15 दिसंबर तक जमा करवाएं असाइनमेंट, इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी ने बढ़ाई तारीख

By: Dec 4th, 2022 10:49 pm

एजेंसियां-नई दिल्ली

इग्नू ने दिसंबर टीईई असाइनमेंट जमा करने की लास्ट डेट आगे बढ़ा दी है। इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी ने दिसंबर टर्म एंड परीक्षा (टीईई) परीक्षा 2022 के लिए असाइनमेंट, प्रोजेक्ट रिपोर्ट, फील्डवर्क जर्नल, इंटर्नशिप रिपोर्ट और डीईसीई प्रोजेक्ट रिपोर्ट जमा करने की अंतिम तिथि को 15 दिसंबर, 2022 तक के लिए आगे बढ़ा दिया है। कैंडिडेट ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग (ओडीएल) और ऑनलाइन प्रोगाम दोनों के लिए असाइनमेंट इस डेट तक जमा कर सकते हैं। अब ऐसे में, जिन स्टूडेंट्स ने अभी तक अपने असाइनमेंट सबमिट नहीं कर पाएं हैं, वे अब 15 दिसंबर, 2022 तक ऐसा कर सकते हैं। कैंडिडेट्स अंतिम तिथि बीतने के बाद, उन्हें दूसरा मौका नहीं दिया जाएगा। वहीं इस संबंध में इग्नू ने एक ट्वीट भी किया था।

भारतीय खाद्य निगम ने जारी किए एडमिट कार्ड

नई दिल्ली। भारतीय खाद्य निगम ने उत्तर क्षेत्र, दक्षिण क्षेत्र, पश्चिम, पूर्वी और उत्तर पूर्व क्षेत्र में मैनेजर के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। इन पदों के लिए ऑनलाइन परीक्षा 10 और 17 दिसंबर 2022 को आयोजित की जाएगी। एफसीआई में जनरल, डिपो, मूवमेंट, अकाउंट्स, टेक्निकल, सिविल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल और मैकेनिकल इंजीनियरिंग के तहत मैनेजर के पदों के लिए कुल 113 वैकेंसी हैं।

शास्त्रीय नृत्य कत्थक में यामिनी को प्रदेशभर में प्रथम स्थान

मंडी। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय युवा उत्सव (समूह-3) शास्त्रीय नृत्य कत्थक में उत्कृष्ट महाविद्यालय संजोली शिमला की यामिनी बंसल ने शास्त्रीय नृत्य कत्थक प्रतियोगिता में प्रदेशभर में प्रथम स्थान अर्जित किया। यामिनी बंसल के शानदार नृत्य कौशल ने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। फाइन आर्ट कालेज शिमला की उज्जवला ने द्वितीय स्थान व महाराजा लक्ष्मण सेन महाविद्यालय के छात्र मनीष पराशर ने शास्त्रीय नृत्य में तृतीय स्थान अर्जित किया। लोक नृत्य प्रतियोगिता में कुल्लू कालेज की कुल्लवी नाटी ने प्रदेशभर में प्रथम स्थान अर्जित किया। राजकीय महाविद्यालय मंडी का नागरी नृत्य प्रदेश भर में द्वितीय स्थान पर रहा।

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल में नौकरी का सुनहरा मौका

एजेंसियां-नई दिल्ली

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल ने असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर और हैड कांस्टेबल के 787 पदों पर वैकेंसी निकाली है। जिसके लिए दसवीं पास उम्मीदवार सीआईएसएफ की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर 20 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। इसके बाद फिजिकल टेस्ट के आधार पर उम्मीदवारों का सिलेक्शन किया जाएगा। कुक, कॉब्लर, टेलर, बार्बर, वाशरमैन, स्वीपर, पेंटर, मेसन, प्लंबर, माली, वेल्डर के कुल 779 पदों पर नियुक्ति की जाएगी। जबकि कांस्टेबल और बार्बर के आठ बैकलॉग पदों के साथ कुल 787 पदों पर भर्ती की जाएगी। 787 पदों में से 69 महिला उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं। जबकि 641 पुरुष उम्मीदवारों और 77 एक्स-सर्विसमेन के लिए आरक्षित रहेंगे। उम्र 18 वर्ष से कम और 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, आरक्षित वर्गों (एससी, एसटी, ओबीसी, आदि) के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी। इनके अतिरिक्त, पुरुष उम्मीदवारों की हाईट 165 सेमी और महिला उम्मीदवारों की हाइट 155 सेमी से कम नहीं होनी चाहिए। आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को 100 रुपये के शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से करना होगा। हालांकि, आरक्षित वर्गों जैसे – एससी, एसटी, आदि के उम्मीदवारों और सभी महिला कैंडिडेट्स को आवेदन शुल्क में पूरी छूट दी गई है।

जेईई मेन परीक्षा की तिथियों के इंतजार में लाखों उम्मीदवार

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग दाखिला परीक्षा के अगले चरण का लाखों उम्मीदवार बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। हर साल बोर्ड परीक्षाओं के आसपास होने वाली मुख्य संयुक्त प्रवेश परीक्षा यानी जेईई मेन 2023 की परीक्षा तिथियों के एलान की सब बाट जोह रहे हैं। जेईई मेन परीक्षा 2023 के पंजीकरण कार्यक्रम की आधिकारिक घोषणा होनी बाकी है। घोषणा होने के बाद उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जेईई मेन 2023 परीक्षा कार्यक्रम की जांच कर सकते हैं। विभिन्न मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, इस सप्ताह जेईई मेन 2023 की तारीख की घोषणा की जाएगी। हालांकि, इस बारे में कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। जिन उम्मीदवारों ने 2021, 2022 में कक्षा 12वीं/समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण की है, वे जेईई मेन 2023 के लिए पात्र हैं। जेईई मेन में उपस्थित होने के लिए कोई आयु सीमा मानदंड नहीं है। जेईई मेन 2023 परीक्षा पेपर 1, यानी बीई-बीटेक पेपर, और पेपर 2 या बीआर्क और बी प्लानिंग पेपर के लिए आयोजित की जाएगी। जेईई मेन और जेईई एडवांस में कुल 23 आईआईटी भाग लेते हैं। लगभग, सभी आईआईटी में कुल 13,000 सीटें हैं, जबकि करीब 10 लाख छात्र जेईई परीक्षा के लिए उपस्थित होते हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App