माघ माह के गुप्त नवरात्र आज से

By: Jan 22nd, 2023 12:06 am

जवाली के ज्योतिषी पंडित विपन बोले घटस्थापना का शुभ मुहूर्त सुबह 9:59 बजे से लेकर 10:46 तक

सुनील दत्त-जवाली

नवरात्र वर्ष में चार बार मनाई जाती है। चैत्र नवरात्र और शारदीय नवरात्र के अलावा दो बार गुप्त नवरात्र भी आते हैं। गुप्त नवरात्र माघ और आषाढ़ मास में आते हैं। गुप्त नवरात्र गोपनीय साधनाओं के लिए ज्यादा महत्त्वपूर्ण माने जाते हैं जिसमें शक्तियों को प्राप्त किया जा सकता है। बाधाओं का नाश करने का वरदान भी मांगा जा सकता है। ज्योतिषी क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त कर चुके जवाली के ज्योतिषी पंडित विपन शर्मा ने बताया कि इस बार माघ महीने की गुप्त नवरात्र 22 जनवरी से 30 जनवरी तक होंगे। एचडीएम

नवरात्र तिथि

प्रतिपदा: मां काली, 22 जनवरी
द्वितीया: तारा देवी, 23 जनवरी
तृतीया: त्रिपुर सुंदरी, 24 जनवरी
चतुर्थी: भुवनेश्वरी, 25 जनवरी
पंचमी: माता छिन्नमस्ता, 26 जनवरी
षष्ठी: त्रिपुर भैरवी, 27 जनवरी
सप्तमी: मां ध्रुमावती, 28 जनवरी
अष्टमी: मां बंगलामुखी, 29 जनवरी
नवमी: मातंगी, 30 जनवरी

घटस्थापना मुहूर्त

पंडित विपन शर्मा ने बताया कि गुप्त नवरात्र की घटस्थापना प्रतिपदा तिथि को की जाती है। माघ माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि 22 जनवरी को रात 2:22 बजे से लेकर 22 जनवरी को रात 10:27 बजे तक रहेगी। ऐसे में घटस्थापना 22 जनवरी की सुबह ही की जाएगी। इस दिन घटस्थापना का शुभ मुहूर्त सुबह 9:59 बजे से लेकर सुबह 10:46 बजे तक रहेगा।

पूजा विधि

गुप्त नवरात्र में सामान्य नवरात्र की तरह नौ दिनों के लिए कलश की स्थापना की जा सकती है। कलश की स्थापना करने वालों को दोनों समय मंत्र जाप, चालीसा या सप्तशती का पाठ करना चाहिए। दोनों ही समय आरती भी करना अच्छा होगा। मां को दोनों समय भोग भी लगाएं। इसमें लौंग और बताशा सबसे सरल और उत्तम भोग माने जाते हैं। मां के लिए लाल फूल सर्वोत्तम होता है। देवी को आक, मदार, दूब और तुलसी बिलकुल न चढ़ाएं। पूरे नौ दिन अपना खानपान और आहार सात्विक रखें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App