आचार संहिता के बाद NHM भर्तियों का रिजल्ट, मांगी थी परिणाम जारी करने की अनुमति, पर नहीं मिली इजाजत

By: Dec 5th, 2022 12:06 am

चुनाव आयोग से मांगी थी परिणाम जारी करने की अनुमति, पर नहीं मिली इजाजत

स्टाफ रिपोर्टर — शिमला

एनएचएम में सीएचओ-आशा वर्कर्स समेत कई भर्तियों का मामला अभी तक लटका हुआ हैं। एनएचएम ने इन भर्तियों का परीक्षा परिणाम जारी करवाने के लिए चुनाव आयोग से अनुमति मांगी थी, लेकिन एनएचएम को इन भर्तियों का रिजल्ट जारी करने के लिए एनएचएम को अभी तक अनुमति नहीं मिली हैं। एनएचएम के अधिकारियों का कहना है कि अब आदर्श आचार संहिता के बाद ही इन भर्तियों का रिजल्ट घोषित किया जाएगा। हिमाचल में विधानसभा चुनावों के लिए लगी आचार संहिता 10 दिसंबर को समाप्त होनी है। राष्ट्रीय स्वास्थय मिशन के तहत सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों के 723 पदों सहित स्टाफ नर्स, फीमेल हैल्थ वर्कर और लैब तकनीशियन के 983 पदों को भरने के लिए भर्ती प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। एनएचएम इन पदो पर भर्ती करवाने का काम अटल मेडिकल यूनिवर्सिटी नेरचौक को दिया था। यूनिवर्सिटी द्वारा इन पदो को भरने के लिए परीक्षा करवा दी गई है। साथ ही परीक्षा का परिणाम तैयार कर दिया गया है।

एनएचएम ने इन भर्तियों को रिजल्ट जारी करने करने और नियुक्तियां करवाने के लिए चुनाव आयोग को स्क्रीनिंग कमेटी के माध्यम से अनुमति के लिए अर्जी भेजी थी। हिमाचल प्रदेश में 780 पदों पर करवाई जा रही आशा वर्कर्स भर्ती का रिजल्ट तैयार कर दिया गया हैं। इसके रिजल्ट के की अर्जी भी अभी तक स्क्रीनिंग कमेटी के पास ही पड़ी हैं। गौरतलब है कि एनएचएम में कुल 983 पदों पर भर्ती शुरू हुई थी। अटल मेडिकल एवं रिसर्च यूनिवर्सिटी नेरचौक मंडी की तरफ से इस संबंध में अधिसूचना जारी की गई थी। अधिसूचना के मुताबिक जानकारी के अनुसार, स्वास्थ्य विभाग में कम्युनिटी हैल्थ ऑफिसर यानि सीएचओ के 723 पदों पर नियुक्तियां होनी हैं। इसके अलावा 159 नर्सों के खाली पद भी भरे जाने हैं। वहीं, फीमेल हैल्थ वर्कर के लिए 65 पदों के लिए भी आवेदन मांगे गए थे। साथ ही नेशनल हैल्थ मिशन के तहत लैब तकनीशियन के 36 पद भरे जाने हैं। ये सभी पद अनुबंध आधार पर भरे जा रहे हैं। एनएचएम को नियुक्ति प्रदान करने के लिए अगर चुनाव आयोग से अभी तक अनुमति प्रदान नहीं की गई हैं। ऐसे में अब आदर्श आचार संहिता के बाद ही सभी इन भर्तियों का परिणाम घोषित किया जाएगा।

780 पदों पर करवाई भर्ती के नतीजे तैयार

हिमाचल प्रदेश में 780 पदों पर करवाई जा रही आशा वर्कर्स भर्ती का रिजल्ट तैयार कर दिया गया हैं, लेकिन आदर्श आचार संहिता के कारण इस भर्ती का रिजल्ट घोषित नहीं किया जा सकता हैं। ऐसे में इन भर्तियों का परिणाम भी अब आचार संहिता के बाद जारी किया जाएगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App