Hockey World Cup: ऑस्ट्रेलिया ने स्पेन को 4-3 से हराया, सेमीफाइनल में बनाई जगह

By: Jan 24th, 2023 6:41 pm

भुवनेश्वर। तीन बार की हॉकी विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया ने अपने चौथे खिताब की ओर कदम बढ़ाते हुए मंगलवार को एफआईएच पुरुष हॉकी विश्व कप 2023 के रोमांचक क्वार्टरफाइनल मुकाबले में स्पेन को 4-3 से मात दी। कलिंगा स्टेडियम पर खेले गए मुकाबले में जेरेमी हेवर्ड (32वां, 36वां) ने विजेता टीम के लिए दो गोल किए, जबकि फ्लिन ओगिल्वी (29वां) और एरन ज़लेउस्की (31वां) ने एक-एक गोल किया। स्पेन के गोल ज़ेवियर गिस्पर्ट (19वां), मार्क रेकैसन्स (23वां) और मार्क मिरालेस (40वां मिनट) ने किए। ऑस्ट्रेलिया ने इस जीत के साथ सेमीफाइनल में जगह बना ली है जहां उसका सामना इंग्लैंड या जर्मनी में से किसी एक से होगा।

ऑस्ट्रेलिया ने अपनी प्रतिष्ठा के अनुसार मुकाबले की शुरुआत करते हुए पहले क्वार्टर में तीन पेनल्टी कॉर्नर अर्जित किये, हालांकि स्पेन ने भी दमदार रक्षण का प्रदर्शन दिखाया और उसे खाता नहीं खोलने दिया। ज़ेवियर ने 19वें मिनट में फील्ड गोल करके स्पेन को शुरुआती बढ़त दिलाई, जबकि चार मिनट बाद रेकैसन्स ने गोल जमाकर इस बढ़त को दोगुनी कर दिया। दो गोल से पिछड़ने के बाद विश्व कप की सबसे सफल टीम ऑस्ट्रेलिया ने दमखम दिखाया और ओगिल्वी ने हाफ टाइम से ठीक पहले गोल दागकर कंगारुओं का खाता खोला।

ऑस्ट्रेलिया ने ओगिल्वी के गोल से मिली लय को बरकरार रखते हुए तीसरे क्वार्टर में प्रवेश किया। ज़लेउस्की और हेवर्ड ने छह मिनट के अंदर तीन गोल जमाकर ऑस्ट्रेलिया को पलक झपकते ही बढ़त की स्थिति में पहुंचा दिया। मैक्स कालडास की टीम ने इसके बाद प्रत्याक्रमण शुरू किया और तीसरा क्वार्टर खत्म होने से पहले चार पेनल्टी कॉर्नर अर्जित किये। मिरालेस ने 40वें मिनट में मिले पेनल्टी कॉर्नर पर स्पेन का तीसरा गोल दाग दिया।

ऑस्ट्रेलिया के शार्प लैचलेन को 55वें मिनट में ग्रीन कार्ड देखकर बाहर जाना पड़ा और स्पेन ने 30 सेकंड के अंदर एक पेनल्टी स्ट्रोक हासिल कर लिया। मिरालेस के पास गेंद को नेट में पहुंचाने का एक और मौका था लेकिन इस बार कंगारू गोलकीपर एंड्र्यू चार्टर उनके सामने दीवार बनकर खड़े हो गए। लैचलेन के पिच पर लौटने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने स्पेन को गोल तक पहुंचने का कोई मौका नहीं दिया और मुकाबला 4-3 से जीत लिया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App