Himachal Weather : प्रदेश में आज से भारी बारिश-बर्फबारी, सात जिलों में कड़े तेवर दिखाएगा मौसम

By: Jan 24th, 2023 12:07 am

राज्य में 27 दिसंबर तक छाए रहेंगे बादल

स्टाफ रिपोर्टर—शिमला
हिमाचल प्रदेश में मंगलवार को मौसम विभाग ने भारी बारिश व बर्फबारी का यलो अलर्ट जारी किया है। शिमला, कांगड़ा, मंडी, कुल्लू, चंबा, किन्नौर और लाहुल-स्पीति जिला में मौसम कड़े तेवर दिखाएगा। बारिश व बर्फबारी को देखते हुए एडवाइजरी जारी की गई है, जिसमें लोगों को सतर्क रहने को कहा गया है।

मौसम विभाग के अधिकारियों का कहना है कि प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है। मंगलवार और बुधवार को प्रदेश में जहां भारी बारिश व बर्फबारी के आसार हैं, तो वहीं 27 जनवरी तक प्रदेश भर में मौसम खराब बना रहेगा। मौसम विभाग शिमला से प्राप्त जानकारी के अनुसार शिमला में न्यूनतम तापमान 2.8 , सुंदरनगर में 2.3, भुंतर में 1.8, कल्पा में -4.0, केलांग में -9.4, ऊना में 4.0, मनाली में -1.8, नारकंडा में -1.1, कुफरी में 0.6, डलहौजी में 2.3, हमीरपुर में 3.3 और बिलासपुर में 3.3 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज किया है।

खेतों से नमी गायब

हिमाचल में बीते दिनों हुई बारिश व बर्फबारी के बावजूद अभी तक सूखे का असर समाप्त नहीं हुआ है। प्रदेश के किसान व बागबान अभी भी बारिश व बर्फबारी की उम्मीद लगाए हुए है। ऊपरी शिमला में पर्याप्त बारिश व बर्फबारी ने होने के कारण जमीन में पर्याप्त नमी गायब हो गई है। इस कारण बागबानों को खेतों में खाद डालने व अन्य कार्य करने में दिक्कतें पेश आ रही है। वहीं, निचले क्षेत्रों में सब्जियों व अन्य फसलों के लिए पर्याप्त नमी नहीं बन पाई है।