लाहुल के विधायक का भुंतर में होगा फैसला

By: Dec 8th, 2022 12:18 am

जनजातीय भवन में मतगणना की सभी तैयारियां पूरी, आज आठ बजे शुरू होगी काउंटिंग, मतगणना की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

स्टाफ रिपोर्टर- भुंतर
जनजातीय जिला लाहुल-स्पीति के एकमात्र विधानसभा हलके का नया विधायक अगले पांच साल के लिए कौन होगा, इसका फैसला आज भुंतर के जनजातीय भवन में सुनाया जाएगा। विधानसभा चुनावों की मतगणना के लिए यहां पर सभी तैयारियों को पूरा कर लिया गया है और आज सुबह आठ बजे मतों की गिनती का काम आरंभ हो जाएगा। वहीं मतगणना से एक दिन पहले बुधवार को भुंतर में गणना में शामिल होने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों के लिए पूर्वाभ्यास करवाया गया। इस दौरान सभी अधिकारियों व कर्मियों को मतगणना की बारीकियों से अवगत करवाया गया तो साथ ही इस दौरान बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में भी जानकारी दी गई।

उपायुक्त व जिला निर्वाचन अधिकारी लाहुल-स्पीति सुमित खिमटा सहित अन्य अधिकारियों ने कर्मचारियों को जानकारी दी तो प्रबंधों को भी जांचा गया। उपायुक्त के अनुसार भुंतर के जनजातीय भवन में करीब 95 अधिकारियों व कर्मचारियों की टीम मतगणना की प्रक्रिया को निपटाएगी और यहां पर दस टेबल इसके लिए लगाए जाएंगे। हर टेबल में काउंटिंग ऑब्जर्वर, एक माइक्रो ऑब्जर्वर सहित एक सुपरवाइजर भी तैनात रहेंगे। सुबह साढ़े आठ बजे तक पोस्टल बैलेट की गिनती होगी तो इसके बाद ईवीएम के वोटों की गिनती आरंभ हो जाएगी। सभी अधिकारियों व कर्मियों के लिए इससे पहले भी एक प्रशिक्षण का आयोजन किया जा चुका था और बुधवार को फाइनल पूर्वाभ्यास किया गया। मतगणना से पहले भुंतर में सुरक्षा को भी बढ़ा दिया गया है। हालांकि स्ट्रांग रूम में रखी मशीनों के पहरे के लिए सुरक्षा जवान 24 घंटे तैनात हंै, लेकिन अंतिम चरण में सुरक्षा और कड़ी हो गई है। जानकारी के अनुसार प्रशासन ने यहां पर करीब 100 मीटर के दायरे पर पहरा बढ़ा दिया है और किसी भी प्रकार के अनधिकृत वाहनों की आवाजाही को भी रोक दिया है।

परिणाम सुनने को भुंतर में डेरा
भुंतर में घोषित होने वाले चुनाव परिणामों को सुनने के लिए जनजातीय जिला लाहुल-स्पीति से राजनीतिक दलों के समर्थक भी बड़ी तादाद में भुंतर में पहुुंचने वाले हैं। सैकड़ों किमी दूर का फासला तय कर समर्थक यहां पर आज दिखेंगे और अपने भावी विधायक के साथ मिलकर जीत का जश्न भी मनाएंगे। जानकारी के अनुसार सैकड़ों लोग लाहुल-स्पीति से भुंतर और कुल्लू में पहुंच भी चुके हैं और कई आज आने वाले हैं।
तीन प्रत्याशियों के भाग्य का होगा फैसला
लाहुल-स्पीति विधानसभा में तीन प्रत्याशी इस बार चुनाव मैदान में हैं। कांग्रेस की ओर से रवि ठाकुर, भाजपा के रामलाल मार्कंडेय व आप के सुदर्शन जस्पा के भाग्य का फैसला आज होगा। लाहुल-स्पीति में कुल 25496 मतदाता इस बार पंजीकृत थे और इनमें 73.37 फीसदी अर्थात 18706 वोटरों ने वोट डाले हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App