विशेष

हॉस्पिटेलिटी में बनाएं करियर, अच्छे करियर ऑप्शन के रूप में तेजी से आगे बढ़ रहा है यह सेक्टर

By: Jan 18th, 2023 12:05 am

दुनियाभर में सबसे ज्यादा जिस फील्ड में तरक्की हो सकती है, वह है हॉस्पिटेलिटी इंडस्ट्री। यह सेक्टर एक अच्छे करियर ऑप्शन के रूप में आजकल बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है। सेंट्रल इंडिया में यह सबसे तेजी से बढ़ता जा रहा है। हॉस्पिटेलिटी सेक्टर के फील्ड में करियर की संभावनाएं बहुत ही साफ दिखाई देती हैं… जैसे फूड एंड बेवरेज सेक्टर, रिक्रिएशन एंड एंटरटेनमेंट सेक्टर, लॉजिंग एंड बोर्डिंग सेक्टर, ट्रैवल एंड टूरिज्म सेक्टर और इवेंट सेक्टर। हॉस्पिटेलिटी सेक्टर में आज के समय में बेहद आकर्षक चीजें हैं, जिसमें लगातार अनुभव भी बढ़ता है…

कई क्षेत्रों में रोजगार

रोजगार की दृष्टि से यह क्षेत्र काफी बड़ा है। प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से दो करोड़ से अधिक लोगों को रोजगार देने वाले इस विशाल क्षेत्र में होटल, खानपान और ट्रैवल/टूरिज्म आदि शामिल हैं। एकमडेशन के तहत होटल, मोटल, बेड-ब्रेकफास्ट और अन्य लॉजिंग बिजनेस को रखा गया है। फूड एंड बेवरेज के तहत रेस्तरां, फास्ट फूड चेन आदि को शामिल किया जाता है और ट्रैवल/ टूरिज्म के तहत एयरलाइंस, ट्रेन और क्रूजशिप को रखा गया है। इसमें आने वाले अन्य प्रमुख काम हैं फ्रंट ऑफिस, सुरक्षा एवं बचाव, अकाउंट्स, कम्प्यूटर ऑपरेशन, हाउसकीपिंग, रख-रखाव, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, सॉफ्टवेयर डिवेलपमेंट, सेल्स व मार्केटिंग, स्टोर कीपिंग आदि। इसके अलावा रेस्तरां मैनेजर, कुक, बार टेंडर, गार्डनर, मैनेजर (ऑपरेशंस), मैनेजर (सेल्स), एयर होस्टेस/केबिन क्रू आदि को भी काम मिलता है।

कमाई भी अच्छी

इस क्षेत्र में बेल बॉय की तनख्वाह सबसे कम होती है। मसलन एक अच्छे होटल में बेल बॉय को 15,000 – 20,000 रुपए तक तनख्वाह मिलती है। उसके ऊपर फं्रट ऑफिस स्टाफ आता है, जिसके तहत फं्रट ऑफिस एग्जीक्यूटिव, फं्रट डेस्क रिप्रजेंटेटिव आदि की तनख्वाह 25,000-30,000 प्रति महीने तक हो सकती है। वहीं असिस्टेंट मैनेजर का वेतन 35-40 हजार रुपए तक हो सकता है। मैनेजर की तनख्वाह 40,000 से 50,000 होती है।

होटल और रिजॉर्ट स्टाफ

चाहे आप होटल के मैनेजर हों या अन्य सहायक स्टाफ, अतिथि के आने और उसके वापस जाने तक आपको बेहतरीन सेवा देनी होती है। यहां पर होटल मैनेजर के अलावा फं्रट डेस्क क्लर्क/ रिसेप्शनिस्ट, रिजॉर्ट मैनेजर, हाउसकीपर, होटल अकाउंटेंट आदि स्टाफ की भी बेहद जरूरत होती है।

इवेंट प्लानर

हॉस्पिटेलिटी मैनेजमेंट का कोर्स करने वाले युवाओं के सामने इवेंट प्लानर का भी विकल्प है। ये इवेंट की प्लानिंग से लेकर इवेंट के सफलतापूर्वक संचालन में शामिल होते हैं। इस क्षेत्र में प्रमुख करियर हैं वेडिंग को-ऑर्डिनेटर, कॉन्सेप्ट/फेस्टिवल ऑर्गेनाइजर, पार्टी प्लानर, कॉन्फ्रेंस होस्ट आदि।

