विशेष

जीभ का रंग बदल जाए; तो समझो इस गंभीर बिमारी ने जकड़ लिया है शरीर, यह हैं संकेत

By: Jan 19th, 2023 1:59 pm

नई दिल्ली। आज कल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई सेहतमंद रहना चाहता है, लेकिन काम का बोझ इतना है कि सेहत की देखभाल करने का मौका ही नहीं मिलता। ऐसे में लोग उन बिमारियों से ग्रसित हो जाते हैं, जिनका पता हमें लास्ट स्टेज में चलता है। यदि समय रहते इनका पता चल जाए तो जिंदगी को सेहतमंद तरीके से जिया जा सकता है।

मौजूदा समय में हार्ट, ब्लड प्रेशर और डायबटीज की बिमारियां बढ़ रही हैं। यह खतरनाक रोग ऐसे हैं कि जान तक जा सकती है। इसमें सबसे बड़ा रोग है हार्ट का, जो कि कालेेस्ट्रोल, ट्राईग्लिसराइट के बढऩे से होता है। हालांकि कोलेस्ट्रोल का पता ऐसे नहीं चलता, इसके लिए टेस्ट करवाना पड़ता है, लेकिन जब कोलेस्ट्रोल हाई हो जाता है, तो जीभ में भी इसके संकेत दिखने शुरू हो जाते है। हाई कोलेस्ट्रोल के समय जीभ का रंग बदल जाता है।

गहरा बैंगनी रंग
अगर जीभ का रंग गहरा बैंगनी है और बढ़ी हुई सब्बलिंगुअल नस है, तो यह कोलेस्ट्रोल बढऩे के संकेत है। कोलेस्ट्रॉल बढऩे से जीभ के टिप पर बैंगनी नीला रंग हो जाता है, जो ब्लड में कोलेस्ट्रॉल बढऩे के धब्बे हैं। बैंगनी रंग की जीभ का मतलब है कि आपके शरीर में रक्त का संचार सही नहीं है। जीभ का बदलता रंग यह संकेत देता है कि ब्लड शरीर के उत्तकों को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं दे पा रहा है। जीभ का गहरा लाल खून ऑक्सीजन की कमी को दर्शाता है। बैंगनी या नीली जीभ विटामिन की कमी का संकेत है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App