Paper : इस बार 80 मार्क्स का होगा पेपर, 15 के बजाय 20 अंकों की होगी इंटर्नल असेस्मेंट

By: Dec 2nd, 2022 12:08 am

नौवीं-जमा एक के लिए नई व्यवस्था, इंटर्नल असेस्मेंट 15 के बजाय 20 अंकों की होगी

दिव्य हिमाचल ब्यूरो—धर्मशाला

ेनौवीं और जमा एक कक्षा की परीक्षाओं के नंबर विभाजन में इस बार बदलाव किया गया है। पहले 85 नंबर का पेपर और 15 नंबर की इंटर्नल असेस्मेंट की जाती थी, लेकिन इस बार 80 नंबर का पेपर और 20 नंबर का आंतरिक मूल्यांकन किया जाएगा। दोनों ही कक्षाओं की परीक्षाएं टर्म आधार के बजाय वार्षिक व्यवस्था के तहत ली जााएंगी। ऐसे में इस वार छात्रों के लिए पांच नंबरों का फेरबदल होने वाला है। दिसंबर माह से पढ़ाई के लिए पूरी तन्मयता से लगने वाले छात्रों को उनकी परीक्षाओं के अंक विभाजन की जनाकारी होना भी आवश्यक है। शिक्षा के क्षेत्र में सुधार के अनेकों नए प्रयास हो रहे हैं। इसी कड़ी में अब नौवीं और जमा दो कक्षाओं की परीक्षाओं को वार्षिक आधार पर करवाने के साथ-साथ आंतरिक मूल्यांकन और पेपर के अंकों में विभाजन किया गया है। 20 नंबर के आंतरिक मूल्यांकन में छात्र की स्कूल में हाजिरी, अनुशासन, क्लास टेस्ट और हाउस टेस्ट के नंबरों सहित ओवरआल परफार्मेंस को देखा जाएगा।

जिससे उसे किताबी कीड़ा बनाने के बजाय उसके व्यक्तिव विकास को भी देखा जा सके। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड व शिक्षा विभाग ने इस वर्ष की परीक्षाओं के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। जिससे बदलाव व अन्य सभी मसलों के चलते समय पर छात्रों व शिक्षकों को सुविधा प्रदान की जा सके। प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने अगले शैक्षणिक सत्र से किताबों में नए अध्याय जोडऩे से लेकर प्राथमिक स्कूलों में संस्कृत विषय को शुरू करने की भी तैयारी शुरू कर दी है। जिससे अगले शैक्षिणक सत्र में योजना के तहत छात्रों के बीच नए विषयों को शुरू किया जा सके। उधर प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की सचिव मधु चौधरी का कहना है कि छात्रों को समय पर बेहतर सुविधाएं मिल पाएं इस बात को ध्यान में रखते हुए शिक्षा बोर्ड पूर्व योजना के आधार पर काम कर रहा है। नौवीं व जमा एक कक्षा के छात्रों को 85-15 के बजाय इस बार 80-20 के हिसाब से अंक विभाजन किया गया है। बोर्ड ने अपनी साइट पर तमाम जानकारी शिक्षकों व छात्रों के लिए डाल दी है।

ड्राफ्ट्समैन परीक्षा का अंतिम परिणाम घोषित

हमीरपुर। हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर ने ड्राफ्ट्समैन (पोस्ट कोड 1005) परीक्षा का फाइनल रिजल्ट घोषित कर दिया है। आयोग सचिव डा. जितेंद्र कंवर ने बताया कि एक पद को भरने के लिए जो प्रक्रिया शुरू की गई थी, उसे पूरा कर लिया गया है। इसमें रोलनंबर 100500150 अतुल पठानिया को सफल घोषित किया गया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App