फूड और बेवरेज सेवा

हॉस्पिटेलिटी के क्षेत्र में ग्रेजुएट युवा के लिए रेस्तरां में तो अवसर होते ही हैं, बार, कैफेटेरिया आदि में भी उनके लिए काम होता है। पूरी साफ-सफाई के साथ आकर्षक तरीके से पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराना ऐसे स्टाफ की जिम्मेदारी होती है। इस क्षेत्र में तमाम तनावों को नजरअंदाज करते हुए विनम्र और व्यवस्थित रहना होता है। इस क्षेत्र में अनेक मौके हैं, जिनमें किचन स्टाफ, शेफ, वेटर, क्लब और रेस्तरां मैनेजर आदि प्रमुख हैं।

एंटरटेनमेंट मैनेजर

हॉस्पिटेलिटी इंडस्ट्री में मनोरंजन और उससे जुड़े लोगों की भी अलग भूमिका होती है। बहुत सारे पर्यटकों को मनोरंजक गतिविधियों की जरूरत होती है। किसी को एडवेंचर की जरूरत होती है, तो किसी का मनोरंजन एम्यूजमेंट पार्क में होता है। इसके लिए अलग-अलग क्षेत्र के विशेषज्ञ जुड़ते हैं।

एयरलाइंस और क्रूजसर्विस

इसके तहत दो प्रमुख क्षेत्र हैं- एयरलाइन ट्रैवल और लग्जरी क्रूज सेवा। चाहे आप ऑपरेशन मैनेजमेंट से जुड़े हों या कंपनी के नेतृत्व में से एक हों, या लॉजिस्टिक्स या रिजर्वेशन से जुड़े हों, आपको अपने यात्रियों को सहज और सुरक्षित महसूस कराना होता है। इसमें फ्लाइट अटेंडेंट, एयर होस्टेस, क्रूज स्टाफ, शिप कैप्टन, ट्रैवल सिक्योरिटी, लगेज पोर्टर, हैंडीकैप्ड ट्रैवलर एड आदि का काम प्रमुख होता है।

हॉलिडे काउंसलर

कई बड़ी-बड़ी ट्रैवल एजेंसियां अपने यहां ट्रैवल काउंसलर नियुक्त करने लगी हैं। ऐसे काउंसलर अपने ट्रैवलर को उनकी पसंद के अनुसार, डेस्टिनेशन और तरह-तरह के स्पेशल ऑफर की जानकारी देते हैं। ऐसे लोग ट्रैवल एजेंट बन सकते हैं, बुकिंग एजेंट बन सकते हैं, टूरिस्ट इन्फॉर्मेशन सेंटर के प्रतिनिधि बन सकते हैं, टूअर गाइड का काम कर सकते हैं और ऑनलाइन क्लाइंट सर्विस रिप्रेजेंटेटिव के रूप में भी करियर बना सकते हैं।

असम रायफल्स में अवसर

95 पदों पर निकाली भर्ती

22 जनवरी तक करें अप्लाई 
अगर आप सेना में नौकरी करना चाहते हैं, तो आपके लिए असम रायफल्स में नौकरी का बढिय़ा मौका है। असम रायफल्स में रायफलमैन एवं अन्य पद भरे जाएंगे, जिसके तहत कुल 95 वैकेंसी निकाली गई हैं। इनमें रायफलमैन, हवलदार क्लर्क, वारंट ऑफिसर एवं अन्य पद शामिल हैं। इन पदों में सिर्फराइफलमैन (जनरल ड्यूटी) के लिए पुरुष के साथ-साथ महिला उम्मीदवार भी आवेदन कर सकती हैं, जबकि शेष अन्य सभी पदों के लिए सिर्फ पुरुष उम्मीदवार ही आवेदन के पात्र हैं…

पदों का विवरण
रायफल मैन 81
हवलदार क्लर्क 1
वॉरंट ऑफिसर 2
रायफलमैन आर्मर 1
अन्य रायफल मैन 10

भर्ती के लिए रैली का आयोजन 11 फरवरी को किया जाएगा

इस भर्ती से संबंधित अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार जारी किए गए टेलीफोन/मोबाइल नंबरों 03642705933 / 8258923003 पर कॉल कर सकते हैं

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन

रायफलमैन जनरल ड्यूटी : 10वीं पास
हवलदार क्लर्क : 12वीं पास के साथ टाइपिंग स्पीड
रेडियो मैकेनिक : 10वीं पास के साथ रेडियो एवं टेलिविजन में डिप्लोमा
ड्रॉफ्ट्समैन : 12वीं पास
रायफलमैन वॉशरमैन : 10वीं पास
कारपेंटर, कुक, सफाई वाला, नाई : 10वीं पास

आयु सीमा : इन पदों के लिए आयु सीमा 18-23 वर्ष है। हालांकि कुछ पदों के लिए 18 से 25 वर्ष एज लिमिट रखी गई है।

