नौहराधार में कुत्ते ने नोचे दो बच्चे

सात साल की बच्ची की आंख जख्मी; पीजीआई में होगी सर्जरी,दूसरे को प्राथमिक उपचार के बाद भेजा घर,गांव में डर का माहौल

संजीव ठाकुर – नौहराधार
नौहराधार गांव में आवारा कुत्ते के हमले से दो नन्हे बच्चे बुरी तरह से घायल हो गए। जानकारी के अनुसार साढ़े चार वर्ष का अथर्व अपने घर नौहराधार गांव में खेल रहा था कि अचानक एक काले रंग का कुत्ता दौड़ता हुआ आया और बच्चे को अंगुली व सिर से नौच लिया। आसपास के लोगों ने कुत्ते को भगाया। भागते हुए कुत्ते ने इसी गांव में गली में खेल रही एक सात वर्षीय रागिनी को मुंह, आंख व हाथ को बुरी तरह नोच खाया तथा बच्ची को लहूलुहान कर दिया। जैसे कैसे गांव के लोगों ने कुत्ते को दूर जाकर भगा दिया तथा दोनों बच्चों को परिजनों ने नौहराधार अस्पताल पहुंचाया जहां डाक्टर ने बच्चों का इलाज किया। रागिनी को ज्यादा काटने के चलते व आंख को नोचने के चलते राजगढ़ अस्पताल रैफर किया गया। परिजनों के अनुसार बच्ची को राजगढ़ से सोलन अस्पताल तथा सोलन से पीजीआई चंडीगढ़ रैफर किया गया जहां बच्ची की आंख की सर्जरी की जाएगी, जबकि अथर्व को प्राथमिक उपचार के बाद घर भेजा गया।

इस घटना से गांव में डर का माहौल पैदा हो गया है। बता दें कि क्षेत्र में कुत्तों की तादात इतनी ज्यादा बढ़ गई है कि लोगों को अब सडक़ों, गांव व बाजार से निकलने में डर लगने लगा है, क्योंकि आवारा कुत्ते कई लोगों को काटकर घायल कर चुके हैं। इसके बाद भी प्रशासन द्वारा उन्हें पकडऩे की दिशा में कोई सार्थक पहल नहीं की जा रही है। कई बार तो यह कुत्ते झुंड के रूप में बच्चों व बुजुर्गों पर हमला तक कर देते हैं। ऐसी स्थिति में बच्चों व बुजुर्गों को बचाना मुश्किल हो जाता है। ग्रामीण अशोक, कमलराज, दिनेश, रविंद्र, अनीता, बबीता, सुषमा, सुशीला आदि ने कहा कि क्षेत्र में कुत्तों का खौफ लगातार बढ़ता जा रहा है। छोटे बच्चों को बाहर भेजना मुश्किल हो गया है, मगर प्रशासन द्वारा इन कुत्तों को पकडऩे के लिए कोई व्यवस्था नहीं कर रही है। (एचडीएम)

आवारा कुत्तों से दिलाई जाए राहत
गांव के लोगों का कहना है कि आवारा कुत्तों को पकडक़र शेल्टर भेजा जाए, क्योंकि कुत्तों के बढ़ते आतंक से आम लोग परेशान हैं। शायद ही ऐसा कोई गांव या बाजार हो जहां लोगों को खुंखार कुत्तों ने अपना निशाना न बनाया हो। कुत्तों का आतंक लगातार बढ़ता जा रहा है। हर दूसरे दिन कहीं न कहीं आवारा कुत्तों द्वारा लोगों को घायल करने की घटनाएं सामने आ रही हैं।