Datesheet : दसवीं-जमा दो की डेटशीट जारी, 11 से 31 मार्च तक होंगी बोर्ड की फाइनल परीक्षाएं

By: Jan 20th, 2023 10:51 pm

नरेन कुमार — धर्मशाला

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड धर्मशाला की ओर से मार्च-2023 में होने वाली दसवीं, जमा दो व एसओएस आठवीं की फाइनल डेटशीट जारी कर दी गई है। डेटशीट में मात्र जमा दो के ज्योग्राफी व साइकोलॉजी परीक्षा की तिथियों में आंशिक बदलाव किया गया है, जबकि अन्य डेटशीट यथावत ही रहेगी। इस बार बोर्ड की सभी कक्षाओं की फाइनल परीक्षाएं 11 से 31 मार्च तक आयोजित की जाएंगी। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने शैक्षणिक सत्र 2022-23 की मैट्रिक व जमा दो श्रेणी के नियमित परीक्षार्थियों की टर्म-दो, कंपार्टमेंट/अतिरिक्त विषय/श्रेणी सुधार एवं राज्य मुक्त विद्यालय की दसवीं, जमा दो व आठवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं की फाइनल डेटशीट जारी कर दी है। उधर, शिक्षा बोर्ड की सचिव डा. मधु चौधरी ने बताया कि बोर्ड परीक्षाओं की फाइनल डेटशीट जारी कर दी गई है। उन्होंने बताया कि नियमों के तहत परीक्षाएं आयोजित करवाई जाएंगी। (एचडीएम)

दसवीं की फाइनल डेटशीट

दसवीं श्रेणी की विद्यार्थियों की डेटशीट में 11 मार्च को हिंदी, 13 मार्च को गणित, 15 को संस्कृत उर्दू/पंजाबी/तमिल/तेलगू, 17 को सामाजिक विज्ञान, 20 को अंग्रेजी व 22 को कला-ए, वाणिज्य, एग्रीकल्चर, प्राइवेट सिक्योरिटी, प्लम्बर सहित अन्य, 24 मार्च को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, 25 को गृह विज्ञान, 27 को कंप्यूटर साइंस, 28 को स्वर संगीत, 29 को वाद्य संगीत व 31 मार्च को फाइनांशियल लिटरेसी की परीक्षा होगी। नियमित परीक्षार्थियों की परीक्षाएं प्रात:कालीन सत्र आठ बजकर 45 मिनट से 12 बजे तक तथा राज्य मुक्त विद्यालय के परीक्षार्थियों की परीक्षाएं सायं 1:45 से 5 बजे तक होगी।

यह रहेगा जमा दो का शेड्यूल

जमा दो की परीक्षाओं में 10 मार्च को अंग्रेजी, 11 को फाइनांशियल लिटरेसी, 13 को इकॉनोमिक्स, 14 को सॉइकोलॉजी, 15 को कैमिस्ट्री व हिंदी, 16 को फिलोस्पी व फ्रेंच, 17 को पॉलिटीकल साइंस, 18 को पब्लिक एडमिस्ट्रेशन की परीक्षा होगी। 20 को अकाउंटेंसी व फिजिक्स, 21 को म्यूजिक, 22 को संस्कृत, 23 को बायोलॉजी, बिजनेस स्ट्डी, हिस्ट्री, 24 को सोशोलॉजी, 25 को ह्यूमन इक्लॉजी एंड फैमिली साइंस, 27 को मैथेमेटिक्स, 28 को डांस, फाइन आट्र्स, 29 को फिजिकल एजुकेशन, योगा, कम्प्यूटर साइंस, एग्रीकल्चर, हैल्थकेयर सहित अन्य परीक्षाएं और 31 मार्च को ज्योग्राफी विषय की परीक्षा होगी।

एसओएस आठवीं की डेटशीट

राज्य मुक्त विद्यालय की आठवीं श्रेणी के परीक्षार्थियों की वार्षिक परीक्षा के लिए प्रस्तावित दिनांक सूची में 11 मार्च को हिंदी, 13 को अंग्रेजी, 15 को विज्ञान, 17 को संस्कृत, 20 को सामाजिक विज्ञान, 22 को गणित व 24 को कला व गृह विज्ञान की परीक्षा होगी। परीक्षा का समय सांय कालीन सत्र 1:45 से 5 बजे तक रहेगा।

