विशेष

सर्दियों में संभल कर पीना चाहिए गर्म पानी; क्या है वजह, आइए जानते हैं इस खबर में

By: Jan 20th, 2023 9:46 pm

गले को साफ कर गरमाहट देने वाला गर्म पानी बॉडी के अंदरूनी अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है। साथ ही इससे अनिद्रा, बीपी और किडनी की भी समस्या हो सकती है। ऐसे में पीने के पानी का सही तापमान और मात्रा जान लेना जरूरी है…

सर्दी के मौसम में गरमाहट पाने के लिए लोग गर्म पानी पीते हैं। जैसे-जैसे सर्दी बढ़ती जाती है, लोग ज्यादा से ज्यादा गर्म पानी पीते हैं। लेकिन लंबे समय तक ऐसा करना आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। गले को साफ कर गरमाहट देने वाला गर्म पानी बॉडी के अंदरूनी अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है। साथ ही इससे अनिद्रा, बीपी और किडनी की समस्या भी हो सकती है। ऐसे में पीने के पानी का सही तापमान और मात्रा जान लेना जरूरी है। सुबह के वक्त एक गिलास गुनगुना पानी पीना खतरनाक नहीं है, बल्कि कई मामलों में ये फायदेमंद भी है। यहां हम जरूरत से ज्यादा गर्म पानी या बार-बार गर्म पानी पीने के नुकसान की बात करेंगे।

गर्म पानी को फिल्टर करना किडनी के लिए आसान नहीं

हमारी या किसी भी जीव की बॉडी नॉर्मल पानी को पचाने के लिए ही बनी है। ज्यादा ठंडा या गर्म पानी हमारे शरीर के लिए नॉर्मल नहीं है। डाक्टरों के मुताबिक गर्म पानी को फिल्टर करने में किडनी को ज्यादा मशक्कत करनी पड़ती है। जिसके चलते किडनी सामान्य रूप से फंक्शन नहीं कर पाती।

कोरोना में लोगों ने जमकर पिया गर्म पानी, हो गए बीमार

कोविड के दौरान सोशल मीडिया पर मैसेज सर्कुलेट हुए, जिसमें दावा किया गया था कि गर्म पानी पीने से बॉडी में कोरोना वायरस मर जाता है। जिसके बाद लोगों में जमकर गर्म पानी पिया। जिसके चलते कई लोगों की सेहत पर इसका बुरा प्रभाव पड़ा।

गले से लेकर पेट और आंतों में पड़ सकते हैं छाले

लंबे समय तक गर्म पानी पीने से गले और पेट में छाले पड़ सकते हैं। हमारी बॉडी के इंटरनल टिश्यू काफी नाजुक होते हैं। गर्म पानी उन्हें जख्मी कर सकता है। गर्म पानी से कई बार एसिडिटी की समस्या होती है। पेट में जलन होती है। गर्म पानी पाचन तंत्र में मौजूद झिल्ली को भी नुकसान पहुंचाता है, जिसके चलते आंतों की सतह सीधे पाचन एंजाइम के टच में आ जाती है। इससे अल्सर होने का खतरा बढ़ जाता है। इससे फूड पाइप को भी नुकसान पहुंचता है। कई बार ज्यादा गर्म पानी पीने से शरीर में सूजन की समस्या भी देखी जाती है।

रात में पिएंगे गर्म पानी तो नहीं आएगी नींद

रात में गर्म पानी पीने से नींद नहीं आती है। गर्म पानी पीने से रात में पेशाब भी बार-बार आता है। जिससे नींद में खलल पड़ती है। गर्म पानी का तापमान हमारी बॉडी के टेंप्रेचर से ज्यादा होता है। जिसके चलते ये पानी बॉडी के ब्लड प्रेशर को भी बढ़ा देता है।

पानी की सही मात्रा

सुबह के वक्त गुनगुना पानी पीने से मैटाबॉलिज्म बढ़ता है और पेट की सफाई होती है। इसके बाद बाकी समय नॉर्मल पानी पीना बेहतर है। अगर ठंड अधिक है, तो सर्दियों के मौसम में दिन में 2 से 3 कप तक गर्म पानी पिया जा सकता है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App