फेमस सैंड आर्टिस्ट सुदर्शन ने चावल की भूसी से बनाई विश्व कप हॉकी ट्रॉफी की मोजेक कलाकृति

By: Jan 13th, 2023 5:02 pm

भुवनेश्वर। प्रसिद्ध रेत कलाकार एवं पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित सुदर्शन पटनायक ने पहली बार पश्चिमी ओडिशा के सोनपुर में विश्व कप हॉकी की थीम पर ‘चक दे इंडिया’ संदेश के साथ चावल की भूसी से मोजेक कलाकृति बनाई। सुवर्णपुर जिला प्रशासन के निमंत्रण पर सोनपुर महोत्सव में पहुंचे सुदर्शन ने टीम इंडिया का उत्साह बढ़ाने के लिए विश्व कप हॉकी ट्रॉफी की चावल की भूसी से मोजेक कलाकृति तैयार की है।

भारत शुक्रवार की शाम को राउरकेला में स्पेन के खिलाफ अपना पहला मैच खेलेगा। इस बहुप्रतिक्षित मैच के लिए ओडिशा के सभी जिले टीम इंडिया को अपनी शुभकामनाएं भेज रहे हैं। सैंड आर्टिस्ट (रेत कलाकार) सुदर्शन ने दुनिया को यह संदेश भी दिया कि कला किसी भी चीज से बनाई जा सकती है, जैसा कि सोनपुर में चावल की भूसी से किया गया है। सोनपुर के इंडोर स्टेडियम में उनके संस्थान के 10 छात्रों की मदद से चावल की भूसी की मोज़ेक कला 4682 वर्ग फुट के क्षेत्र में बनाई गई। इस कलाकृति को बनाने में लगभग 100 बोरी चावल की भूसी का उपयोग किया गया।

छह घंटे में बनाई गई मोजेक कला को 14 जनवरी से सोनपुर महोत्सव में प्रदर्शित किया जाएगा। प्रदर्शनी के समापन के बाद, सभी चावल की भूसी को उनके पुन: उपयोग के लिए मालिक को वापस कर दिया जाएगा। सुदर्शन के लिए यह एक जबरदस्त अनुभव था क्योंकि उनके साथ कई स्कूली छात्र भी थे। सुदर्शन को छात्रों के साथ बातचीत करने और उन्हें कला के बारे में सिखाने का अवसर भी मिला।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App