एसओएस आठवीं-दसवीं का परीक्षा परिणाम घोषित

सिटी रिपोर्टर — धर्मशाला

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से सितंबर माह में संचालित एसओएस के माध्यम से स्कूलों में लिए जाने वाली मिडल व मैट्रिक परीक्षाओं का परिणाम बोर्ड की ओर से घोषित कर दिया गया है। मैट्रिक में कुल 7351 विद्यार्थियों ने परीक्षाएं दी थीं, जिसमें से 2980 ने परीक्षा पास की और 32 विद्यार्थी फेल हुए हैं। इसके अलावा 2622 विद्यार्थी री-अपीयर ने परीक्षा दी। इस बार एसओएस मैट्रिक का परिणाम 41 प्रतिशत रहा। आठवीं की अनुपूरक परीक्षाओं का रिजल्ट भी शुक्रवार को घोषित कर दिया गया, जिसमें 716 विद्याथियों ने परीक्षांए दीं, इनमें से 515 विद्याथिर्यों ने परीक्षा पास की और एक फेल हुआ। इसके अलावा 156 विद्यार्थी री-अपीयर थे। एसओएस आठवीं का रिजल्ट 72 प्रतिशत रहा। जो विद्यार्थी पुनर्मूल्यांकन, पुनर्निरीक्षण व श्रेणी सुधार करवाना चाहते हैं, वे बिना किसी विलंब शुल्क के तीन फरवरी तक निर्धारित शुल्क से ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर दें। आवेदन व रिजल्ट से संबंधित अन्य जानकारी बोर्ड की वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं।

प्रश्नपत्रों के लिए 28 तक करें आवेदन

हिमाचल प्रदेश शिक्षा बोर्ड ने तीसरी, पांचवीं, आठवीं, नवमीं व ग्यारहवीं कक्षा के प्रश्नपत्रों के लिए तय तिथि 19 जनवरी को जारी रखते हुए बोर्ड ने तारीख में बदलाव करने का निर्णय लिया है, जिसे बढ़ाकर 28 जनवरी कर दिया गया है। अब स्कूल प्रशासन तीसरी, पांचवीं आठवीं, नवमीं व ग्यारहवीं कक्षा के प्रश्नपत्रों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

तीन अप्रैल से आरंभ होगी विभागीय परीक्षा

17 फरवरी तक कर पाएंगे आवेदन

विशेष संवाददाता — शिमला

हिमाचल प्रदेश विभागीय परीक्षा बोर्ड तीन अप्रैल से विभागों के लिए परीक्षाओं का आयोजन करेगा। विभागीय परीक्षा में बैठने वाले आवेदक ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से मानव संपदा पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और यह 17 फरवरी तक जारी रहेगी। तत्पश्चात प्रार्थियों के लिए आवेदन की विंडो खुद बंद हो जाएगी। विभागाध्यक्ष प्रार्थी के आवेदनों को 27 फरवरी तक अनुमोदित कर पाएंगे। इसके उपरांत विभागाध्यक्ष की विंडो भी बंद हो जाएगी। अभ्यर्थी के प्रवेश पत्र ही मानव संपदा की साइट पर प्रार्थी के खाते में प्रदर्शित हो जाएंगे। प्रपत्र अधूरा पाया जाता है, तो उसे रद्द कर दिया जाएगा। परीक्षा सत्र सुबह 10 बजे और सायं का सत्र दो बजे दोपहर से आरंभ होगा।

इनमें भारतीय प्रशासनिक सेवा, हिमाचल प्रदेश प्रशासनिक सेवा, भारतीय वन सेवा, प्रदेश वन सेवा, तहसीलदार और नायब तहसीलदार, राज्य में कार्यरत राजपत्रित अधिकारी या पात्र अराजपत्रित अधिकारी अधीक्षक ग्रेड, वरिष्ठ सहायक, आबकारी और कराधान विभाग के आबकारी सहित कराधान निरीक्षकों, परिवहन विभाग के अधिकारी, प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के राजपत्रित अधिकारी, पात्र अराजपत्रित अधिकारी, राज्य विद्युत बोर्ड के अभियंता, प्रदेश पर्यटन विकास निगम के वरिष्ठ प्रबंधकों, सहायक अभियंताओं और राजस्व विभाग के पटवारियों के लिए विभागीय परीक्षा तीन से 12 अप्रैल तक होगी। परीक्षाओं का आयोजन राजकीय महाविद्यालय संजौली शिमला में किया जाएगा। वहीं शिमला के अलावा मंडी और धर्मशाला केंद्रों में भी पर्चा उपलब्ध करवाया जाएगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App