ऐसे करें आवेदन

इच्छुक उम्मीदवारों को निर्धारित प्रारूप में पहले अपना आवेदन पत्र भरना होगा। इसके बाद दिए गए पते पर 22 जनवरी, 2023 तक या उससे पहले डाक के माध्यम से फॉर्म भेजना होगा। पता निम्नलिखित है-
Directorate General Assam Rifles (Recruitment Branch) Laitkor, Shillong Meghalaya-793010

लेफ्टिनेंट बनने का सपना

इंडियन आर्मी ने इंजीनियरिंग ग्रेजुएट युवाओं के लिए भर्ती निकाली है। इसमें इंजीनियरिंग डिग्री प्राप्त पुरुष और महिला उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की प्रक्रिया 222.द्भशद्बठ्ठद्बठ्ठस्रद्बड्डठ्ठड्डह्म्द्व4.ठ्ठद्बष्.द्बठ्ठ पर शुरू हो चुकी है। अप्लाई करने की लास्ट डेट नौ फरवरी, 2023 है। कुल 189 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। इनमें पुरुषों के 175 और महिलाओं के 14 पद हैं। सेना सभी भर्तियां शॉर्ट सर्विस कमीशन (एसएससी) के आधार पर करेगी। उम्मीदवारों को अविवाहित होना अनिवार्य है…

एसएससी (टेक्निकल) मैन के पदों का विवरण

सिविल पद : 49
कम्प्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग, कम्प्यूटर टेक्नोलॉजी पद : 42
इलेक्ट्रिकल :17
इलेक्ट्रॉनिक्स : 26
मेकेनिकल : 32
अन्य इंजीनियरिंग : 9
एसएससी (टेक्निकल) वूमन वैकेंसी डिटेल्स
सिविल : 3
कम्प्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग/कम्प्यूटर
टेक्नोलॉजी पद: 5
इलेक्ट्रिकल : 1
इलेक्ट्रॉनिक्स : 2
मेकेनिकल : 3

सैलरी

लेफ्टिनेंट के पद पर वेतनमान 56,100 से 1,77,500 रुपए। मिलिट्री सर्विस पे 15,500 रुपए। ट्रेनिंग के दौरान स्टाइपेंड के रूप में 56,100 रुपए प्रतिमाह दिए जाएंगे।

आयु सीमा

न्यूनतम 20 और अधिकतम 27 वर्ष। अभ्यर्थी का जन्म दो अक्तूबर, 1996 से पहली अक्तूबर, 2003 के बीच हुआ हो। आयु की गणना में दोनों तारीखें भी शामिल होंगी। आयुसीमा की गणना पहली अक्तूबर 2023 के आधार पर
की जाएगी।

चयन प्रक्रिया

– आवेदन फॉर्म में दर्ज की गई योग्यता और अंकों के आधार पर अभ्यर्थियों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। शॉर्टलिस्ट किए गए अभ्यर्थियों को एसएसबी इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों को सिलेक्शन सेंटर पर साइकोलॉजिकल टेस्ट, ग्रुप टेस्ट, और इंटरव्यू
देना होगा।
– चयन की यह प्रक्रिया दो चरणों में पांच दिन तक चलेगी। पहले चरण में असफल अभ्यर्थी अयोग्य घोषित कर दिए जाएंगे। फिर मेडिकल जांच के लिए भेजा जाएगा। पूरी तरह से स्वस्थ होने के बाद अभ्यर्थियों को ट्रेनिंग के लिए नियुक्त किया जाएगा।

कोल इंडिया में नौकरी…
इंजीनियरिंग डिप्लोमा वालों के लिए मौका

कोल इंडिया लिमिटेड की सहायक संस्था महानदी कोलफील्ड लिमिटेड ने कई पदों पर भर्ती निकाली है। इस भर्ती के माध्यम से जूनियर ओवरमैन, माइनिंग सिरदार और सर्वेयर के कुल 295 पदों को भरा जाएगा। इन पदों पर अप्लाई करने के लिए इच्छुक और योग्य उम्म्दीवारों को ऑफिशियल वेबसाइट mahanadicoal.in पर विजिट करना होगा…

वैकेंसी डिटेल

जूनियर ओवरमैन – 82 पद
माइनिंग सिरदार – 145 पद
सर्वेयर – 68 पद
कुल पद – 295

शैक्षिक योग्यता

जो भी उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करना चाहता हैं उनके पास किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से इंजीनियरिंग डिप्लोमा या डिग्री होना आवश्यक है। इस बात का खास ध्यान रखें कि सभी पदों पर शैक्षिक योग्यता अलग-अलग दी गई है।

सिलेक्शन प्रोसेस

इन पदों पर चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट से होकर गुजरना होगा। सीबीटी के अतिरिक्त कोई इंटरव्यू नहीं लिया जाएगा।

उम्र सीमा

आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को उम्र सीमा में छूट दी जाएगी, जिसके विषय में डिटेल जानकारी नोटिफिकेशन के माध्यम से शेयर की गई है।

