टी20 सीरीज के लिए महिला टीम का ऐलान, चार साल बाद देविका वैद्या की हुई टीम में वापसी

By: Dec 2nd, 2022 4:35 pm

मुंबई। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू टी20 शृंखला के लिए शुक्रवार को घोषित 15-सदस्यीय स्क्वाड में ऑलराउंडर देविका वैद्या को शामिल किया है। चार साल बाद टीम में वापसी करने वाली वैद्या ने अपना पिछला मैच 2018 में इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू एकदिवसीय शृंखला में खेला था। उन्हें टी20 विश्व कप 2018 के लिए भी स्क्वाड में तलब किया गया था लेकिन वह किसी भी मैच के लिए एकादश में जगह नहीं बना सकी थीं।

वैद्या मुख्य रूप से एक बल्लेबाज हैं लेकिन लेगस्पिन से गेंदबाजी में योगदान देने की क्षमता रखती हैं। उन्होंने अंतर-राज्यीय टी-20 में छह विकेट लेने के अलावा पांच पारियों में 32.50 की औसत और 109.24 के स्ट्राइक रेट से 130 रन बनाए थे। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने बताया कि पूजा वस्त्राकर चोट के कारण इस सीरीज में नहीं खेल सकेंगी। ऑलराउंडर स्नेह राणा को भी स्क्वाड में शामिल नहीं किया गया, हालांकि बोर्ड ने उन्हें टीम से बाहर रखने की कोई वजह नहीं दी।

बीसीसीआई ने रेलवे की वामहस्त तेज गेंदबाज अंजली सरवनी को भी पहली बार टीम में शामिल किया है, जबकि 33 वर्षीय शिखा पांडे अंतर-राज्यीय टी20 में अच्छे प्रदर्शन के बावजूद 15-सदस्यीय स्क्वाड में जगह नहीं बना सकीं। भारतीय तेज गेंदबाजी की अगुवाई रेणुका ठाकुर करेंगी, जिन्हें सरवनी के अलावा मेघना सिंह का साथ भी मिलेगा। राणा की गैर-मौजूदगी में दीप्ति शर्मा, राधा यादव और राजेश्वरी गायकवाड़ भारतीय स्पिन का मोर्चा संभालेंगे।

यास्तिका भाटिया और ऋचा घोष को बतौर विकेटकीपर टीम में शामिल किया गया है। एशिया कप में खेलने वाली बल्लेबाज दयालन हेमलता और किरण नवगिरे को टीम से बाहर कर दिया गया है। मोनिका पटेल, अरुंधति रेड्डी, एसबी पोखरकर और सिमरन बहादुर को नेट गेंदबाजों के तौर पर तलब किया गया है। पांच मैचों की टी20 सीरीज नौ दिसंबर से नवी मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में शुरू होगी। यह स्टेडियम दूसरे टी20 की मेजबानी भी करेगा, जबकि अन्य तीन मैच मुंबई के ही ब्रेबोर्न स्टेडियम में खेले जाएंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App