सात साल बाद बांग्लादेश में वनडे खेलेगा भारत, आज शेर-ए-बंगला स्टेडियम में खेला जाएगा मैच

By: Dec 4th, 2022 12:08 am

एजेंसियां — मीरपुर

भारत सात साल बाद बांग्लादेश में वनडे खेलते हुए रविवार को यहां शेर-ए-बंगला स्टेडियम पर पहले एकदिवसीय मैच में मेजबान टीम का सामना करेगा। भारत ने बांग्लादेश में अपना पिछला एकदिवसीय मैच इसी मैदान पर 24 जून, 2015 को खेला था, जहां उसने मेजबान को 77 रन से मात दी थी। सुरेश रैना ने बल्ले से 38 रन का योगदान देने के बाद तीन विकेट झटके थे। शेर-ए-बंगला स्टेडियम की धीमी पिच पर भारत को एक बार फिर स्पिन गेंदबाजी करने वाले ऑलराउंडर से बड़ी उम्मीद होगी। घुटने की चोट से उभर रहे रवींद्र जडेजा की अनुपस्थिति में वाशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल और शाहबाज अहमद में से कोई दो ऑलराउंडर टीम में जगह बनाकर योगदान दे सकते हैं। भारत अगले साल स्वदेश में होने वाले विश्व कप 2023 की तैयारी शुरू कर चुका है और इस सीरीज का प्रदर्शन विश्व कप टीम में जगह बनाने के लिए महत्त्वपूर्ण होगा। मोहम्मद शमी के कंधे में चोट लगने के बाद मोहम्मद सिराज भारतीय गेंदबाजी की अगवाई करेंगे।

उनके साथ दीपक चाहर और शार्दुल ठाकुर टीम में दिख सकते हैं। चाहर और ठाकुर गेंद के अलावा बल्ले से भी योगदान दे सकते हैं और भारतीय बल्लेबाजी को बहुमूल्य गहराई प्रदान करेंगे। भारत ने न्यूजीलैंड दौरे पर युवा खिलाडिय़ों को भेजा था, लेकिन इस सीरीज के लिए पूर्णकालिक कप्तान रोहित शर्मा, लोकेश राहुल और विराट कोहली टीम में वापस आ गए हैं और अपने अनुभव से बंगलादेश के सामने चुनौती पेश करेंगे। दूसरी ओर, बंगलादेश को इस सीरीज में वनडे कप्तान तमीम इ$कबाल और तस्कीन अहमद के बिना उतरना होगा।

चोट के कारण शमी बाहर

भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी कंधे की चोट के कारण बांग्लादेश के खिलाफ एकदिवसीय शाृंखला से बाहर हो गए हैं। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने शनिवार को यह जानकारी दी। बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने बताया कि शमी की यह चोट पहले एकदिवसीय मैच से पूर्व अभ्यास सत्र के दौरान लगी। शमी फिलहाल बंगलूर की राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में बीसीसीआई की मेडिकल टीम की निगरानी में हैं। शाह ने बताया कि चयनकर्ता समिति ने शमी की जगह उमरान मलिक को टीम में शामिल किया है।

ब्रैथवेट ने टेस्ट को पांचवें दिन तक पहुंचाया
पर्थ। कप्तान क्रेग ब्रैथवेट (101 नाबाद) के शतक की बदौलत वेस्ट इंडीज ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट के चौथे दिन शनिवार को 498 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए तीन विकेट के नुकसान पर 192 रन बना लिये। ङ्क्षवडीज को पांचवें दिन जीत के लिये 306 रन चाहिये, जबकि ऑस्ट्रेलिया को सात विकेट की दरकार है। ऑस्ट्रेलिया ने चौथे दिन 29/1 के स्कोर से आगे खेलते हुए 153 रन और जोड़े। डेविड वॉर्नर ने 17 रन के निजी स्कोर से दिन की शुरुआत की और 71 गेंदों पर पांच चौकों के साथ 48 रन बनाये। वॉर्नर अपने अद्र्धशतक से चूक गये, लेकिन मार्नस लाबुशेन ने मैच में दूसरी बार 100 रन का आंकड़ा पार किया। पहली पारी में 204 रन बनाने वाले लाबुशेन ने दूसरी पारी में 110 गेंदों पर 13 चौकों और दो छक्कों के साथ 104 रन की नाबाद पारी खेली। इसके अलावा स्टीव स्मिथ ने 29 गेंदों पर 20 रन का योगदान दिया और ऑस्ट्रेलिया ने लंच होते ही 182 रन के स्कोर पर पारी घोषित कर दी। वेस्ट इंडीज को मैच ड्रॉ कराने के लिए पांच सत्र बल्लेबाजी करने की जरूरत थी और ब्रैथवेट ने दिन का खेल समाप्त होने से पहले दो सत्रों में उनकी पारी को संबल दिया। सलामी बल्लेबाज ब्रैथवेट और तेजनारायण चंद्रपॉल ने लक्ष्य का पीछा करते हुए 116 रन की शतकीय साझेदारी बुनी। अपना पदार्पण टेस्ट खेल रहे चंद्रपॉल ने मिचेल स्टार्क की गेंद पर आउट होने से पहले 126 गेंदें खेलकर 45 रन बनाए, जिसमें चार चौके शामिल थे। नेथन लायन ने शमारह ब्रूक्स (11) और जर्मेन ब्लैकवुड (24) को छोटे स्कोरों पर आउट कर दिया, लेकिन ब्रैथवेट विकेट पर जमे रहे और अपना 11वां टेस्ट शतक पूरा किया। दिन का खेल खत्म होने तक ब्रैथवेट ने 166 गेंदों पर 11 चौकों के साथ 101 रन बना लिए हैं, जबकि काइल मेयर्स शून्य रन बनाकर उनके साथ विकेट पर मैजूद हैं।

तीन बल्लेबाजों के शतक, फिर भी पाक पीछे

पाकिस्तान ने अब्दुल्लाह शफीक, इमाम-उल-हक और बाबर आजम के शतकों की बदौलत इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट के तीसरे दिन शनिवार को सात विकेट के नुकसान पर 499 रन बना लिए, हालांकि वह अब भी 158 रन से पीछे है। ङ्क्षपडी क्रिकेट स्टेडियम के बेजान विकेट पर पाकिस्तान ने 181 रन से शुरुआत की और दोनों सलामी बल्लेबाजों ने अपने शतक पूरे किए। शफीक ने 203 गेंदों पर 13 चौकों और तीन छक्कों के साथ 114 रन बनाए, जबकि इमाम ने 207 गेंदों पर 15 चौके और दो छक्के लगाकर 121 रन का योगदान दिया। विल जैक्स ने शफीक को आउट किया जबकि जैक लीच ने इमाम और अ•ाहर अली (27) का विकेट निकाला। पहले सत्र में तीन विकेट गंवाने के बाद पाकिस्तानी ने सावधानी बरतते हुए पारी को आगे बढ़ाया और दूसरे सत्र में कोई नुकसान नहीं होने दिया। बाबर ने अपना आठवां टेस्ट शतक जड़ते हुए सऊद शकील के साथ 123 रन की साझेदारी की। बाबर ने 168 गेंदें खेलकर 19 चौके और एक छक्का लगाते हुए 136 रन बनाए, जबकि शकील ने अपनी 94 गेंदों की पारी में तीन चौकों के साथ 37 रन का योगदान दिया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App