सैलरी

जूनियर ओवरमैन और माइनिंग सिरदार पदों पर चयनित होने के बाद उम्मीदवारों को सैलरी के रूप में 31,852.56 रुपए दिए जाएंगे, वहीं सर्वेयर पदों पर चयनित होने पर उम्मीदवारों को सैलरी के रूप में 34,391.65 रुपए दिए जाएंगे।

एप्लीकेशन फीस

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले जनरल, ईडब्ल्यूएस और ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों को एप्लीकेशन फीस के रूप में 1,000 रुपए देने होंगे। वहीं एससी, एसटी और अन्य आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को कोई फीस नहीं देनी होगी।

साइंटिस्ट बनने को करें अप्लाई

सीएसआईआर-इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजी, हैदराबाद (आईआईसीटी) ने साइंटिस्ट, सीनियर साइंटिस्ट और प्रिंसीपल साइंटिस्ट के 20 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इन पदों के लिए आवेदन फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि 31 जनवरी, 2023 है। इच्छुक उम्मीदवार iict.res.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं…

अहम तिथि

उम्मीदवारों के लिए इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है और आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 जनवरी है।

रिक्ति विवरण

यह भर्ती अभियान 20 रिक्तियों को भरने के लिए आयोजित किया जा रहा है, जिनमें से 16 रिक्तियां साइंटिस्ट के पद के लिए हैं, दो रिक्तियां सीनियर साइंटिस्ट के पद के लिए हैं और दो रिक्तियां प्रिंसीपल साइंटिस्ट के पद के लिए हैं।

आवेदन शुल्क

उम्मीदवारों को केवल ऑनलाइन भुगतान सिस्टम के माध्यम से ‘निदेशक, सीएसआईआर-आईआईसीटी के पक्ष में 100 रुपए का आवेदन शुल्क जमा करना आवश्यक है।

अहम जानकारी

आवेदन फॉर्म जमा करने के बाद उम्मीदवारों को आवेदन फॉर्म की हार्ड कॉपी अनुभाग अधिकारी, भर्ती अनुभाग, सीएसआईआर-भारतीय रासायनिक प्रौद्योगिकी संस्थान, उप्पल रोड, तरनाका, 17 हैदराबाद-500 007, तेलंगाना को 15 फरवरी, 2023 को या उससे पहले भेजनी होगी।

हैल्थ डिपार्टमेंट में नौकरी

114 पद

मेडिकल डिग्री होल्डर्स, जो बेहतर नौकरी तलाश रहे हैं, उनके लिए बढिय़ा मौका है। एम्स जोधपुर ने सीनियर रेजिडेंट पदों को भरने के लिए वैकेंसी निकाली है। इसके लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए 114 पद भरे जा रहे हैं। कैंडीडेट्स एम्स की ऑफिशियल वेबसाइट aiimsjodhpur.edu.in पर जाकर आवेदन जमा कर सकते हैं….

आखिरी तारीख

एम्स जोधपुर सीनियर रेसिडेंट पदों के लिए तीन फरवरी 2023 तक एप्लीकेशन फॉर्म भरे जा सकते हैं।

आयु सीमा

भर्ती के लिए अधिकतम आयु सीमा 45 साल रखी गई है। हालांकि, एससी, एसटी कैटेगरी के कैंडीडेट्स को पांच साल, ओबीसी कैंडीडेट्स को तीन साल और पीडब्ल्यूडी कैटेगरी के कैंडीडेट्स को अधिकतम आयु सीमा में दस साल तक की छूट दी गई है।

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन

एम्स जोधपुर सीनियर रेसिडेंट के पदों पर आवेदन करने वाले कैंडीडेट्स के पास भर्ती के लिए संबंधित डिसिप्लिन में पोस्ट ग्रेजुएशन की मेडिकल डिग्री होनी चाहिए। योग्यता संबंधित विस्तृत जानकारी के लिए भर्ती नोटिफिकेशन चैक कर लें।

सिलेक्शन प्रोसेस

सीनियर रेसिडेंट पदों पर कैंडीडेट्स के सिलेक्शन के लिए दो राउंड आयोजित किए जाएंगे, जिसमें लिखित परीक्षा और इंटरव्यू राउंड शामिल हैं। फाइनल सिलेक्शन में लिखित परीक्षा को 40 प्रतिशत, एकेडमिक रिकॉर्ड को 30 प्रतिशत और इंटरव्यू को 30 फीसदी वेटेज दिया जाएगा।

आवेदन शुल्क

कैंडीडेट्स को आवेदन शुल्क के तौर पर 1,000 रुपए भरना होगा, जबकि एससी, एसटी के अभ्यर्थियों के लिए 800 रुपए आवेदन फीस है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App