वोटर हेल्पलाइन ऐप पर देखें रिजल्ट, मतगणना के हर राउंड की जानकारी ले सकेगी जनता

By: Dec 1st, 2022 12:06 am

स्टाफ रिपोर्टर—शिमला
हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनावों के लिए हुए मतदान की मतगणना आठ दिसंबर को होनी है। प्रदेश हर एक व्यक्ति की नजरें विधानसभा चुनावों के रिजल्ट पर टिकी हुई हैं। आठ दिसंबर को सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू हो जाएगी। मतगणना की हर अपडेट्स आप चुनाव आयोग को वोटर हेल्पलाइन ऐप पर देख सकते हैं। चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव के लिए होने वाली मतगणना में ताजा रुझानों और परिणामों के लिए मोबाइल ऐप वोटर हेल्पलाइन पेश किया है। चुनाव आयोग के मुख्य चुनाव अधिकारी हिमाचल प्रदेश मनीष गर्ग का कहना है कि चुनाव आयोग द्वारा पेश किए गए इस ऐप पर आप मतदाता चुनाव के रुझान और ताजा परिणाम को अपने मोबाइल फोन पर देख सकते हैं। इसके जरिए चुनाव आयोग ने डिजिटल मोर्चे पर अपनी पहुंच का विस्तार किया है।

इससे पहले आयोग ने चुनाव के दौरान मतदान की जानकारी के लिए वोटर टर्नआउट ऐप पेश किया था। इसका उद्देश्य देशभर में मतदाता उपस्थिति की रियलटाइम में जानकारी मुहैया कराना था। वोटर हेल्पलाइन ऐप पर सभी उम्मीदवारों के विवरण लिए जा सकते हैं। प्रत्येक राउंड की मतगणना होने के बाद एआरओ प्रत्याशियों को मिले मतों का ब्योरा लेकर आरओ के पास तक जाएंगे। आरओ मतगणना डाटा चैक करने के बाद सुविधा ऐप के जरिए उसे आयोग के पास तक भेजेगा। चुनाव आयोग विभागीय वेबसाइट पर राउंडवार मतगणना का रिजल्ट जारी करेगा, जिसे वोटर हेल्पलाइन ऐप पर जाकर देखा जा सकेगा।

प्ले स्टोर से डाउनलोड करें ऐप

मतगणना के दिन हर आम और खास को प्रत्याशियों को मिलने वाले मतों के बारे में जानने की उत्सुक्ता रहती है। इसके लिए चुनाव आयोग ने ऐप के माध्यम से मतगणना अपडेट देने का फैसला किया है। ज्यों-ज्यों मतगणना का कार्य बढ़ता रहेगा आयोग आरओ से असुविधा ऐप पर मिली रिपोर्ट के आधार पर उसे वोटर हेल्पलाइन पर डालेगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App