीव देने या न देने का फैसला उस डिपार्टमेंट का चीफ करेगा। इसके लिए कुछ शर्तें भी तय की गई हैं। लीव अप्लाई करने के लिए एक वेबसाइट पर लॉगिन करना होगा। फिलहाल सिर्फ सेंट्रल गवर्नमेंट के कर्मचारी ही अप्लाई कर सकेंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App