चुनाव के कारण स्कॉलरशिप आवेदन की डेट बढ़ी

By: Dec 2nd, 2022 12:01 am

दिव्य हिमाचल ब्यूरो—शिमला

विधानसभा चुनाव के कारण नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर स्कॉलरशिप के लिए भरे जाने वाले ऑनलाइन आवेदन फॉर्म की तिथि बढ़ गई है। चुनाव आचार संहिता में सरकारी कर्मचारियों के चुनाव ड्यूटी पर होने के कारण उच्च शिक्षा विभाग ने यह फैसला किया है। नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर स्टूडेंट रजिस्ट्रेशन की क्लोजिंग डेट अब तक 31 दिसंबर 2022 होगी। फस्र्ट लेवल वेरिफिकेशन की क्लोजिंग डेट भी 16 जनवरी 2023 तक बढ़ाई गई है, जब कि सेकंड लेवल वेरिफिकेशन की क्लोजिंग डेट 31 जनवरी 2023 तक बढ़ गई है।

यह जानकारी हायर एजुकेशन के ज्वाइंट सेक्रेटरी की ओर से दी गई है। गौरतलब है कि राज्य के सरकारी स्कूलों के हजारों बच्चे एकेडमिक ईयर 2022 23 के लिए नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर वजीफे के लिए आवेदन करते हैं। यह डेट खत्म हो रही थी और इधर विधानसभा चुनाव की ड्यूटी के कारण अधिकांश कर्मचारी व्यस्त हैं। इसलिए आवेदन कहीं काम न हो जाएं, इसे देखते हुए शिक्षा विभाग ने यह डेट बढ़ाई है। यह व्यवस्था राज्य और केंद्र प्रायोजित सभी स्कॉलरशिप योजनाओं के लिए है।

पेंशन लाभ को एडहॉक पीरियड गिना जाएगा

उच्च शिक्षा निदेशक डा. अमरजीत कुमार शर्मा ने हाईकोर्ट से पूर्व में आए एक फैसले के आधार पर पेंशन लाभ और एनुअल इंक्रीमेंट के लिए एडहॉक पीरियड को गिने जाने के आदेश जारी किए हैं। उच्च शिक्षा निदेशक की ओर से पारित आदेशों के अनुसार कहा गया है कि ओम कुमारी के केस में हाईकोर्ट ने इस तरह के आदेश दिए हैं, इसीलिए इसी तरह की स्थितियों वाले अन्य कर्मचारियों को भी पेंशन लाभ या वार्षिक वेतन वृद्धि के लिए एडहॉक में लग किए गए सेवाकाल को काउंट किया जाएगा। यह आदेश सिर्फ उच्च शिक्षा विभाग के लिए जारी हुए हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App