स्मार्ट सिटी धर्मशाला में नालियों के काम से कारोबार ठप

By: Jan 30th, 2023 12:20 am

स्मार्ट रोड बनाने के लिए बनाई जा रही नालियों से रास्ता बंद होने पर दुकानों में नहीं पहुंच रहे ग्राहक, दुकानदार मायूस

सुरेंद्र कौर – धर्मशाला
धर्मशाला में स्मार्ट सिटी के तहत बन रही नालियों से आसपास के दुकानदारों व स्थानीय लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। धर्मशाला में स्मार्ट रोड बनाने के तहत ही इन नालियों में का निर्माण किया जा रहा है। प्रोजेक्ट के तहत 20 करोड़ का खर्च किया जा रहा है और यह नालियां लगभग तीन किलोमीटर के दायरे में बन रही हैं। स्मार्ट रोड का कार्य शिक्षा बोर्ड से लेकर गांधी पार्क कोतवाली बाजार तक किया जाएगा। वहीं, नालियों को सुचारू रूप से बनाने से कई कारोबारी अपनी दुकानदारी सडक़ों तक सजा कर बैठे थे, उन्हें भी सबक मिल गया है।

वहीं, बुद्धिजीवियों, स्थानीय लोगों, चालकों व युवाओं का कहना है कि दुकानों को सडक़ों पर सजाने की बजाय इसी तरह से अपनी दुकानों तक ही सिमेट कर रखना चाहिए, जिससे राहगीरों को चलने सहित ट्रैफिक को भी सुचारू रूप से आवाजाही करने को आसानी रहे। वहीं,मौजूदा समय में स्मार्ट रोड के तहत नालियों के कार्य के कारण दुकानों में जाने के लिए रास्ता खराब हो गया है, अब मात्र जुगाड़ से ही वहां पहुंच रहे हैं। इसके चलते लोगों को कुछ परेशानियां झेलनी पड़ रही हैं। इस बारे में जानकारी देते हुए कपूर रेस्टोरेंट के मालिक बबिता कपूर ने बताया कि नालियों के काम से उनके व्यापार में काफी फर्क आ गया है। उनका कहना है कि काम की वजह से रेस्टोरेंट का रास्ता बंद हो गया है, जिससे वहां पर आने वाले ग्राहकों की संख्या कम हो गई है। वहीं रेस्टोरेंट के साथ ही बिजली का खंभा से लगो तारों के जाल से भी दिक्कत होती है, क्योंकि तारों के रास्ते से रेस्टोरेंट में बंदर घुस जाते हैं और सारा सामान तहस-नहस कर देते हैं। उन्होंने कहा कि साथ ही संसार होटल के कर्मचारी आशीष मेहरा का कहना है कि नालियों के काम से उनके होटल व्यवसाय ठप हो गया है। उन्होंने कहा कि नालियों की वजह से होटल में कोई भी ग्राहक नहीं आता है। एचडीएम

नालियां नहीं, बन रहे कुएं

कृष्णा स्वीट्स के मालिक कुलदीप शर्मा का कहना है कि सरकार पैसे खर्च कर रही है, पर उन्हें मालूम नहीं कि पैसा कब और कहां पर खर्च करना है। उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी के तहत जो नालियां बन रहीं हैं, यह नालियां नहीं बल्कि कुएं बन रहे हैं, क्योंकि अब जो नाली बन रही है, उससे सडक़ ऊपर होने की वजह से दुकानें इन नालियों दब कर रह जाएंगी, जिससे दुकानदारों को काफी नुकसान कहना पड़ सकता है।

निजी संपत्ति को नुकसान

स्थानीय निवासी नरेश सूद का कहना है कि नालियों के काम की वजह से उनकी निजी संपत्ति में हानि हो रही है। इसके साथ ही उनका कहना है कि नालियों के काम के चलते उनका गेट भी टूटने की कगार पर है। काम से चलते उनके पानी का प्रेशर भी काम हो गया है। उन्होंने सुझाव देते हुए कहा है कि सरकार को काम से जुड़ी जानकारी का एक बोर्ड लगाना चाहिए, जिससे लोगों को पता चल सके कि सरकार कौन-कौन से काम करवा रही है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App