कुल्लू की नारी शक्ति मनरेगा में पुरुषों पर भारी

By: Jan 29th, 2023 12:45 am

जिला में मनरेगा कार्यों में महिलाओं की 56 फीसदी हाजिरी, पुरुषों की उपस्थिति 44 फीसदी तक सिमटी
हीरा लाल ठाकुर-भुंतर
केंद्र सरकार की अतिमहत्त्वाकांक्षी मनरेगा योजना से आमदानी करने में देवभूमि कुल्लू की नारीशक्ति पुरुषों पर भारी पड़ी है। जिला में 56 फीसदी महिलाओं ने मनरेगा में इस साल रोजगार पाया है, जबकि 44 फीसदी पुरुष कामगारों ने ही इस योजना का लाभ उठाया है। हैरानी की बात तो यह कि मनरेगा के तहत किए गए दस श्रेणियों के कार्यों में से नौ में काम करने वाली महिला कामगार ज्यादा है जबकि मतस्य संबंधित गतिविधि में पुुरुषों ने महिलाओं से ज्यादा रोजगार लिया है। लिहाजा, देवभूमि कुल्लू की मातृशक्ति ने पुरुषों को मनरेगा योजना में भी पछाड़ा है। विभागीय अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार कुल्लू में इस साल अभी तक 44458 परिवारों को मनरेगा में रोजगार दिया गया है और इसके तहत 35 करोड़ से अधिक का रोजगार इन्हे मिला है।

योजना में इन परिवारों की 46664 महिला कामगारों ने हाजरी लगाई है जबकि पुरुष कामगारों की संख्या महज 37109 ही रही है। महिला कामगारों ने योजना के तहत 20.71 करोड़ रुपए का रोजगार अब तक पाया है जबकि पुरुष कामगारों ने 15.64 करोड़ रुपए का रोजगार प्राप्त किया है। कुल कार्यदिवसों की बात करें तो महिलाओं ने 9.95 लाख कार्यदिवस अब तक अर्जित किए तो पुरुषों के खाते में करीब 7.55 कार्यदिवस भी अभी तक दर्ज है। जानकारों की मानें तो योजना के तहत महिलाओं की रूची पिछले कई सालों से है और पुरुष योजना के तहत कम कार्य कर रहे हैं। योजना में महिलाओं की अधिक संख्या और ज्यादा रोजगार ने उस मिथ्य को भी तोड़ा है कि महिलाएं मनरेगा में काम नहीं कर सकती है। जानकारों के अनुसार हर प्रकार की गतिविधियों में महिलाएं योजना में कर रही है। बहरहाल, कुल्लू की नारी शक्ति मनरेगा में पुुरुषों पर भारी साबित हुई है। (एचडीएम)

कम दिहाड़ी पुरुषों को रास नहीं…
मनरेगा में महिलाओं की ज्यादा उपस्थिति का एक अहम कारण कम दिहाड़ी भी माना जा रहा है। योजना में 200 रुपए की दिहाड़ी से परिवार का गुजारा मुश्किल होता है। ऐसे में पुरुष दूसरी योजनाओं में काम कर रहे हैं और महिलाएं कम दिहाड़ी पर भी इसमें काम करने को राजी हो रही है। महिलाएं मनरेगा योजना के तहत हर प्रकार के कार्य करने में सक्षम है और हर कार्य में इनकी भूमिका सराहनीय है। जयवंती ठाकुर, जिला परियोजना अधिकारी, डीआरडीए, कुल्लू


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App