स्यांज में चला पीला पंजा

By: Dec 2nd, 2022 12:55 am

30 से अधिक दुकानें-खोखे गिराए, सरकारी भूमि पर कब्जा करने वालों के खिलाफ कार्रवाई

निजी संवाददाता — स्यांज
गोहर उपमंडल की ग्राम पंचायत स्यांज के स्यांज बाजार में गुरुवार को आखिरकार प्रशासन का पीला पंजा चल ही पड़ा। गुरुवार को प्रशासन ने कार्रवाई करते हुए बाजार में सरकारी भूमि पर बनाई गई दुकानों और खोखों को जमींदोज कर दिया। तहसीलदार गोहर कृष्ण कुमार की अगवाई में जेसीबी मशीन लगातार से 30 से अधिक दुकानों व खोखों को गिराया गया। इन सभी दुकानों को पहले ही लोगों ने खाली कर दिया था, जिसके बाद गुरुवार को अवैध निर्माण गिराने की प्रकिया प्रशासन ने शुरू की। सुबह 11 बजे के लगभग शुरू हुई यह प्रकिया शाम पांच बजे तक चली रही। इस दौरान काफी संख्या में पुलिस कर्मी और विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी भी उपस्थित रहे। हालांकि इस दौरान लोग प्रशासन की मिन्नते करते रहे, लेकिन अधिकारी टस से मस नहीं हुए। वहीं, इन दुकानों के गिराए जाने के बाद भी तीन दर्जन से अधिक परिवारों की रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो गया है। इन दुकानों व खोखों की मदम से सैकड़ों लोगों की रोजी-रोटी चलती थी। हटाई गई दुकानों में सब्जी, कपड़े, बेकरी, मनियारी, शू शॉप, बार्बर शॉप, चिकन कार्नर, मोबाइल फोन रिपेयर, करियाना, टेलिरिंग टी शॉप और मिठाइयों का कारोबार चलता था, लेकिन अब यह सभी दर्जनों लोग बेरोजगार हो गए हैं।

बता दें कि प्रशासन ने 24 नवंबर को अवैध कब्जाधारियों को नोटिस जारी किए थे, जिसमें इन सारी दुकानों को सरकारी भूमि पर अवैध कब्जा बताते हुए 30 नवंबर बुधवार तक अवैध कब्जे हटाने के आदेश दिए गए थे, जिसके बाद कुछ लोगों ने स्वयं ही अपने अवैध कब्जे हटाने का काम शुरू कर दिया था और लगभग सभी लोगों ने अपनी दुकानों सामान को निकाल कर सुरक्षित भी रखवा दिया था। वहीं गुरुवार को जब प्रशासन की टीम अवैध कब्जे हटाने के लिए जेसीबी मशीन लेकर पहुंची तो लोगों में हडक़ंप मच गया। टीम को आते देखकर लोगों का जमघट मौके पर लग गया। जिन लोगों की दुकानें तोड़ी जानी थीं, उनके रिश्तेदार भी पहुंचे हुए थे। इसके बाद प्रशासन ने जेसीबी के साथ अवैध कब्जों को तोडऩे का काम शुरू किया गया। लोक निर्माण विभाग के टिप्पर के जरिए सामान को उठाया गया। सैकड़ों लोग इस दौरान स्यांज बाजार को उजड़ते हुए देखते रहे। वहीं, तहसीलदार गोहर कृष्ण कुमार ने बताया कि प्रशासन के आदेशों के बाद यह कार्रवाई गई है। तोड़ी गई सभी दुकानें सरकारी भूमि पर बनाई गई थीं। इन लोगों को पहले ही नोटिस देकर कब्जे हटाने के लिए कहा गया था। लोगों द्वारा कब्जे न हटाने पर अब प्रशासन ने यह कार्रवाई की गई। अभी यह अभियान जारी रहेगा।

लोग मिन्नतें करते रहे, नहीं माना प्रशासन

प्रशासन की कार्रवाई शुरू होने से पहले अंतिम समय तक लोग अपनी मांगों को लेकर प्रशासनिक अधिकारियों के समक्ष अपील करते रहे, लेकिन अधिकारी नहीं माने। लोगों ने कहा कि वह वर्षो से इन दुकानों के जरिये रोजी रोटी चला रहे हैं और अब यह दुकानें नहीं रहेंगी तो उनके परिवारों का पालन पोषण कैसे होगा। बच्चों की पढ़ाई लिखाई छूट जाएगी, लेकिन प्रशासन के अधिकारी नहीं माने और दुकानों को तोड़ दिया गया।

हटेंगे और कब्जे, पांच दिसंबर तक का समय
स्यांज बाजार से अभी और अवैध कब्जे भी हटाएं जाएंगे। यहां पर मलकियत भूमि के साथ लगती सरकारी भूमि पर भी अवैध कब्जे की बात सामने आई है। राजस्व विभाग ने ऐसे सभी कब्जाधारियों
को पांच दिसंबर तक का समय दिया है। इसके बाद प्रशासन अगामी कार्रवाई करेगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App