हिसाब बराबर करने का मौका, कल दुनिया की नंबर वन वनडे टीम न्यूजीलैंड से भिड़ेगा भारत

By: Jan 18th, 2023 12:05 am

हैदराबाद। श्रीलंका को क्लीन स्वीप करने के बाद भारत अब तीन मैचों की एकदिवसीय (वनडे) शृंखला में दुनिया की नंबर एक वनडे टीम न्यूजीलैंड का सामना करेगा, जिसकी शुरुआत यहां राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम पर बुधवार को होगी। इस वर्ष भारत में विश्वकप की मेजबानी करने वाला है।

भारत के शीर्ष तीन बल्लेबाज रोहित शर्मा, शुभमन गिल और विराट कोहली के बल्लों से रन निकलना टीम के लिए अच्छे संकेत हैं, हालांकि रोहित अपनी शुरुआत को अब बड़ी पारी में बदलना चाहेंगे। कोहली (दो) और गिल ने जहां श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में शतक जड़े, वहीं रोहित क्रमश: 83, 17 और 42 के स्कोर तक ही पहुंच सके। विश्व कप 2019 के नौ मैचों में पांच शतक जडऩे वाले रोहित ने 502 दिन से 100 रन का आंकड़ा नहीं छुआ है और वह इस सीरीज में शतक का सूखा खत्म करना चाहेंगे। साल 2022 के बाद से एकदिवसीय क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले श्रेयस अय्यर का चोट के कारण टीम से बाहर होना जहां भारत के लिए बुरी खबर है, वहीं सूर्यकुमार यादव के पास एक मौका है, जिस पर वह पूरी तरह से खरे उतरने का प्रयास करेंगे, ताकि वह खेल के इस प्रारूप में खुद को साबित कर सकें। टी-20 में अपना लोहा मनवा चुके इस बल्लेबाज ने वनडे क्रिकेट की 16 पारियों में 29.85 की औसत से सिर्फ 388 रन बनाए हैं।

अय्यर की अनुपस्थिति में अगर सूर्यकुमार को मध्यक्रम में मौका मिलता है तो वह इसका पूरा-पूरा फायदा उठाना चाहेंगे। मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज और उमरान मलिक ने तेज गेंदबाजी में अब तक अच्छा प्रदर्शन किया है, हालांकि टीम प्रबंधन एकाध मैच में शार्दुल ठाकुर को भी आज़मा सकता है, जो बल्लेबाजी में गहराई भी प्रदान करते हैं। हैदराबाद की पिच दूसरी पारी में गेंदबाजों के लिए सहायक होती है, हालांकि शाम को पडऩे वाली ओस को ध्यान में रखते हो टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी कर सकती है। भारतीय टीम जब दो माह पहले वरिष्ठ खिलाडिय़ों के बिना न्यूजीलैंड गई थी, तब उसे एकदिवसीय सीरीज में 1-0 की हार मिली थी। रोहित शर्मा की टीम यहां हिसाब चुकता करते हुए एकदिवसीय क्रिकेट की नंबर एक टीम बनना चाहेगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App